Bitcoin से पैसे कैसे कमाए 2022

आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे Cryptocurrency Bitcoin से पैसे कैसे कमाए 2022 आपने अब तक कई जगह बिटकॉइन के बारे में सुन लिया होगा ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर यह क्या चीज है जो इतनी तेजी से वायरल हो रही है तो सब कुछ जानेंगे इसके बारे में पहले थोड़ा सा सारांस देख लेते हैं यह एक डिजिटल करेंसी है जिसे जापान के एक व्यक्ति ने साल 2009 में बनाया था शुरुआत में इसकी कीमत बहुत कम थी लेकिन जैसे जैसे लोगो को इसके बारे में पता चला यह लोकप्रिय होती चली गयी।

Bitcoin से पैसे कैसे कमाए

ऐसा माना जाता है कि जब बिटकॉइन को बनाया गया था तब एक व्यक्ति ने 10000 बिटकॉइन से एक पिज़ा ऑर्डर किया था इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसकी कीमत कितनी रही होगी लेकिन आज ऐसा समय आ गया है कि 10000 Bitcoin से पूरा पिज़ा स्टोर खरीद सकते हैं वर्तमान में यह दुनिया की सबसे महंगी Cruptocurrency बन गयी है जिसमें अब हर कोई इंवेस्ट करके पैसा कमाना चाहता है

यहां पर मैं आपको Bitcoin से पैसे कमाने के दो मुख्य तरीकों के बारे में बताऊंगा, जिससे आप घर बैठे आसानी से Bitcoin से पैसे कमा पाएंगे बिटकॉइन एक ऐसी cryptocurrency है, जिससे आप घर बैठे करोड़पति तक हो सकते हैं पूरे आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि आप किस तरह से घर बैठे करोड़ों रुपए कमाने की तरफ अग्रसर हो सकते हैं। आइए आर्टिकल को शुरू करते हैं।

Bitcoin क्या है

ये एक प्रकार की cryptocurrency है इसे आप पैसे के साथ जोड़ कर देख सकते हैं जिस प्रकार से हमारा भारतीय रुपया विनिमय का एक माध्यम है, उसी प्रकार से cryptocurrency भी विनिमय की माध्यम हो सकती है।cryptocurrency को आप खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं दुनिया में बहुत सी cryptocurrency है लेकिन इनमें मुख्य Bitcoin और Ethereum ही है Bitcoin के जैसी सभी क्रिप्टोकरंसी जिसकी एक वैल्यू होती है जो डिमांड और सप्लाई के कांसेप्ट के सहारे घटती बढ़ती रहती है।

Bitcoin से पैसे कैसे कमाए

क्रिप्टोकरंसी Bitcoin की शुरुआत 31 अक्टूबर 2008 में हुई थी जिस समय इसकी वैल्यू एक रुपए से काफी कम थी लेकिन आज अगर आप इसकी वैल्यू देखेंगे तो यह लगभग 32 लाख भारतीय रुपयों से ज्यादा है।

बिटकॉइन की शुरुआत सतोशी नाकामोतो नाम के व्यक्ति ने की थी, 2008 में जब यह मार्केट में आया उस समय एक इसकी कीमत अमेरिकी डॉलर में $0.008 ही थी लेकिन अब देखिए किस तरह से इसकी कीमत लाखों में पहुंच चुकी है फिलहाल Bitcoin की कीमत 32 लाख भारतीय रुपए है लेकिन एक समय ऐसा भी था जब Bitcoin की कीमत 60 लाख के ऊपर चली गई थी।

अब आपके मन में एक ख्याल जरूर आया होगा कि आखिर इसकी कीमत बढ़ती और घटती कैसे हैं आपको पता होगा कि कुछ समय पहले तक अमेरिकी डॉलर का रेट 60 भारतीय रुपए के बराबर था लेकिन अब यह 75 भारतीय रुपए के बराबर हो चुका है कुछ इसी प्रकार से Bitcoin का रेट भी ऊपर नीचे होता है

एक देश की Currency का रेट देश में होने वाले उतार-चढ़ाव की वजह से कम ज्यादा हो सकता है लेकिन Bitcoin जैसी क्रिप्टोकरंसी जो किसी देश की नहीं होती यहां पर रेट का कम ज्यादा होना इसकी डिमांड पर आधारित होता है अगर Bitcoin की डिमांड ज्यादा होगी तो इसका रेट बढ़ता जाएगा और अगर डिमांड कम होगी तो रेट घटता जाएगा।

बिटकॉइन से जुड़ी एक रोचक कहानी यह है कि एक बार टेस्ला कंपनी के मालिक एलोन मस्क ने अपने ट्विटर अकाउंट पर Bitcoin के बारे में कुछ कह दिया था उस वक्त लोगों ने यह सोचा कि एलोन मस्क भी इसे खरीद रहे हैं इसलिए सभी को बिटकॉइन खरीदने चाहिए क्योंकि इसका रेट बढ़ने वाला है

तो लोगों ने Bitcoin ज्यादा से ज्यादा खरीदने शुरू कर दिए और देखते ही देखते इसकी कीमत 60 लाख भारतीय रुपए के बराबर हो गई यानी कि एक बिटकॉइन की कीमत 60 लाख भारतीय रुपए इस चक्कर में बहुत से लोगों का पैसा दुगना हो गया और कई लोगों का पैसा 10 गुना हो गया।

लेकिन जैसे ही लोगों को पता चला एलोन मस्क ने Bitcoin में कोई इन्वेस्टमेंट नहीं की है उस समय इसका प्राइस धड़ाम से नीचे गिर गया क्योंकि लोगों को पता चल गया था कि अब इसकी कीमत नीचे आएगी इसलिए लोगों ने ज्यादा से ज्यादा Bitcoin बेचने शुरू कर दिये थे और cryptocurrency अगर अधिक बिकती है तो इसका रेट अपने आप गिरने लगता है।

पूरी दुनिया में Bitcoin के अलग अलग माइनिंग सेंटर होते हैं क्योंकि Bitcoin एक प्रकार की Cryptocurrency है और Blockchain के सिद्धांत पर काम करती है इसलिए हर एक Transaction को निपटाने के लिए बहुत भारी भरकम सर्वर की जरूरत होती है यह एक ओपन सोर्स है जिसमें आप भी माइनिंग कर सकते हैं और यहां पर आपको माइनिंग के बदले में कुछ बिटकॉइन मिलेंगे।

Bitcoin से पैसे कैसे कमाए

जब आप समझ गए हैं कि Bitcoin क्या है और इसकी शुरुआत कब और किसने की थी। तो आइए अब काम की बात देख लेते हैं कि आखिर Bitcoin se paise kaise kamaye जा सकते हैं Bitcoin एक बहुत ही फ्लकचुएशन वाली क्रिप्टोकरंसी है। यानी कि इसमें उतार चढ़ाव बहुत ज्यादा होता रहता है इसे लिक्विडिटी भी कहते हैं अगर किसी Currency या किसी शेयर के प्राइस में लिक्विडिटी अधिक रहती है तो वहां पर पैसे कमाने के अधिक चांस होते हैं और इसी के साथ साथ पैसे गवाने का रिस्क भी काफी ज्यादा रहता है।

Bitcoin का रेट बहुत ज्यादा ऊपर नीचे होता रहता है तो आप इसमें ट्रेडिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक क्रिप्टो वॉलेट की जरुरत पड़ेगी जो आपको प्ले स्टोर में मिल जायेगा इसमें आप इंवेस्ट करके ट्रेडिंग कर सकते हैं ट्रेडिंग करके लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं। दूसरा तरीका माइनिंग का है जिसके लिए आपको पावरफुल कंप्यूटर की जरुरत पड़ेगी बिटकॉइन की माइनिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं।

बिटकॉइन में अगर आप इन्वेस्टमेंट करते हैं तो यहां पर कमाई करने के चांस बहुत ज्यादा रहते हैं आप ही सोचिए 2008 में जब Bitcoin शुरू ही हुआ था उस समय इसकी कीमत लगभग ₹1 एक Bitcoin के बराबर ही था, लेकिन आज देखिए कि एक बिटकॉइन की कीमत 32 लाख भारतीय रुपए के बराबर हो चुकी है इसका मतलब है कि 2008 में अगर आपने ₹100 भी Bitcoin मे लगाए होते तो आज आपके पास 32 करोड़ भारतीय रुपए होते।

इस बात से आपको अंदाजा लग गया होगा कि आप Bitcoin से कितने ज्यादा पैसे कमा सकते हैं बिटकॉइन से पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है क्योंकि Bitcoin का प्राइस बहुत ज्यादा हो गया है इसलिए इसको छोटा करने के लिए Satoshi नाम की वैल्यू निर्धारित की गई है लगभग 10 करोड़ Satoshi में 1 Bitcoin होता है, यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे $1 में 100  सेंट और एक भारतीय रुपए में 100 पैसे होते हैं।

अगर आप Bitcoin में इन्वेस्टमेंट करके रिस्क नहीं लेना चाहते तो आप Bitcoin की माइनिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं यहां पर आपको नुकसान होने के चांस ना के बराबर होते हैं, आगे हम यह भी देखेंगे कि आप Bitcoin में माइनिंग कैसे कर सकते हैं?

1. Bitcoin में Trading करें

अगर आप Bitcoin में ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आप दो प्रकार से ट्रेडिंग कर सकते हैं। पहला तरीका तो यही है कि आप क्रिप्टो वॉलेट बनाइए और कुछ बिटकॉइन खरीद लीजिए जैसा कि मैंने आपको बताया कि एक बिटकॉइन की कीमत फिलहाल 32 लाख भारतीय रुपए के बराबर है इसलिए हर किसी के लिए पूरा एक Bitcoin खरीदना संभव नहीं है।

आपको मैंने जो Satoshi का कांसेप्ट बताया है तो ध्यान रखिए कि आप Satoshi के माध्यम से भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, आपको पूरा एक Bitcoin खरीदने की जरूरत नहीं है आप जितने भी पैसे क्रिप्टो वॉलेट में डालेंगे आपको उसी के हिसाब से Bitcoin मिल जाएंगे।

अगर भविष्य में इसकी कीमत बढ़ती है तो आपके बिटकॉइन अधिक रुपए में बिकेंगे इसका मतलब है कि अगर आप Bitcoin से पैसे ट्रांसफर करेंगे तो आपको अधिक वैल्यू मिलेगी और आपका पैसा बढ़ेगा।

Bitcoin में इन्वेस्टमेंट करने का दूसरा तरीका यह है कि आप कोई भी क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट वाली एप्लीकेशन में पैसा लगाइए भारत में वजीरएक्स इन्वेस्टमेंट के लिए सबसे बढ़िया एप्लीकेशन मानी जाती है, यहां पर आप Bitcoin में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं यहां पर ट्रांजैक्शंस को भी आप हाथों हाथ निपटा पाएंगे।

2. Bitcoin की माइनिंग करके पैसे कमाए

बिटकॉइन Blockchain के आधार पर काम करता है इसलिए इसका कहीं भी एक सर्वर नहीं है अगर आप चाहते हैं तो Bitcoin के सर्वर में हिस्सेदारी भी ले सकते हैं इसको इसीलिए सुरक्षित माना जाता है क्योंकि Blockchain सबसे सुरक्षित माध्यम है किसी भी सर्वर को हैकिंग से बचाने के लिए।

Bitcoin में हैकिंग का चांस ना के बराबर होता है क्योंकि Bitcoin का डाटा अलग अलग स्थान पर अलग अलग लोगों के कंप्यूटर्स में होता है अगर किसी एक कंप्यूटर से इसकी कोई प्रति चेंज करने की कोशिश की जाती है तो बाकी के सभी कंप्यूटर में प्रति को देखकर चेंज की गई प्रति वापस सही हो जाती है।

आप चाहे तो माइनिंग सेंटर घर पर खोल सकते हैं आप अपने कंप्यूटर को Bitcoin माइनिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। माइनिंग के लिए आपको कोई भी एक माइनिंग प्लेटफॉर्म चुन लेना है। नीचे मैंने कुछ Bitcoin माइनिंग सॉफ्टवेयर से की लिस्ट दी है जिनका प्रयोग आप बिटकॉइन माइनिंग के लिए कर सकते हैं।

  • CG miner
  • Bfg minor
  • Multi miner
  • Awesome miner

जब आप Bitcoin की माइनिंग करते हैं तो इसके बदले में आपको कुछ Bitcoin भी मिलते हैं कितने Bitcoin मिलेंगे यह साफ साफ बताना मुमकिन नहीं है क्योंकि बिटकॉइन की वैल्यू के हिसाब से मिलने वाले रिवार्ड का प्राइस भी कम ज्यादा होता रहता है।

आप चाहे तो घर पर माइनिंग भी लगा सकते हैं बहुत सारे लोगों ने Bitcoin माइनिंग का काम शुरू किया था और काफी मात्रा में पैसे कमाए हैं माइनिंग के लिए आपको काफी बड़ी मात्रा में ग्राफिक कार्ड परचेज करने होंगे और उन्हें अपने कंप्यूटर के साथ जोड़कर माइनिंग शुरू करनी होगी इसके विषय में आप अधिक रिसर्च करना चाहते हैं तो यूट्यूब पर देख सकते हैं क्योंकि यह एक बहुत लंबा चौड़ा कांसेप्ट है।

Currency और Cryptocurrency में क्या फर्क होता है

भारतीय रुपए एक Currency है कोई भी एक Currency किसी ना किसी देश की Currency होती है लेकिन Bitcoin एक प्रकार की cryptocurrency है क्रिप्टोकरंसी का मतलब डिजिटल मुद्रा भी हो सकता है।

Cryptocurrency का कोई नोट नहीं होता जिस प्रकार से आप डॉलर या रुपए का नोट देख सकते हैं उस प्रकार से Bitcoin का नोट नहीं देख पाएंगे यह एक प्रकार की डिजिटल Currency ही होती है जो Blockchain की Technology पर काम करती है।

Currency की वैल्यू देश में होने वाले उतार चढ़ाव की वजह से कम ज्यादा हो सकती है लेकिन क्योंकि cryptocurrency Internet की Currency है इसलिए यह किसी भी एक देश की नहीं हो सकती यहां पर उतार चढ़ाव का मुख्य कारण इसकी डिमांड है।

Bitcoin पर काम करने के फायदे और नुकसान

जिस तरह से एक सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी प्रकार से Bitcoin के भी फायदे और नुकसान है आइए दोस्तों एक एक करके Bitcoin के फायदे और नुकसान के बारे में चर्चा कर लेते है।

Bitcoin के फायदे

  • बिटकॉइन Blockchain पर काम करने वाली एक डिजिटल Currency है इसलिए सिक्योरिटी के मामले में सबसे ऊपर cryptocurrency को ही माना जाता है।
  • cryptocurrency को ट्रैक करना नामुमकिन है अगर आपके पास Bitcoin है तो किसी को भी यह पता नहीं चलेगा कि आपके पास Bitcoin है या नहीं सरकार भी पता नहीं लगा सकती।
  • Bitcoin खरीदने के लिए आपको किसी भी आईडी की जरूरत नहीं है।
  • अगर आप अपने पैसे को सुरक्षित रखना चाहते हैं या दूसरों से छुपा कर रखना चाहते हैं तो Bitcoin सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

Bitcoin के नुकसान

  • बिटकॉइन के कारण काफी फ्रॉड भी हुए हैं क्योंकि हैकर्स Bitcoin में पैसा मंगवा लेते हैं जिससे यह ट्रैक नहीं किया जा सकता कि पैसे किसने और कहां पर मंगवाए हैं।
  • Bitcoin बहुत ज्यादा लिक्विड Currency है यहां पर उतार चढ़ाव बहुत ज्यादा होता रहता है इसलिए पैसे गवाने का रिस्क काफी ज्यादा होता है।
  • नॉर्मल बैंक Transaction के मुकाबले Bitcoin में Transaction करने के लिए अधिक समय लगता है, क्योंकि यहां पर Transaction की प्रोसेस काफी लंबी चौड़ी होती है।
  • Restaurant और शॉपिंग मॉल जैसी जगहों पर Bitcoin में पेमेंट एक्सेप्ट करना काफी मुश्किल होता है।

बिटकॉइन से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं

Bitcoin में पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है यह आपके इन्वेस्टमेंट माइंड पर और इन्वेस्टमेंट प्लान पर निर्भर करता है कि आप कितने पैसे कमाएंगे। अगर आप बिटकॉइन में माइनिंग करते हैं तो यह आपके प्रोसेसिंग स्पीड पर निर्भर करता है कि कितने ज्यादा Bitcoin आप माइन करते हैं क्योंकि जितने ज्यादा Bitcoin आप माइन करेंगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।

तो अब आपको पता चल गया होगा कि Bitcoin से पैसे कैसे कमाए 2022 कैसा लगा आपको आज का यह आर्टिकल अगर आपको जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने करीबी साथियों के साथ साझा करना बिल्कुल ना भूलें। अगर आपको Bitcoin के बारे में कोई भी और इंफॉर्मेशन लेनी है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं हम तुरंत रिप्लाई देकर आपके क्वेश्चन का आंसर देने की कोशिश करेंगे। आशा करेंगे कि आर्टिकल आपको पसंद आया होगा मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

ये भी पढ़े –

वर्तमान में भारत की जीडीपी कितनी है

अमेरिका में हिंदू जनसँख्या कितनी है

फ्लिप्कार्ट से पैसे कैसे कमाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here