बाइक की नंबर प्लेट कैसे बुक करें ऑनलाइन और ऑफलाइन

आज के पोस्ट में हम जानेंगे बाइक की नंबर प्लेट कैसे बुक करें ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका आज के समय में जब भी कोई व्यक्ति नई बाइक या फिर नई गाड़ी लेता है तो वह उसे घर से बाहर ले जाने में डरता है। क्योंकि आज के समय में हर जगह पर हमें पुलिस वाले खड़े हुए दिखाई देते हैं। इस कारण से अगर हमारी गाड़ी या फिर बाइक बिना नंबर प्लेट के मिलती है तो हमारा उसी जगह पर चालान कर दिया जाता है, इस कारण से हम हमारी गाड़ी या फिर बाइक को बिना नंबर प्लेट के बाहर नहीं ले जा सकते हैं।

बाइक की नंबर प्लेट कैसे बुक करें

इसलिए सबके मन में यही रहता है कि नंबर प्लेट हम किस तरह से बनवा सकते हैं। या फिर खुद भी हम नंबर प्लेट अप्लाई कर सकते हैं या फिर नहीं। अगर आप अपनी बाइक की नंबर प्लेट बुक करना चाहते हैं, तो आज के हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको स्टेप बाय स्टेप बताया है, कि आप किस प्रकार से अपने बाइक की नंबर प्लेट बुक कर सकते हैं।

और इस आर्टिकल को अगर आप पढ़ कर नंबर प्लेट बुक करेंगे तो आप बड़ी ही आसानी से नंबर प्लेट को बुक करलेंगे क्योंकि मैंने आपको इसमें आसान से आसान तरीके बताने की कोशिश की है। तो चलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं आपका ज्यादा समय न लेते हुए।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्या है

आज के समय में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर कोई व्यक्ति बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की गाड़ी चलाते हुए या फिर बाइक चलाते हुए पकड़ा गया तो उस पर ₹5000 या 5 हजार से ज्यादा का चालान अनिवार्य कर दिया गया है। इस कारण से आज के समय में हर एक व्यक्ति सबसे पहले अपनी गाड़ी की या फिर अपनी बाइक की नंबर प्लेट बनवाने की कोशिश करता है जितनी जल्दी हो सके।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का मतलब है जो हमारे वाहन के आगे और पीछे लगी होती है, उसे ही हम हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट कहते हैं। और यह हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट एल्युमीनियम से बनी हुई एक प्लेट होती है जिस पर 10 अंकों का एक यूनिक नंबर होता है। जो कि हमारी गाड़ी को एक अलग से पहचान देता है, इस कारण से अगर कभी आपकी गाड़ी या फिर आपकी बाइक चोरी हो जाती है तो भी आप उसका पता लगा सकते हैं। क्योंकि अगर आपकी गाड़ी कहीं पर भी होगी तो आपके नंबर द्वारा गाड़ी का पता लगा लिया जाता है।

नंबर प्लेट बनवाने के लिए डॉक्यूमेंट

अगर आप अपनी गाड़ी या फिर अपनी बाइक के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी अगर आपके पास यह डॉक्यूमेंट उपलब्ध नहीं है तो सबसे पहले आपको इन डॉक्यूमेंट को कंप्लीट करना होगा उसके बाद ही आप अपनी गाड़ी या फिर अपनी बाइक के लिए नंबर प्लेट बनवा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों देखते हैं कि हमें नंबर प्लेट बनवाने के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

  1. वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  2. भुगतान पुष्टिकरण रसीद

बाइक की नंबर प्लेट कैसे बुक करें

अगर आप अपनी बाइक या फिर अपनी गाड़ी की नंबर प्लेट बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे मैंने आपको दो तरीके बताए हैं जिसमें से पहले तरीके में हम देखेंगे कि किस प्रकार से हमें ऑनलाइन नंबर प्लेट बुक कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि हमें कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और हम हमारे घर पर बैठे हुए ही नंबर प्लेट को बुक कर लेंगे अगर आपको घर पर बैठकर नंबर प्लेट बुक करने में कोई दिक्कत आए तो आप दूसरे नंबर वाला तरीका चुन सकते हैं। जिसमें हमने बताया है कि आप किस प्रकार से बाहर से नंबर प्लेट बनवा सकते हैं।

ऑनलाइन नंबर प्लेट कैसे बुक करें

तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से घर बैठे हुए अपने बाइक की या फिर अपनी गाड़ी की ऑनलाइन नंबर प्लेट बुक कर सकते हैं। ऑनलाइन नंबर प्लेट बुक करने के लिए नीचे दिए हुए सभी स्टेप को अच्छे से फॉलो करें जिससे कि आपको ऑनलाइन नंबर प्लेट बुक करने में आसानी हो।

1. hsrp की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें

घर बैठे अपने बाइक की नंबर प्लेट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन किए क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है। क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद सर्च बार में जाकर “book my hsrp” लिखकर सर्च कर देना है।

जब आप इसे सर्च करेंगे तो आपके सामने बहुत सी वेबसाइट ओपन हो जाएगी लेकिन आप को सबसे पहली वेबसाइट को ओपन कर लेना है, जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।

बाइक की नंबर प्लेट कैसे बुक करें

2. नंबर प्लेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप इस वेबसाइट को ओपन कर लेंगे तो आपको यहां पर दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे तो आपको यहां पर “हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन विद कलर स्टीकर” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।

बाइक की नंबर प्लेट कैसे बुक करें

3. फॉर्म को भरें

जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो क्लिक करने के साथ ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा इस फॉर्म के अंदर आपको अपने बाइक की डिटेल मांगी जाएगी तो आपको यहां पर अपनी बाइक की डिटेल अच्छे से और बिल्कुल सही तरीके से फिल कर देनी है।

बाइक की नंबर प्लेट कैसे बुक करें

4. क्लिक हियर के बटन पर क्लिक करें

जब आप फॉर्म को अच्छे से भर ले तो भरने के बाद आपको नीचे “क्लिक हियर” का बटन देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेंगे तो आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा और आपको उसके बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा और उसके बाद आपको आरटीओ ऑफिस में जाकर अपनी नंबर प्लेट को ले लेना है।

बाइक की नंबर प्लेट कैसे बुक करें

नंबर प्लेट को ऑफलाइन कैसे बुक करें

नंबर प्लेट को आप ऑफलाइन भी बुक कर सकते हैं। ऑफलाइन नंबर प्लेट को बुक करने के लिए आप को में नीचे कुछ स्टेप बताएं हैं, उन की मदद से आप बड़ी ही आसानी से नंबर प्लेट को बुक कर पाएंगे।

  1. ऑफलाइन नंबर प्लेट बुक करने के लिए आप को आरटीओ ऑफिस जाना होगा।
  2. नंबर प्लेट बुक करने के लिए आप को एक फॉर्म दिया जाएगा आप को उस फॉर्म को अच्छे से भर देना है।
  3. फॉर्म भरने के बाद आप से अगर डॉक्यूमेंट लगाने को कहा जाए तो फॉर्म के साथ आपने डॉक्यूमेंट को अटैच कर देना है। और फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  4. फिर आप को वहां पर एक तारीख बताई जाएगी उस तारीख पर जा कर आप अपनी बाइक की नंबर प्लेट को ले सकते हैं।

नंबर प्लेट के लाभ

अगर दोस्तों आपने अपनी बाइक की नंबर प्लेट बनवा ली है, तो इससे आपको बहुत फायदा हो होगा। अगर आपने अभी तक अपने बाइक की नंबर प्लेट नहीं बनवाई है। तो सबसे पहले आप अपनी बाइक की नंबर प्लेट जरूर बनवा ले क्योंकि इसके बिना आपकी बाइक का कभी भी चलाने कट सकता है। तो चलिए देखते हैं कि अगर हमारी बाइक पर नंबर प्लेट हो तो इससे हमें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

  1. मान लीजिए दोस्तों अगर आपकी बाइक कभी चोरी हो जाए और उस पर आप अपने नंबर प्लेट नहीं लगाई हो तो आपको अपनी बाइक का कभी पता नहीं लग पाएगा कि आपकी बाइक किसके पास है। अगर आपकी बाइक पर नंबर प्लेट होगी तो आपकी बाइक जहां कहीं भी होगी तुरंत मिल जाएगी सबसे बड़ा फायदा इसका हमें यही होता है।
  2. नंबर प्लेट की मदद से हम बाइक की पूरी जानकारी निकाल सकते हैं।
  3. नंबर प्लेट की मदद से वाहन को पहचानने में आसानी होती है। कई बार आपने देखा होगा कि आपकी बाइक या फिर गाड़ी जैसी सेम दूसरी गाड़ी होती है लेकिन नंबर प्लेट उन दोनों गाड़ियों की अलग-अलग होती है जिस कारण से उनकी पहचान करने में आसानी होती है।

तो आज के इस आर्टिकल में हमने देखा बाइक की नंबर प्लेट कैसे बुक करें अगर आपको आज के आर्टिकल में कोई भी दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपका जल्दी से जल्दी रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे अगर आपको आज के आर्टिकल में दी हुई जानकारी अच्छी लगी हो या आपको इससे कुछ फायदा हुआ हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी और लोगों तक भी पहुंच सके और वह भी इसका फायदा उठा सकें।

ये भी पढ़े –

भारत की सबसे ऊँची बिल्डिंग कौन सी है इसकी हाइट कितनी है

ITI और IIT में क्या अंतर है

फ्लिप्कार्ट से पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन घर बैठे

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment