बिना एटीएम के फोनपे कैसे बनाये इस खास डॉक्यूमेंट का करें इस्तेमाल

बिना एटीएम के फोनपे कैसे बनाये आपको यह तो पता ही होगा कि आज के समय में हमारे देश में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का बहुत ही अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है। इस Digital Payment को और अधिक बढ़ावा देने का काम PhonePe, Google Pay और Paytm जैसी कंपनियों ने किया है, इन कंपनियों ने लोगों के लिए बैंक से जुड़े कामों को बहुत ही सरल बना दिया है।

बिना एटीएम के फोनपे कैसे बनाये

ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए भारत में खुद का एक Online Payment System है और इसे Unified Payment Interface (UPI) के नाम से जाना जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक Bank Account और आपके बैंक खाते से मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ होना चाहिए, इसके साथ ही आपके पास Debit Card का होना भी बहुत ही आवश्यक है।

अगर आपके पास ATM Card / Debit Card नहीं है तो आप UPI Service पर आधारित Apps जैसे कि PhonePe, Google Pay, Paytm आदि का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आज हम आपको बिना एटीएम कार्ड के फोनपे को कैसे चालू करें के बारे में विस्तार से बताएंगे, क्या यह सच में संभव है इसे जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़े।

आज के समय में भारत Online Payment / Online Transaction के मामले में नए-नए कीर्तिमान हासिल कर रहा है, साल 2016 में जब नोटबंदी की घोषणा की गई थी उसके बाद से ही ऑनलाइन लेन-देन में बहुत ही अधिक बढ़ोतरी हुई है। तो चलिए दोस्तों वक्त बर्बाद न करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि Bina ATM Card Ke PhonePe Kaise Banaye उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

फोनपे क्या है

फोनपे एक Digital Payment Service प्रदान करने वाली एक बहुत ही लोकप्रिय कंपनी है, जिसका मुख्यालय बैंगलोर, भारत में स्थित है, इसकी स्थापना दिसम्बर 2015 में समीर निगम, राहुल चारी और बुर्जिन इंजीनियर के द्वारा हुई थी।

यह फोनपे एक ऐसी एप्लीकेशन है जो अगस्त 2016 से UPI का इस्तेमाल कर पैसे के लेन-देन की सुविधा प्रदान करती है, यह App 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है, Google Play Store पर इस फोनपे को 100 Million से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

बिना एटीएम के फोनपे कैसे बनाये

बिना ATM Card के फोनपे बनाने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

1. सबसे पहले फोनपे या Google Pay एप डाउनलोड करें और फिर अपने बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर से एप पर अपना Account बनाए।

2. PhonePe App में My Money / Add Bank Account के ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. आपको अपना नया / अलग बैंक खाता जोड़ना होगा, इसके लिए सर्च बार में Paytm Payment Bank को सर्च करना है।

4. उसके बाद यह अपने अप ही आपके Paytm Bank से खाते का विवरण प्राप्त कर लेगा।

5. अब आपका यह खाता PhonePe से जुड़ जाएगा।

6. अब आप बिना एटीएम के फोनपे चला सकते हैं, इस प्रक्रिया को फॉलो करके आप Paytm Payment Bank के जरिए गूगल पे का खाता भी बना सकते हैं।

बिना एटीएम के फोनपे बनाने के लिए जरूरी योग्यता

अगर आप बिना ATM के PhonePe इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी योग्यताओं को पूरा करना होता है, वह जरूरी योग्यता कुछ इस प्रकार हैं –

  • सबसे पहले तो आप भारत के नागरिक होने चाहिए।
  • आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड का होना बहुत ही आवश्यक है।
  • आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए ताकि आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकें।

फोनपे UPI क्या है

UPI का पूरा नाम Unified Payment Interface है यह एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिए Digital Payment का लेन-देन किया जाता है यह पेमेंट सिस्टम का बहुत ही आधुनिक तरीका है, यह सर्विस Reserve Bank Of India (RBI) और National Payments Corporation of India (NPCI) के द्वारा मिलकर शुरू की गई है।

इस सेवा का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है जैसे कि बैंक खाते में पैसे जमा कराना, किसी भी प्रकार के बिल का भुगतान करना, बैंक बैलेंस चेक करना आदि, अगर आप कहीं बाहर गए हुए हैं और आपके पास कैश नहीं है तो ऐसे में आप UPI के जरिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

बिना एटीएम के फोनपे UPI Pin कैसे बनाये

अगर आप बिना एटीएम के फोनपे के लिए UPI Pin कैसे प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताई गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें –

1. सबसे पहले तो आपको कोई भी UPI Application जैसे कि PhonePe, Google Pay, Paytm आदि को डाउनलोड कर लेना है।

2. अब उस एप को Open कर लेना है और अपने मोबाइल नंबर के जरिए Login कर लें।

3. अब आपके सामने Add Bank Account का ऑप्शन आएगा, इसमें आपको अपने बैंक को सेलेक्ट कर लेना है।

4. बैंक सेलेक्ट करने के बाद Proceed के बटन पर क्लिक करें, अब आपको अपना बैंक अकाउंट जोड़ना है, इसके लिए आपको बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना है, आपके नंबर पर OTP आएगा उसे भर देना है और फिर Next के बटन पर क्लिक कर देना है।

5. अब आपकी Debit Card डिटेल्स मांगी जाती हैं जिसमें आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है और फिर Submit के ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. Submit पर क्लिक करने के बाद जो मोबाइल नंबर आपके Bank Account से लिंक है उस पर एक OTP आएगा, आपको वह ओटीपी दर्ज करके Verify कर लेना है और फिर Next के बटन पर क्लिक कर देना है।

7. अब आपके सामने Create New UPI Id का ऑप्शन आ जाएगा, इसके अंदर आप 6 अंक का कोई भी Pin सेट कर सकते हैं और उसके बाद आपको फाइनल Submit की बटन पर क्लिक करना है।

ये भी पढ़े – वर्तमान में भारत की जीडीपी कितनी है और यह दुनिया में कितने नंबर पर आती है

8. इस प्रक्रिया को फॉलो करने के बाद आप बिना ATM के PhonePe चला सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि इस प्रक्रिया के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक होना चाहिए।

FAQ बिना एटीएम के फोनपे बनाने से संबंधित

क्या बिना एटीएम के फोनपे चला सकते हैं?

अगर आप बिना एटीएम के PhonePe, Google Pay या Paytm जैसी UPI Apps को चलाना चाहते हैं तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, जी हां आपने सही सुना, अब आप अपने आधार कार्ड के जरिए ही UPI Id बना सकते हैं और UPI Apps का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बहुत ही आसान है, इसके बारे में हमने आपको ऊपर विस्तार से बता दिया है।

बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई आईडी कैसे बनाते हैं?

अगर आप बिना डेबिट कार्ड के UPI Id बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर का होना बहुत ही आवश्यक है, अगर आपके पास यह नहीं है तो आप बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई आईडी नहीं बना पाएंगे।

बिना एटीएम के फोनपे में बैंक अकाउंट कैसे जोड़ें?

सबसे पहले आपको फोनपे एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है, उसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर से एप्लीकेशन पर अकाउंट बना लेना है, ध्यान रहे कि आपको उसी नंबर को इस्तेमाल करना है जो नंबर आपने बैंक खाते से जुड़वा रखा है, अब आपको PhonePe App को ओपन करना है और फिर My Money के ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको नया बैंक खाता जोड़ें पर क्लिक करना होगा।

बिना एटीएम कार्ड के Paytm एप कैसे चलाएं?

बिना एटीएम कार्ड के Paytm एप चलाने के लिए आपको सबसे पहले Paytm App को डाउनलोड करना है, अब आपको उस नंबर से Paytm App में लॉगिन कर लेना है जो नंबर आपके बैंक खाते से लिंक है, अब आप बड़ी ही आसानी से बिना एटीएम कार्ड के Paytm एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बिना एटीएम के फोनपे बनाने के लिए आवश्यक चीजें कौन सी हैं?

इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट और स्मार्टफोन होना चाहिए यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि आपके आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर लिंक होना आवश्यक है इसके बाद ही आप एटीएम की जगह अपने आधार को वेरीफाई करा सकते हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि बिना एटीएम के फोनपे कैसे बनाये इस आर्टिकल में हमने आपको बिना ATM के PhonePe के बारे में विस्तार से बता दिया है। अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है या आप कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या हमारे लिए आपके पास कोई और सुझाव है, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें अपनी राय दे सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे शेयर जरूर करिएगा। आज के लिए इतना ही जल्द ही मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here