बीएसएनएल सिम में कॉलर ट्यून कैसे लगाएं FREE

आज के पोस्ट में जानेंगे बीएसएनएल सिम में कॉलर ट्यून कैसे लगाएं Free में जैसा कि हम सभी जानते हैं BSNL भारत की सरकारी टेलिकॉम कंपनी है जो काफी सालों से अपनी सर्विस देती आ रही है। हालाकि अभी भी यह कंपनी देश की दूसरी टेलिकॉम कंपनी जैसे एयरटेल और जिओ के आगे संघर्ष करती नजर आ रही है क्योंकि इसकी सर्विस बेहतर न होने के कारण ज्यादातर यूजर एयरटेल या फिर जिओ की सिम लेना पसंद करते हैं। खैर आज का हमारा टॉपिक BSNL Sim Me Caller Tune Kaise Lagaye इसके बारे में हैं आज के समय हर कोई अपने नंबर पर कॉलर ट्यून Activate करना चाहता है क्योंकि लोग अक्सर नॉर्मल रिंगटोन से बोर हो जाते हैं।

बीएसएनएल सिम में कॉलर ट्यून कैसे लगाएं

जहाँ तक एयरटेल और जिओ की बात करें तो यह कंपनियां अपने यूजर को Free कॉलर ट्यून सेट करने का अवसर देती हैं और इसे काफी आसान बनाने के लिए इन्होने म्यूजिक एप से पार्टनरशिप भी कर ली है। जैसे जिओ में Caller Tune Set करने के लिए आप जिओसावन एप और एयरटेल में Wynk Music एप का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसकी प्रोसेस भी काफी आसान है। आप इन म्यूजिक एप में गाने सुनने के साथ अपने पसंदीदा गाने को अपनी हेल्लो ट्यून बना सकते हैं। लेकिन BSNL में फिलहाल आपको ऐसी कोई सुविधा नहीं मिलती है अगर आप बीएसएनएल के ग्राहक है तो आपको मेनुअल्ली कॉलर ट्यून सेट करना होगा।

बीएसएनएल सिम में कॉलर ट्यून कैसे लगाएं

यहाँ हम आपको बीएसएनएल नंबर में कॉलर ट्यून सेट करने के तीन तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से अपने नंबर में हेलो ट्यून लगा सकते हैं। एक तरफ जहाँ एयरटेल और जिओ जैसी बड़ी कंपनियों ने कॉलर ट्यून सेवा बिलकुल फ्री कर दी है वहीं BSNL Sim में आपको इसके लिए कुछ चार्ज देना होता है तो चलिए अब आपको तरीके बताते हैं।

1. इसके लिए 56700, 56789 या फिर 56768 पर कॉल करना होगा और इसके बताये गए निर्देशों का पालन करना है। अंत में आपको कुछ गाने सुनाये जायेंगे अगर इनमे से आपको कोई गाना पसंद आता है तो आप कन्फर्म करके उसे अपनी कॉलर ट्यून बना सकते हैं।

2. दूसरे तरीके में आपको अपने स्मार्टफोन के मैसेज बॉक्स में BT गाने का कोड लिखकर 56700 पर भेज देना है हर गाने का कोड अलग अलग होता है जिसे आपको BT के साथ लिखकर भेजना होता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपके गाने का कोड 98765 है तो आपको मैसेज में BT 98765 लिखकर 56700 पर भेज देना है आपका गाना हेलो ट्यून पर सेट हो जायेगा गाने के कोड आप बीएसएनएल की वेबसाइट में यहाँ क्लिक करके पता कर सकते हैं।

3. आप USSD कोड को डायल करके भी अपने BSNL Number Par Caller Tune Set कर सकते हैं इसके लिए *567# डायल करना है। इसके बाद आपको इसमें बताये गए निर्देशों को फॉलो करते हुए गाने की लिस्ट तक पहुँच जाना है इसमें अगर आपको कोई गाना पसंद आता है तो आप उसके आगे का डिजिट रिप्लाई करके कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

BSNL Sim Me Caller Tune Kaise Set Kare

अगर आप भी बीएसएनएल के अलावा एयरटेल या जिओ सिम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा कि इन सिम में कॉलर ट्यून लगाने के लिए ऑफिसियल म्यूजिक एप उपलब्ध हैं लेकिन बीएसएनएल में आपको फिलहाल ऐसी कोई सुविधा नहीं मिलती है। हालाकि इसका एक थर्ड पार्टी एप है जिसे My BSNL Tunes के नाम से जाना जाता है इसे आप प्ले स्टोर या फिर यहाँ क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के जरिये आप आसानी से हेल्लो ट्यून सेट कर सकते हैं इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करें।

बीएसएनएल सिम में कॉलर ट्यून कैसे लगाएं

बीएसएनएल सिम में कॉलर ट्यून सेट कैसे करें

  • कॉलर ट्यून सेट करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से My BSNL Tunes App डाउनलोड करें।
  • अब इसे एप को ओपन करिए यह कुछ परमिशन मांगेगा जिन्हें आपको Allow कर देना है।
  • इसके बाद आपको इस एप में अपना बीएसएनएल नंबर एंटर करना है और OTP से कन्फर्म करके वेरीफाई कर लेना है।
  • इस एप के होमपेज में आपको कई सारे ट्रेंडिंग गाने देखने को मिल जायेंगे जिनमे से आप किसी को भी अपनी Caller Tune बना सकते हैं।
  • आप जिस भी गाने पर क्लिक करेंगे उसने नीचे All Callers का ऑप्शन आ जायेगा जिस पर क्लिक करते ही आपकी कॉलर ट्यून सेट हो जाएगी।

इस तरह आप My BSNL Tunes App के जरिये आसानी से कुछ सेकंड के अंदर अपने नंबर पर हेल्लो ट्यून लगा सकते हैं इसके अलावा आप 56700 नंबर पर कॉल करके और मैसेज करके भी कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि बीएसएनएल सिम में कॉलर ट्यून कैसे लगाएं इस पोस्ट में हमने आपको चार तरीके बताये हैं आप इनमे से किसी को भी ट्राय कर सकते हैं फिलहाल सभी तरीके अच्छे से काम कर रहे हैं। हालाकि अभी BSNL कंपनी अपने ग्राहकों से कॉलर ट्यून सेट करने पर कुछ मंथली रूपए चार्ज कर रही है लेकिन आने वाले समय में यह एयरटेल और जिओ की तरह फ्री हो सकता है। अगर इससे जुडी कोई भी नई अपडेट आती है तो आपको हमारी वेबसाइट के जरिये पता चल जायेगा।

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

  1. Bsnl एकमात्र ऐसी कंपनी है जिन्होंने सबसे पहले भारत के दूरदराज भाग में अपनी सेवा दी।हमारे गांव के सबसे पहली इसी कंपनी का network आया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here