बिना ATM Card के ATM मशीन से पैसे कैसे निकाले

बिना ATM Card से पैसे निकालना या बिना ATM Card के ATM मशीन से पैसे कैसे निकाले तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. कई बार हमें अचानक पैसों की जरुरत पड़ जाती है लेकिन एटीएम कार्ड भूल जाने की वजह से हम बापस एटीएम लेने घर जाते है लेकिन आपको बता दे कि बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन से पैसे निकाले जा सकते है. आज टेक्नोलॉजी ने हर काम को संभव करके बताया है. शायद इससे पहले आपने कभी नहीं सोचा होगा कि बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे निकाले जा सकते हैं लेकिन आज बहुत से लोग बिना ATM Card से पैसे निकालना की प्रक्रिया को प्रयोग कर रहे हैं.

बिना ATM Card से पैसे निकालना
bina atm card se paise nikalna

बिना ATM Card से पैसे निकालना

कई लोग ATM Card को हमेशा साथ लेकर नहीं चल सकते क्योंकि इसके खो जाने का खतरा बना रहता है और आपको पता ही होगा कि अगर एक बार एटीएम खो जाए तो उसके बाद पैसे निकालने में कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. पहली तो ये कि खोये हुए ATM को ब्लॉक करवाना पड़ेगा और जब नए ATM कार्ड बनवाते है तो उसमें भी महीने जितना समय लग जाता है. लेकिन व्यक्ति स्मार्टफोन को हमेशा अपने पास रखता है और इसी को ध्यान में रखते हुए ऐसी टेक्नोलॉजी को बना दिया गया है जिसमें आप बिना एटीएम कार्ड के अपने स्मार्टफोन से भी पैसे निकाल सकते है तो क्या है पूरी प्रोसेस चलिए जानते हैं.

बिना ATM Card के ATM मशीन से पैसे कैसे निकाले

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको बैंक में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा इस काम को आप Net Banking या Bank के कस्टमर से कहकर करवा सकते है जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा तो आपको 4 अंकों का एक Mpin दिया जायेगा जिसे मोबाइल पर्सनल आईडेंटीफिकेशन नंबर कहते हैं. इसका उपयोग ATM Pin की तरह होता है. इसके अलावा आपके मोबाइल में एक एप की लिंक भेजी जाएगी जो बैंक की ही एक एप होती है. जब भी आप इस एप को ओपन करेंगे तो यहां आपको Mpin की जरुरत पड़ेगी.

इस एप को डाउनलोड करने के बाद आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करना है.

  • जब एप डाउनलोड हो जाए तो ओपन करले इसके बाद इसमें आपको पहले से दिया गया Mpin डालना है.
  • इसके बाद कार्डलेस विथड्रॉल के बटन पर क्लिक करे.
  • अब आप जितना पैसा निकालना चाहते है उतना पैसा अमाउंट के बॉक्स में लिख दे.
  • इसके बाद आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक टेम्पररी पासवर्ड आएगा.
  • यहां आपको एप में इस टेम्पररी पासवर्ड को डालकर खुद से नया पासवर्ड बनाना है.
  • इसके बाद आपको एटीएम मशीन में कुछ स्टेप फॉलो करना है.

ATM मशीन में क्या करना है

  • एटीएम मशीन के होमपेज में आपको Service का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद मशीन में में Cash on Mobile के ऑप्शन को सेलेक्ट करले.
  • अब यहां आपको स्टेप बाय स्टेप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पैसे, बैंक द्वारा भेजा गया अस्थायी पासवर्ड और खुद से बनाया गया नया पासवर्ड डालना है.
  • जब आपके द्वारा डाली गयी सभी जानकारी मैच हो जाएगी तो इसके बाद एटीएम मशीन से पैसे निकल आयेंगे.
  • तो इस तरह आप एक एप और पासवर्ड की सहायता से एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं.

अब आप जान गए होंगे कि बिना ATM Card से पैसे निकालना या बिना ATM Card के ATM मशीन से पैसे कैसे निकाले ये काफी अच्छी सुविधा है इससे पैसे निकालने की सीमा 5000 रूपये प्रतिदिन है फिलहाल देश की बहुत कम और गिनी चुनी Bank ही ये सुविधा से पा रही है लेकिन जैसे जैसे इस सुविधा का प्रयोग बढ़ता जायेगा तो बाकि की Bank भी ये सुविधा अपने ग्राहकों को देने लग जाएँगी.

ये भी पढ़े –

बिना ATM Card के ATM मशीन से पैसे कैसे निकाले
Rate this post

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here