Bitcoin क्या है ? बिटकॉइन की पूरी जानकारी

Bitcoin क्या है ? जानिए बिटकॉइन की पूरी जानकारी – बिटकॉइन एक Digital Currency  है जिसे हम आम भाषा में Internet Currency भी कह सकते है. इस Currency को हम अपने घर या अपने Wallet में स्टोर नहीं कर सकते है क्योंकि ये किसी तरह का नोट या कोई Coin नहीं है. इसलिए बिटकॉइन को आप सिर्फ Online ही इस्तेमाल कर सकते है. बिटकॉइन एक Decentralized तरह से है मतलब इस Currency को कण्ट्रोल करने के लिए कोई Authority , Government या कोई बैंक नहीं है.

ये Peer To Peer Network Base पर काम करता है. और बिटकॉइन यूजर इस पर विश्वास करते है कि ये एक Currency है. इस तरह से ये एक Global Currency बन गया है. बिटकॉइन का अविष्कार Santoshi Nakomoto ने साल 2009 में किया था इसके बाद से ये काफी Popular Currency बन गया है.

Bitcoin की कीमत कितनी है

अगर बिटकॉइन की Value की बात करे तो आज की तारीख (जनवरी 2017) में 1 बिटकॉइन की कीमत कीमत लगभग 70,000 Indian Currency है. ऐसा नहीं है कि आपको अगर Bitcoin Buy करना चाहते है तो आपको 1 Bitcoin ही खरीदना पड़ेगा. दरअसल बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट Santoshi है और 1 Bitcoin = 10,00,00,000 (करोड़) Santoshi होता है.

जैसे Indian Currency में 1 रूपए = 100 पैसे होते है l बैसे ही 10 करोड़ Santoshi से मिलकर एक बिटकॉइन बनता है l मतलब आप 1 बिटकॉइन को 8 डेसीमल तक ब्रेक कर सकते है l आप 0.0001 Bitcoin भी यूज़ कर सकते है.

Bitcoin Wallet

अगर हम इसे अपने घर या पॉकेट वॉलेट में नहीं रख सकते तो बिटकॉइन को कहा store कर सकते है l तो इसे Store करने के लिए आपको Bitcoin Wallet की जरुरत होती है. Internet में बहुत सारे Application . Software . और Cloud-Based Wallet है जिनमे आप Account बनाकर बिटकॉइन को स्टोर कर सकते है.

तो Bitcoin Wallet काम कैसे करता है ? तो सबसे पहली चीज वह आपको एक Uniq Address उपलब्ध कराता है. मान लीजिये आपने कही से Bitcoin Buy किया है तो आपको उसे मंगाने के लिए एक Address की जरुरत होगी. तो ऐसे में आप बिटकॉइन को अपने Wallet में मंगाकर स्टोर कर सकते है. जैसे आपने बिटकॉइन को बेचा है और उससे कुछ रूपए कमाए है तो उन रुपयों को Bank में Transfer करने के लिए आपको Bitcoin Wallet की जरुरत होगी.

Bitcoin कैसे खरीदे

बैसे तो बिटकॉइन खरीदने के बहुत से तरीके है जैसे –

  1. बिटकॉइन को आप अपनी Local Currency से खरीद सकते है.
  2. किसी Service से या किसी चीज को या बेचकर आप उस चीज के बदले बिटकॉइन ले सकते है.
  3. इसके आलावा आप किसी वेबसाइट या एप्लीकेशन की मदद से Bitcoin Earn कर सकते है.
  4. तो सबसे इम्पोर्टेन्ट आप बिटकॉइन Miner कर सकते है.

Bitcoin Miner क्या है

Mining के बारे में जानने से पहले हम आपको ये बता दे कि हर Country में नोट छापने की एक Limitation होती है उसी तरह बिटकॉइन बनाने की भी एक Limitation होती है. और Limitation  ये है कि मार्केट में 21 million से ज्यादा बिटकॉइन नहीं आ सकते है और अभी की बात करे तो मार्केट में लगभग 13 million Bitcoin है l तो नए बिटकॉइन है वो Mining के जरिये आते है.

Bitcoin Mining क्या है ? मान लीजिये आपने किसी को कुछ बिटकॉइन  भेजे है. तो भेजने के इस Process को Verify करते है और Verify करने वालो को Miners कहते है. जिनके पास High Power Computer होते है. और इन Computer से Bitcoin Transection को Verify करते है.

Miners क्या Verify करते है ? जब हम किसी से बिटकॉइन लेते है तो इसमें कोई किसी तरह की हेरा फेरी या Cheating तो नहीं की गयी है. Verify करने पर रिवॉर्ड के तौर पर उन्हें नए बिटकॉइन मिलते है. तो इस तरह मार्केट में नए बिटकॉइन आते है. अगर आपके पास Heavy computer है तो आप भी Mining कर सकते है.

Bitcoin के क्या फायदे है 

  1. बिटकॉइन आदान प्रदान करने में कम फीस लगती है.
  2. बिटकॉइन को आप दुनिया में कही भी बेच या खरीद सकते है. वो भी बिना किसी परेशानी के.
  3. आप इसमें Long Term Investment कर सकते है क्योंकि अभी तक के रिकॉर्ड में बिटकॉइन बढ़ रहा है.
  4. बिटकॉइन में Government आप पे नजर नहीं रखती है.

तो बिटकॉइन में किसी Government की नजर नहीं होने के कारण कुछ लोग इसका गलत यूज़ भी करते है जैसे काले धन में या Drugs बगेरा में. बिटकॉइन के कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी है.

Bitcoin के क्या नुकसान है

  1. इसमें कोई Control Authority , Bank , या कोई Government नहीं है जिसकी बजह से इसकी कीमत कम ज्यादा होती रहती है.
  2. अगर आपका Bitcoin Account हैक हो जाता है तो आप बिटकॉइन बापस नहीं ले सकते है और इसमें Government आपकी किसी भी तरह से मदद नहीं करेगी.

अब आप जान गए होंगे कि Bitcoin क्या है. हम इसको कैसे और कहा से खरीद सकते है. और बिटकॉइन से हमें क्या फायदा है और बिटकॉइन से क्या नुकसान हो सकते है.

82 COMMENTS

  1. I like what you guys are up too. Such intelligent work and reporting! Keep up the superb works guys I’ve incorporated you guys to my blogroll. I think it’ll improve the value of my website :).

  2. एक सवाल,,,,,,मेरे पास 3 bitcoin currency है उसको इंडियन rupees में कैसे एक्सचेंज करु । मेरे पास बहुत से बैंक अकॉउंट है SBI … kotak … ICIC …HDFC .. कौन सा बैंक इसके लिए ठीक है । आपका सलाह चाहिए प्लीज ,,,,,replay जरूर करना ,,,,

    • Bitcoin wallet से अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं इसके लिए SBI सबसे अच्छा ऑप्शन है

  3. Mujhe bitcoin join karna hai.kaise kare or iske liye paisa v lagta hai kya or kitna.please details me bataye .or mobile se ho sakta hai .My WhatsApp no.9650852069

  4. pahli bar jab bitcoin genrate hua to us samay uski value kaise tay ki gai? log suruati daur me viswas kaise kiye honge?

  5. आपने काफी अच्छा पोस्ट लिखा है. ये आपकी पोस्ट काफी युसफुल है. धन्यवाद!

  6. Bitcoin को buy करने के लिए वज़ीरेक्स P2P का ऑप्शन अच्छा होता है?

  7. बहूत अछि जानकारी है सर इसमे कुछ और बातो को जोड़ा जा सकता था जैसे की :
    bitcoin HYIP निवेश क्या होता है
    2020 मे इंडिया मे bitcoin कैसे खरीदा जाये
    बितकोइन से हम अच्छे पैसे कैसे कमा सकते है

  8. Sir मुझे बिटकॉइन लेना है तो क्या पैसा भी लगेगा इसके लिए मेरा whatsapp no. 734779532 जानकारी दे please 🙏🙏🙏

  9. Hello there,
    Its really a great post. It has been documented well. The tricks which you have mentioned will surely help every blogger. I must say taking trips in a while is surely a great idea as it recharges our body and mind in order to focus more. Happy Blogging.

  10. sir Maine 2009 m bitcoin purchase kiye they lekin ab mere pass koi detail nahe hai please help me Mai kaise apne bitcoin ke baare m pata karu

  11. बिटकॉइन के बारे में बहुत बढ़िया कम्पलीट जानकारी देने के लिए आपको धन्यवाद पर हमको समझ मे ये नहीं आ रहा है कि बिटकॉइन या कोई भी vertual currency 2140 में खत्म कैसे होगी ,जैसे कि कोयला का भंडार सौ साल बाद खत्म हो जाएगा या फिर सोने की खानों से पूरा सोना 40 साल बाद निकल जायेगा।पर ये बिटकॉइन तो आदमी ने बनाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here