China की GDP कितनी है 2020 में

इस आर्टिकल में जानेंगे China की GDP कितनी है 2020 में आपने अक्सर न्यूज अखबार में भारत की जीडीपी के बारे में जरुर सुना होगा। भारत के न्यूज़ टीवी और अखबार में हमारे पड़ोसी देश चीन की खबरे भी देखने को मिल जाती हैं। हालही में इंडिया और China के बीच सीमा पर हिंसक झड़प हुई थी जिसमें इंडियन आर्मी के करीब 20 जवान शहीद हो गए थे। इसके बदले में भारतीय सरकार ने चाइनीज कंपनियों के करीब 59 Apps बैन कर दिए हैं जिनमें टिकटोक और UC ब्राउजर जैसे लोकप्रिय ऐप शामिल थे। जब भी दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्था यानी Economy की बात होती है तो सबसे पहला नाम अमेरिका का आता है अमेरिका 18वीं सदी के बाद से धन दौलत और टेक्नोलॉजी में सबसे आगे रहा है।

China की GDP कितनी है

अब ऐसे में सवाल आता है कि क्या कोई ऐसा देश है जो अमेरिका को टक्कर दे सकता है। तो इसका जवाब चाइना है जी हां चीन ने बीते सालों में काफी तेजी से तरक्की की है। आज दुनिया के ज्यादातर देशों में चीन में बने प्रोडक्ट निर्यात हो रहे हैं और इनकी कंपनी दुनियाभर में व्यापार कर रही हैं। उदाहरण के तौर पर भारत के मोबाइल छेत्र में 70% कब्जा China की कंपनियों का है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दुनिया के दूसरे देशों में चीन कितना व्यापार कर रहा होगा। अपने एक्सपोर्ट की वजह से ही चीन नई महा Economy शक्ति के रूप में उभरा है। बीते कुछ सालों में चीन अर्थव्यवस्था GDP के मामले में अमेरिका के पास आ खड़ा है।

China की GDP कितनी है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वर्तमान समय में चाइना की GDP 14.1 ट्रिलियन US डॉलर है। जो विश्व में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर आती है। चीन की विकासदर 6% आंकी गयी है जिसका सीधा अर्थ है कि आने वाले सालों में China जीडीपी के मामले में अमेरिका की बराबरी कर सकता है। अमेरिकन अर्थव्यवस्था 21.4 ट्रिलियन US डॉलर की है जो विश्व में सबसे बड़ी है। लेकिन इनकी विकासदर चीन से बहुत कम लगभग 2.9 प्रतिशत है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय चीन अमेरिका को पीछे छोड़ सकता है।

अगर आपको GDP को लेकर कोई कंफ्यूजन है तो आपको बता दे कि इसे हिंदी में सकल घरेलू उत्पाद कहा जाता है। आमतौर पर जीडीपी का इस्तेमाल किसी देश की आर्थिक स्थिति मापने के लिए किया जाता है। इसे इस तरह भी समझा जा सकता है कि किसी भी देश की घरेलू सीमा के अंदर एक वर्ष में उत्पादित की गयी सभी वस्तुओं और सेवा यानी सर्विस के बाजार मूल्य के योग को जीडीपी कहा जाता है। इससे आप पता लगा सकते हैं कि देश ने कितनी तरक्की की है।

चीन ने बीते कुछ दशकों में दुनिया को सस्ता सामान प्रोवाइड किया है। टेक्नोलॉजी उपकरण से लेकर किसी भी छेत्र में आपको चाइना के सस्ते उपकरण देखने को मिल जायेंगे। अब आप भी जानना चाहते होंगे दुनिया के दूसरे देशों के प्रोडक्ट के मुकाबले चाइना के प्रोडक्ट सस्ते क्यों होते हैं। तो चीन में लेबर कॉस्ट बहुत कम है और यह किसी प्रोडक्ट को बड़े स्केल पर बनाते हैं जिससे सामान की कीमत अपने आप कम होती चली जाती है।

China की GDP और टॉप 10 देश की लिस्ट

जैसा कि हमने आपको बताया कि दुनिया की महाआर्थिक शक्तियों जीडीपी में अमेरिका पहले और चाइना दूसरे स्थान पर ऐसे में आप भारत का स्थान भी जानना चाहते होंगे तो चलिए जानते हैं।

  1. अमेरिका – 21.4 ट्रिलियन डॉलर
  2. चाइना – 14.1 ट्रिलियन डॉलर
  3. जापान – 5.1 ट्रिलियन डॉलर
  4. जर्मनी – 3.8 ट्रिलियन डॉलर
  5. इंडिया – 2.9 ट्रिलियन डॉलर
  6. UK – 2.7 ट्रिलियन डॉलर
  7. फ्रांस – 2.7 ट्रिलियन डॉलर
  8. इटली – 1.9 ट्रिलियन डॉलर
  9. ब्राजील – 1.8 ट्रिलियन डॉलर
  10. कनाडा – 1.7 ट्रिलियन डॉलर

चीन की अर्थव्यवस्था की वृद्धि में सबसे बड़ा योगदान एक्सपोर्ट का है। दुनिया का शायद ही ऐसा कोई देश होगा जहाँ चीन अपना सामान न बेचता हो। जहाँ तक भारत की बात करे तो यहाँ काफी चाइनीज कंपनीज काम कर रही है। हालाकि लद्दाख की हिंसक झड़प के बाद काफी लोग चाइना के सामानों का बॉयकोट करने की मांग कर रहे हैं लेकिन इसका ज्यादा असर नहीं दिख रहा है।

तो अब आप जान गए होंगे कि China की GDP कितनी है ऊपर दी गयी लिस्ट से आपको पता चल गया होगा कि 21.4 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ पहले स्थान पर अमेरिका है। जबकि दूसरे नंबर पर 14.1 ट्रिलियन डॉलर के साथ चीन है। हम अक्सर भारत की तुलना चीन से करते रहते हैं और उसे अपना प्रतिद्वंद्वी मानते हैं। लेकिन चाइना अपना प्रतिद्वंद्वी अमेरिका और जापान जैसे विकसित देशों को मानता है। वहीं भारत को China अपना Consumer देश मानता है तो उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपके लिए जानकारीपूर्ण रही होगी।

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

  1. आपके द्वारा लिखे हुए सभी पोस्ट बहुत ही काम के और हेल्पफुल होते है और आपके लेख को पढ़कर समझना भी बहुत आसान होता है. में अक्सर आपके ब्लॉग को पढ़ती हूँ और आपके द्वारा लिखा हुआ पोस्ट मेरी समझ में आसानी से आता है जिसे में अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करती हु

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here