कॉकरोच भगाने के तरीके और मारने के घरेलू उपाय

कॉकरोच आमतौर पर सभी घर की किचन में देखने को मिल जाते हैं. इनके किचन में होने के कारण खाना खराब हो जाने का खतरा बना रहता है. हालाकि कॉकरोचों से मनुष्य को कोई खतरा नहीं रहता है लेकिन ये जीव बर्तन और खाने को को खराब कर देते है. यदि व्यक्ति जाने अनजाने में इस खाने को खा लेता है तो उसके बीमार होने के चांस बढ़ जाते हैं. इन सबसे अलावा कुछ महिलाओं को इनसे डर भी लगता है. हालाकि महिलाओं को इनसे डरना नहीं चाहिए क्योंकि ये मनुष्य को किसी भी तरह सीधे नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. यदि आप भी अपने घर के किसी कोने या रसोई में मौजूद कॉकरोचों से परेशान हैं तो आज हम आपको इस लेख में कॉकरोच भगाने के तरीके और मारने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से घरेलू तरीके से इन जीवों को अपने घर से हमेशा के लिए भगा सकते हैं.

कॉकरोच भगाने के तरीके और मारने के घरेलु उपाय

बरसात के समय घर में सीलन बढ़ जाती है जिसके कारण घर में कॉकरोच आने लगते हैं. बरसात इन जीवों को पनपने के लिए अनुकूल समय होता है. वैसे आपको पता ही होगा कि घर से कॉकरोच मारने या फिर भगाने के लिए बाजार में कई दवाई या मेडिसिन हैं जिनका उपयोग करके आप इन जीवों को अपने घर से भगा सकते हैं लेकिन इन दवाई या मेडिसिन में रासायनिक पदार्थ होते हैं जो मनुष्य के लिए हानिकारक होते हैं. ये दवाई अगर घर के बच्चों के हाथ लग जाए तो उनके लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं इसलिए इन प्रोडक्ट को जितना हो सके अपने घर से दूर रखना चाहिए और कॉकरोच मारने के तरीके और भगाने के घरेलू उपचार अपनाना चाहिए. तो चलिए इन घरेलू तरीकों के बारे में जानते हैं.

कॉकरोच भगाने के तरीके और मारने के घरेलू उपाय

1. बेकिंग पाउडर और चीनी मिलाकर रखे

सबसे पहले उपाय में आपको घर की रसोई में मौजूद बेकिंग पाउडर और चीनी मिलाकर रखना है. इन दोनों को आपको बराबर मात्रा में एक कटोरे में मिलाना है. इस मिश्रण को आपको उस जगह पर छिड़क देना है जहां कॉकरोच आते हैं. चीनी कॉकरोचों को अपने तरफ आकर्षित करेगी और बेकिंग सोडा उनको मारने का काम करेगा.

2. लौंग की गंध का इस्तेमाल

आमतौर पर लौंग हर घर की रसोई में मिल जाती है. लौंग की गंध कॉकरोचों को पसंद नहीं आती है इससे वह दूर भागते हैं इसलिए आपको जहां भी कोकरोच दिखे उस जगह पर आपको लौंग की कुछ कलियाँ रख देनी है इस उपाय से कोकरोच उस जगह से भाग जायेंगे.

3. तेजपत्ते का इस्तेमाल करे

तेजपत्ते की गंध काफी तीखी होती है हालाकि इंसानों पर इसका कोई असर नहीं होता है लेकिन यह कॉकरोच भगाने के लिए काफी होती है. घर की जिस भी जगह आपको कोकरोच नजर आये उस जगह आपको तेजपत्ते को मसलकर रख देना है इससे कोकरोच उस जगह से भाग जायेंगे. इसके साथ आपको तेजपत्ते को समय समय पर बदलते रहना चाहिए.

4. कॉफी का इस्तेमाल

अब तक आप कॉफी को सिर्फ पीने के लिए इस्तेमाल करते होंगे लेकिन आपको बता दे कि कॉफी कॉकरोच को भगाने के लिए या फिर मारने के लिए काफी असरदार साबित होती है. जिस भी जगह आपको कोकरोच नजर आये वहां आपको कॉफी के कुछ दाने रख देना है कॉफी के दाने को खाते ही कोकरोच मर जाते हैं.

5. बोरिक पाउडर का छिड़काव करे

जिस जगह पर कुछ ज्यादा ही कॉकरोच नजर आये उस जगह पर आपको बोरिक पाउडर का छिड़काव कर देना चाहिए इससे कोकरोच मर जायेंगे और इससे आप कोकरोच से छुटकारा पा सकते हैं हालाकि आपको बोरिक पाउडर को और इसके छिड़काव को अपने बच्चों से दूर रखना होगा क्योंकि ये बच्चों के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है.

6. केरोसिन ऑयल का छिड़काव

जब भी आप घर से बाहर जाए तो कोकरोच की जगह पर स्प्रे मशीन की सहायता से केरोसिन ऑयल का छिड़काव कर दे जिससे आपको केरोसिन ऑयल की बदबू की परेशानी का सामना न करना पड़े. केरोसिन ऑयल की बदबू से कोकरोच बहुत जल्द घर से बाहर भाग जायेंगे.

7. खीरे का उपयोग

आपको बता दे कि खीरा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो जीवाणुओं को विकसित होने पर बाधा उत्पन्न करता है. यदि आप खीरे की कुछ स्लाइस को काटकर उस जगह पर रख दे जहां कोकरोच ज्यादा आते हैं तो इसकी गंध से कोकरोच आपके घर से बाहर भाग जायेंगे.

8. जाली का प्रयोग

ज्यादातर कोकरोच खिड़कियों के सहारे या फिर घर से बाहर निकलने वाला पानी के पाइप से सहारे घर में प्रवेश करते हैं. अगर आप खिड़कियों में और पानी निकलने वाले पाइप पर जाली का प्रयोग करते हैं तो आपके घर में कोकरोच के घुसने की सम्भावना कम हो जाती है.

तो अब आप कॉकरोच भगाने के तरीके और मारने के घरेलू उपाय के बारे में जान गए होंगे यहां हमने आपको कई सारे उपायों के बारे में बताया है आप चाहे तो किसी एक को अपना सकते हैं या फिर चाहे तो एक एक करके सभी को ट्राय कर सकते हैं. वैसे तो ये सभी तरीके काफी कारगार हैं लेकिन आप अपनी सहुलियत के हिसाब से इनको ट्राय करके देख सकते हैं.

ये भी पढ़े –

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here