बाइक का एवरेज / माइलेज कैसे बढ़ाये बेस्ट उपाय

बाइक का एवरेज / माइलेज कैसे बढ़ाये बेस्ट उपाय तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप बाइक चलाते है तो आपने कभी न कभी मोटरसाइकिल के माइलेज को बढ़ाने के बारे में जरुर सोचा होगा. देश में कई ऐसी कंपनियां है जिनकी कुछ मोटरसाइकिल काफी अच्छा एवरेज निकाल देती हैं ये मोटरसाइकिल उतनी पावरफुल तो नहीं है लेकिन पेट्रोल में आपके पैसे बचाने के हिसाब से टॉप पर आती हैं वैसे अगर आपकी बाइक कम माइलेज दे रही है तो आप कुछ टिप्स को फॉलो करके अपनी बाइक का एवरेज बढ़ा सकते हैं. तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि हम अपनी बाइक से ज्यादा से ज्यादा माइलेज कैसे ले सकते हैं. अगर हमें ज्यादा एवरेज मिलेगा तो हमारे पैसे बचेंगे और हम ज्यादा से ज्यादा दूर तक जा पाएंगे.

बाइक का एवरेज / माइलेज कैसे बढ़ाये बेस्ट उपाय
bike ka mileage / average kaise badhaye

बाइक का एवरेज / माइलेज कैसे बढ़ाये

आपको हमेशा अपने विश्वासपात्र पेट्रोल पम्प से पेट्रोल भरवाना है जहां पर आपको पेट्रोल की अच्छी गुणवत्ता मिल सके. आज के समय बहुत सारे पेट्रोल पम्प पर मिलावट हो रहा है. पेट्रोल से मिलावट में बाइक का एवरेज तो कम होता ही है इसके साथ इंजन पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

अपनी बाइक को कभी भी धूप में खड़ी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पेट्रोल गर्म होता है और गर्म पेट्रोल में बाइक कम एवरेज निकालती है और इससे इंजन को भी नुकसान होता है.

मोटरसाइकिल के टायर प्रेसर यानी टायर की हवा को हर हफ्ते चेक करवाते रहना चाहिए. आपको टायर में उतनी ही हवा रखना चाहिए जितना की मोटरसाइकिल कंपनियां बताती है. टायर में कम हवा होने से मोटरसाइकिल का एवरेज भी कम हो जाता है इसलिए टायर की हवा को चेक करवाते रहना चाहिए.

कई बार जाने अनजाने में चलती मोटरसाइकिल पर हम अपने पैर को ब्रेक के पैडल पर रेस्ट करने के लिए छोड़ देते हैं इससे अगर हल्का सा भी ब्रेक लगता है तो मोटरसाइकिल का पिकअप और माइलेज दोनों ड्रॉप होते हैं. इसलिए अपने पैर को जरुरत पड़ने पर ही ब्रेक पैडल पर रखना चाहिए.

हमें अपनी मोटरसाइकिल में बिना जरुरत के गियर चेंज नहीं करना चाहिए. जब जरुरत पड़े तब ही गियर चेंज करना चाहिए.

अगर आपको ज्यादा से ज्यादा माइलेज लेना है तो आपको अपनी मोटरसाइकिल को हमेशा 45 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से ही चलाना है अगर आप इससे ज्यादा स्पीड में चलाते है तो आपकी मोटरसाइकिल का एवरेज कम हो जाने के चांस बढ़ जाते हैं.

मोटरसाइकिल के एक्सेलरेटर और ब्रेकिंग को स्मूथली यानी धीरे धीरे से करे. अगर आप एक्सेलरेटर और ब्रेकिंग को तेजी से करते है तो इससे एक्सेलरेटर और ब्रेकिंग तो खराब होती ही है इसके साथ एवरेज भी ड्रॉप होता है.

अगर मोटरसाइकिल में पेट्रोल या फिर आयल की लीकेज हो रही है तो उसे जल्द से जल्द ठीक करवा लेना चाहिए. यदि सुबह सुबह बाइक में कही से पेट्रोल की स्मेल आ रही है तो इससे साफ़ पता चल जाता है कि मोटरसाइकिल में कही न कही कुछ लीकेज है. तो लीकेज को जल्द से जल्द ठीक करवा लेना चाहिए.

जब आप ब्रेक की सेटिंग करवाए तो जरुरत से ज्यादा ब्रेक को टाईट न करवाए. कई बार ब्रेक टाईट हो जाता है इससे पहिये और ब्रेक पर हल्का सा घर्षण होता रहता है जिसके कारण माइलेज भी ड्रॉप हो जाता है.

तो अब आप जान गए होंगे कि बाइक का एवरेज / माइलेज कैसे बढ़ाये आपको अपनी मोटरसाइकिल का हमेशा ध्यान रखना चाहिए क्योंकि अगर आप उसका ध्यान रखेंगे तो वह आपका ध्यान रखेगी. ज्यादा से ज्यादा एवरेज पाने के लिए अपनी मोटरसाइकिल की सर्विस को भी समय समय पर करवाते रहना चाहिए. तो ये थे कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी बाइक का माइलेज / एवरेज बढ़ा सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here