BHIM App क्या है इसका उपयोग कैसे करे

BHIM App क्या है 30 दिसम्बर कि रात को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने एक नया APP लांच किया था जिसे आप आसानी से किसी को payment कर सकते है और किसी से पैसे मंगा भी सकते है या फिर कही शोपिंग करके बड़े आसानी से अपने मोबाइल से पेमेंट कर सकते है. तो आपको हम इस APP कि पूरी डिटेल बतायेंगे.

BHIM APP

BHIM App क्या है

यह एक ऐसा एप है जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन पैसों का लेनदेन के लिए होता है तो BHIM App डाउनलोड कैसे करना है जब आप इसे playstore भीम लिखकर सर्च करेंगे तो रिजल्ट में आपको ग्रीन और ऑरेंज कलर का icon दिखेगा. इसे इनस्टॉल करने से पहले read more सेक्शन में आपको बैंक के नाम दिखेंगे तो आप एक बार अपना बैंक का नाम भी चेक कर लीजियेगा. BHIM App के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट में रजिस्टर होना चाहिए. अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट में रजिस्टर नहीं तो जल्दी जाइये और अपना मोबाइल रजिस्टर करवाइए और इस app को यूज़ कीजिये.

BHIM APP का इस्तेमाल कैसे करे 

BHIM App क्या है ये तो आप जान गए होंगे अब आपको बताते इसे इस्तेमाल कैसे करना है इस App को ओपन करने के बाद सबसे पहले आपको अपनी भाषा चुनना है इसके बाद आपको BHIM App के बारे में कुछ चीज बताएगा जैसे कि आप पैसे कैसे भेज सकते या कैसे मंगा सकते है या फिर Qr code को स्कैन करके पेमेंट भी कर सकते है.

सबसे पहले आपको मोबाइल नंबर verify करना है ये मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर होना चाहिए

मोबाइल वेरीफाई करने के बाद आपको इस app का passcode या पिन सेट करना है जिससे इसे आपके आलावा कोई दूसरा एक्सेस न कर पाए.

BHIM App आपके मोबाइल नंबर से आपके बैंक अकाउंट को आटोमेटिक डिटेक्ट कर लेता है l जिस भी बैंक में आपका अकाउंट है उस बैंक का नाम आपको इस app में देखेगा.

APP के होम पेज में जाने के बाद आपको Bank Account ऑप्शन में जाकर UPI पिन सेट करना है l यहाँ आपको अपने debit कार्ड यानी ATM कार्ड  के last 6 डिजिट और कार्ड की एक्सपायरी डेट डालना है l चेक मार्क पर क्लिक कर देना है  इसके बाद आपके मोबाइल में एक OTP आएगा.

अब आप अपने बैंक अकाउंट के लिए UPI पिन सेट करिए. यहाँ आपको 6 डिजिट का ऐसा पिन सेट करना है जो आपको हमेशा याद रहे तो दो बार लिखकर इसे कन्फर्म कर देना है. जब आप किसी को पैसे भेजेंगे तो इस UPI पिन की आपको जरुरत पड़ेगी.

आपका UPI पिन सेट होने के बाद Bank Account सेक्शन में Request Bank का ऑप्शन ऐड हो जाता है जिस पर क्लिक करके आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है.

अब आपको प्रोफाइल में जाकर अपना दूसरा UPI Address सेट करना है बैसे आपका पहला UPI Address आपका मोबाइल नंबर है अगर आप चाहते है कि आपका UPI Address आपके नाम में भी हो तो आप प्रोफाइल में जाकर सेट कर सकते है. जब कोई आपको पैसे भेजना चाहे तो आपके मोबाइल नंबर के आलावा आपके नाम पर भी भेज सकता है.

bhim app kya hai

BHIM APP से पैसे कैसे भेजे (Send)

सिम्पली आपको SEND पर क्लिक करना यहाँ आपको जिसे आप पैसे भेजना चाहते है उसका मोबाइल नंबर या उसका नाम जो उसके BHIM APP में सेट हो उसे लिखना है. लिखने के बाद आप उस आदमी confirm भी कर सकते है l जिससे आपको पता चल जाये कि आप किसे पैसे भेज रहे है. तो इसके बाद पैसे लिखना है फिर आपको अपना UPI PIN डालना है उसके बाद आपके पैसे उस आदमी के पास पहुँच जायेंगे.

BHIM APP से पैसे कैसे मंगाए (Request)

जिस तरह आप पैसे भेजते है उसी तरह आप पैसे मंगा भी सकते है इसके लिए Request पर क्लिक करना है और आपको उस आदमी का UPI मोबाइल नंबर या उसका UPI नाम लिखना है इसके बाद पैसे लिखना फिर एक डेट चुनना है जो आप Request कर रहे है वो कब तक valid रहे. इसके नीच आप उस आदमी कुछ सन्देश भी लिख सकते है जिससे वो आपकी Request को एक्सेप्ट करले तो इस तरह BHIM App से आप किसी से पैसे भी मंगा सकते है.

BHIM APP में QR CODE कैसे यूज़ करे (Scan and Pay)

जब आप प्रोफाइल में जाते है तो आपको एक QR code दिखता है यदि आप दुकानदार है तो QR Code डाउनलोड कर लीजिये और अपने शॉप में इस QR code को लगा दीजिये. आप अपने कस्टमर से ऑनलाइन इस QR code से पैसे ले सकते है. आप अपने कस्टमर से कहकर इस QR code को स्कैन करके पेमेंट करवा सकते है.

अब आप जान गए होंगे कि भीम एप BHIM App क्या है और हम BHIM App को कैसे यूज़ कर सकते है. अपने देश को और अपने प्रधानमंत्री के सपने को साकार बनाइये और अपने देश को कैशलेस इकॉनमी के तरफ ले जाने में मदद करिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here