CNG के फायदे और नुकसान जानिए

आज हम आपको CNG Ke Fayde or Nuksan in Hindi बताने जा रहे हैं. अगर आप अपनी कार में CNG गैस का प्रयोग करते हैं या फिर उपयोग करना चाहते है तो आपको इसके एडवांटेज और डिसएडवांटेज के बारे में जरुर जानना चाहिए. इन सभी को जानने के बाद आप सही से फैसला ले सकते है कि आपको अपनी कार में CNG का उपयोग करना चाहिए या नहीं. दुनिया में CNG का प्रयोग काफी तेजी से बढ़ रहा है और इसकी मुख्य वजह इससे मिलने वाले फायदे है क्योंकि यह पर्यावरण को दूसरे ईधन जैसे पेट्रोल डीजल की तुलना में नुकसान नहीं पहुंचाती है.

CNG Ke Fayde or Nuksan

इस गैस के बारे में बात करे तो CNG की फुलफॉर्म Compressed Natural Gas होती है जिसे हिंदी में संपीड़ित प्राकृतिक गैस कहते है. डीजल और पेट्रोल जैसे ईधनों के कारण हो रहे प्रदूषण को देखते हुए सबसे पहले साल 1930 में संपीड़ित प्राकृतिक गैस का प्रयोग करने का विचार आया है. विदेशों में काफी सालों से इस गैस का उपयोग किया जा रहा है वहीं भारत की बात करे बीते कुछ सालों से इस गैस को ईधन के रूप में प्रयोग किया जाने लगा है.

CNG Ke Fayde Or Nuksan

वैसे जब भी आप अपनी कार में CNG लगवाने जायेंगे तो वहां आपको इसके बहुत सारे फायदे जानने को मिल जायेंगे. हालाकि वर्तमान समय में बहुत कम लोग CNG गैस का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन इसके फायदे को देखने हुए आने वाले समय में इसकी उपयोगिता में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है. इस गैस का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें कम खर्च आता है और इससे निकलने वाले धुंए से पर्यावरण को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है.

अगर आप डेली अपनी कार को कम से कम 30 से 40 किलोमीटर चलाते है तो आपको अपनी कार को CNG ईधन में बदलवा देना चाहिए. एक स्टडी के मुताबिक आप साल भर में इससे 30 से 40 हजार रूपये बचा सकते हैं. इसके फायदे को देखते हुए आज के समय बहुत से लोग CNG गैस ईधन पर गाड़ी चलाना पसंद कर रहे हैं.

CNG Ke Fayde

  1. इसका सबसे बड़ा फायदा इसका सस्ता होना है यह दूसरे ईधन जैसे पेट्रोल डीजल की तुलना में सस्ती मिलती है.
  2. इस गैस मिलने वाला माइलेज पेट्रोल डीजल की तुलना में अधिक होता है.
  3. इससे निकलने वाले धुएं से पर्यावरण को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुँचता है.
  4. यह वाहन के इंजन की छमता हो बढ़ाता है. इसके साथ इंजन को साफ रखता है.
  5. शुरुआत में इसको फिट करवाने के लिए थोड़ा खर्च आएगा लेकिन बाद में इसका बहुत कम खर्च आता है.
  6. इस गैस के उपयोग करने से इंजन की आवाज कम हो जाती है. जिससे बहुत कम ध्वनि प्रदूषण होता है.

CNG Ke Nuksan

  1. इस गैस के सर्विस स्टेशन बहुत कम है हालाकि आने वाले समय इनकी संख्या बढ़ जाएगी.
  2. कार के पेट्रोल या डीजल इंजन से CNG इंजन बनाने में काफी खर्च आता है.
  3. इस गैस के प्रयोग से गाड़ी का एक्सॉस्ट वॉल्व जल्दी खराब हो सकता है.
  4. CNG के सिलिंडर काफी भारी होते हैं.
  5. CNG गैस का उपयोग करते समय आपको समय समय पर इंजन का ऑयल और एयरफ़िल्टर चेक करना पड़ता है.

CNG Ke Fayde Or Nuksan In Hindi के बारे में अब आप जान गए होंगे. वैसे देखा जाए तो CNG के नुकसान न के बराबर है लेकिन इससे होने वाले फायदे अधिक है. यदि आप भी पर्यावरण को बचाने में अपना योगदान देना चाहते हैं तो आपको अपने वाहन में CNG गैस का उपयोग करना चाहिए. इससे पर्यावरण को नुकसान भी नहीं होगा और दूसरे ईधन पेट्रोल डीजल की तुलना में काफी पैसे भी बचेंगे. हालाकि अपनी कार में इसकी किट को फिट कराने में थोड़ा बहुत खर्चा आएगा लेकिन बाद इसके प्रयोग से बचने वाले पैसे से आप इस खर्च की भरपाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

CNG के फायदे और नुकसान जानिए
5 (100%) 11 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here