Call Forwarding कैसे करें और Deactivate करने की जानकारी

क्या आप जानना चाहते हैं Call Forwarding कैसे करें दूसरे नंबर पर और Deactivate करने की जानकारी। तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल साबित हो सकता है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको Call Divert का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते है कि आज के समय 90 प्रतिशत लोगो के पास कोई स्मार्टफोन, Jio Phone या नॉर्मल कीपैड मोबाइल होता है जिसमे लोग Jio, Airtel, Idea या BSNL का प्रयोग करते हैं। हालाकि आज भी आपके फोन में कई ऐसे फीचर होते हैं जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं होती है। एक ऐसा ही फीचर Call Forwarding का है जो आपको लगभग सभी मोबाइल में देखने को मिल जायेगा।

Call Forwarding कैसे करें

कई बार ऐसा होता है कि आपका नंबर स्विचऑफ हो जाता है या आप ऐसी जगह पहुँच जाते हैं जहाँ नेटवर्क नहीं मिलता है। अगर आप चाहते है कि आपके एक नंबर की कॉल दूसरे नंबर पर आने लग जाए तो ऐसी स्थिति में कॉल डाइवर्ट का फीचर काम आता है। Call Forwarding काफी महत्वपूर्ण फीचर होता है जो आपको एंड्राइड, जिओ फोन से लेकर नॉर्मल कीपैड फोन में भी मिल जायेगा। इसका मुख्य काम कॉल को एक नंबर से दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करना होता है। यहाँ आपको Call Divert पढ़कर कंफ्यूज नहीं होना है आमतौर पर डाइवर्ट और forwarding एक ही होता है।

Call Forwarding कैसे करें

अगर आप एक एंड्राइड स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए Call Forwarding करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको किसी भी code को डायल करने की आवश्यकता नहीं है यह महज कुछ सेटिंग को इनेबल करने से एक्टिवेट हो जाता है। हालाकि कुछ एंड्राइड फोन की सेटिंग अलग हो सकती है। लेकिन सभी में आपको सबसे पहले अपने डायलपेड पर जाना होता है तो यह कैसे करते हैं उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. Call Forwarding के लिए सबसे पहले अपने एंड्राइड फोन का डायल पैड ओपन करें।

Call Forwarding कैसे करें

2. अब ऊपर दिखाई दे रहे थ्री डॉट के आइकॉन पर क्लिक करके Setting पर क्लिक करें।

Call Forwarding कैसे करें

3. कॉल सेटिंग को ओपन करने के बाद आपको Supplementary Services पर जाना है कुछ मोबाइल में More Setting पर क्लिक करना होता है।

Call Forwarding कैसे करें

4. इसके बाद आपको कॉल फॉरवर्डिंग का ऑप्शन मिल जायेगा अब अपनी सिम को सेलेक्ट करिए।

Call Forwarding कैसे करें

5. इसपर क्लिक करते ही आपको अपने हिसाब से ऑप्शन को चुनना होगा और अंत में आपको अपने उस नंबर को एंटर करके इनेबल करना है जिसपर आप कॉल ट्रांसफर करना चाहते हैं।

Call Forwarding कैसे करें

इस तरह आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल में कॉल फॉरवर्डिंग एक्टिवेट कर सकते हैं। जब आप कॉल फॉरवर्डिंग पर क्लिक करेंगे तो सबसे पहले आपको Voice और Video Call के लिए पूछा जायेगा। Voice को सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने चार ऑप्शन और आ जायेंगे जैसे Always, Busy, Unanswered और Unreachable आप अपनी सुविधा अनुसार सभी या किसी एक को चुन सकते हैं।

इतना करते ही आपकी सभी कॉल एक नंबर से दूसरे नंबर पर ट्रांसफर होनी शुरू हो जाएगी। आप चाहे तो इस सेटिंग को इनेबल करने के बाद दूसरे फोन से कॉल करके चेक कर सकते हैं। यह सेटिंग Idea, Jio, Airtel और BSNL सभी सिम पर काम करती है आप चाहे तो इसे activate करने के लिए **21*10 digit Number # Code का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Jio Phone में Call Forwarding कैसे करें

यदि आपके पास जिओ मोबाइल है तब भी आप बहुत आसानी से Call Forwarding कर सकते हैं। इसका फीचर आपको अपने जिओ फोन में भी मिल जाता है। आपको किसी भी तरह से कोई Code डायल करने की जरुरत नहीं है।

1. सबसे पहले अपने जिओ फोन की सेटिंग ओपन करें।

Call Forwarding कैसे करें

2. अब आपको Network And Connectivity पर जाना है।

3. और नीचे स्लाइड करके Call setting पर क्लिक करें।

Call Forwarding कैसे करें

4. यहाँ आपको Call Forwarding का ऑप्शन मिल जायेगा।

Call Forwarding कैसे करें

5. स्मार्टफोन की तरह इसमें भी आपको चार ऑप्शन ऑप्शन मिलेंगे।

Call Forwarding कैसे करें

6. जैसे Always पर क्लिक करने ने बाद उस नंबर को एंटर करें जिसपर आप कॉल ट्रांसफर करना चाहते हैं।

Call Forwarding कैसे करें

इतना करते ही आपके मोबाइल की कॉल फॉरवर्डिंग होना शुरू हो जाएगी। इसके बाद आप किसी अन्य मोबाइल से कॉल करके आसानी से इस फीचर की टेस्टिंग कर सकते हैं।

Call Forwarding Deactivate बंद कैसे करें

अगर आपको अपने मोबाइल में होने वाली कॉल फॉरवर्डिंग को deactivate यानी बंद करना है। तो आपको दोबारा एंड्राइड या जिओ फोन के बताये स्टेप फॉलो करना है। अंत में कॉल डाइवर्ट में जो भी नंबर सेव होगा उसे हटाकर सेटिंग को सेव करें आपकी call forwarding बंद हो जाएगी।

कुछ लोग इसे activate करने के लिए code का इस्तेमाल करते हैं। जैसे जिओ सिम में आप *401*10 अंक का मोबाइल नंबर डायल करके भी इस सेवा को शुरू कर सकते हैं। लेकिन जब आप code का इस्तेमाल करते हैं तो मोबाइल की सेटिंग में नंबर सेव नहीं होता है।

ऐसी स्थिति में अगर आपने इस सेवा के लिए कोड का इस्तेमाल किया है तो इसे बंद करने के लिए भी कोड यूज करना होगा। अगर आपने Call Divert के लिए मोबाइल की सेटिंग का इस्तेमाल किया है। तो आपको इसे बंद करने मोबाइल की सेटिंग या कोड का भी प्रयोग कर सकते हैं।

  • Jio Sim – डायल *402 (Forwarding Deactivate यानी बंद करने के लिए)
  • Idea Sim – ##21#
  • Airtel Sim – ##21#
  • BSNL Sim – ##21#

क्या Call Forwarding Free है

यह सर्विस फ्री नहीं है जैसे Jio, Idea, Airtel या BSNL सिम चाहे कोई सी भी हो आपको मिनिट के हिसाब से कुछ पैसे का चार्ज देना पड़ेगा। यह पैसे उस सिम से कटेंगे जिसका कॉल आपने Forward किया है। हालाकि इसे activate और deactivate करना फ्री है तो इस सेवा को तब ही एक्टिवेट करें जब इसकी जरुरत पड़े।

तो अब आप जान गए होंगे कि Call Forwarding कैसे करें और Deactivate करने की जानकारी तो इसके दो तरीके हैं। पहला इसकी सेटिंग होती है जिसका फीचर आपको सभी मोबाइल में देखने को मिल जाता है। जबकि दूसरा तरीका Code है इन्हें डायल करके भी आप फॉरवर्ड सेवा एक्टिवेट और डीएक्टिवेट कर सकते हैं। इस पोस्ट में आपको एंड्राइड और जिओ फोन दोनों की सेटिंग की जानकारी दी गयी है। साथ ही forwarding code भी बता दिए गए हैं आप सेटिंग या कोड दोनों में से किसी एक को अपनी सुविधा अनुसार ट्राय कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

5 COMMENTS

  1. आपने अपनी जानकारी को बहुत ही उम्दा तरीके से विस्तृत किया है, आपके द्वारा दी गयी जानकारी मुझे बहुत अच्छी तरह से समझ में आये इसके लिए आपका धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here