CoinDCX क्या है इसमें अकाउंट कैसे बनाएं

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे CoinDCX क्या है और CoinDCX Me Account Kaise Banaye आज के समय में Cryptocurrency काफी लोकप्रिय हो गई है, आए दिन यह चर्चाओं का विषय बनी रहती है। आपने भी कई Cryptocurrency के बारे में जरूर सुन रखा होगा जैसे कि Bitcoin, Shiba Inu, Ethereum, Dogecoin आदि। वर्तमान समय में लोग इन करेंसी में बहुत ही ज्यादा इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं, इसके लिए आपको मार्केट में बहुत सी एप्लीकेशन देखने को मिल जाती है जैसे कि CoinDCX, CoinSwitch आदि

CoinDCX क्या है

जिनसे आप बड़ी ही आसानी से क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करके पैसे कमा सकते हैं, लेकिन आज हम आपको यही बताएंगे कि आपका Cryptocurrency में निवेश करना सही है भी या नहीं। CoinDCX भारत का एक Crypto Exchange Wallet है, इस एप्लीकेशन को इसी इरादे से बनाया गया है कि भारत में भी अधिक से अधिक लोग ट्रेडिंग कर सकें, आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि भारत का सबसे बड़ा Trading Exchange Wallet कोई और नहीं बल्कि CoinDCX ही है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कॉइनडीसीएक्स एप्लीकेशन के बारे में विस्तार से बताएंगे CoinDCX App Kya Hai इस पर Account कैसे बनता है, इसके क्या फायदे हैं आदि ताकि आपको भी ट्रेडिंग करने में कोई परेशानी ना आए उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अवश्य पसंद आएगा।

CoinDCX क्या है

Coindcx भारत का सबसे बड़ा और सबसे सुरक्षित Crypto Exchange Wallet है, हो सकता है कि शायद इसके बारे में आपने ज्यादा ना सुना हो क्योंकि यह बहुत ही कम समय मे Indian Crypto Exchange में नंबर 1 बन गया है भारत मे इसकी तरह और भी कई एक्सचेंज Wallet हैं लेकिन यह भारत का सबसे Safe Crypto Exchange Wallet है सुमित गुप्ता ने CoinDCX को साल 2018 में शुरू किया था।

CoinDCX क्या है

आप CoinDCX को गूगल प्ले स्टोर से बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, इस एप्लीकेशन के जरिए आप Bitcoin को बड़ी ही आसानी से खरीद और बेच सकते हैं, यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर 9 दिसंबर 2020 से ही डाउनलोड के लिए उपलब्ध है CoinDCX में Cryptocurrency में बाकी एप की तुलना में निवेश करना काफी सरल और सुरक्षित है।

आज के समय में यह एप्लीकेशन लोगों के बीच बहुत ही प्रसिद्ध हो चुकी है, CoinDCX की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि गूगल प्ले स्टोर पर इस एप्लीकेशन को 10 मिलियन से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है, और 4 स्टार की रेटिंग मिली हुई है।

कॉइनडीसीएक्स एक यूजर फ्रेंडली एप्लीकेशन है इसमें आपको सभी प्रकार की Cryptocurrency देखने को मिल जाती है और इस एप्लीकेशन में आप मात्र ₹10 से इन्वेस्टमेंट करना शुरू कर सकते हैं और उसके लिए सबसे पहले आपको CoinDCX पर अकाउंट बनाना होगा तो आईए जानते हैं कि CoinDCX का Account कैसे बनता है।

CoinDCX में अकाउंट कैसे बनाएं

अगर आप CoinDCX पर अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आपको बता दूं कि CoinDCX Account बनाना काफी आसान होता है, अकाउंट बनाने के बाद आपको कॉइनडीसीएक्स एप्लीकेशन की तरफ से ₹50 मिल जाएंगे, जिन्हें आप ट्रेडिंग के लिए प्रयोग कर सकते हैं अकाउंट बनाने के बाद आप CoinDCX एप्लीकेशन को अपने दोस्तों को रेफर करके भी पैसे कमा सकते हैं CoinDCX Account बनाने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं –

1. सबसे पहले आपको CoinDCX एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।

2. उसके बाद आपको CoinDCX एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है, उसके बाद ‘Create Account’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

CoinDCX क्या है

3. अब आपको वही नाम दर्ज करना है जो आपके Pan Card में दर्ज है, इसके साथ में आपको अपनी ईमेल और पासवर्ड को भी दर्ज करना है, और फिर ‘Continue’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

CoinDCX क्या है

4. अब आपकी ईमेल पर एक OTP भेजा जाएगा ‘Open Mail’ पर क्लिक करें फिर उस OTP को दर्ज करके ‘Submit’ के बटन पर क्लिक कर देना है।

CoinDCX क्या है

5. उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके वेरिफिकेशन को पूरा कर देना है।

CoinDCX क्या है

6. उसके बाद आपको CoinDCX में लॉगिन कर लेना है, लेकिन अभी आपका Account पूरी तरह से नहीं बना है, क्योंकि कॉइनडीसीएक्स में आपको अभी बैंक अकाउंट भी जोड़ना पड़ेगा, केवाईसी करवानी होगी, अपने दस्तावेजों को जमा करवाना होगा, इनके बारे में हमने आपको नीचे बताया है।

CoinDCX में बैंक अकाउंट कैसे जोड़े

  • एक बार जब आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपनी ईमेल और फोन नंबर वेरीफाई करवा लेंगे, उसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा यूजर इंटरफेस आ जाएगा।

CoinDCX क्या है

  • अब आपको ‘Add Bank Details’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है, और फिर बैंक अकाउंट नंबर को भर देना है, कन्फर्मेशन के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर फिर से दर्ज करना होगा, और अपना IFSC Code भी दर्ज कर दें।

CoinDCX क्या है

  • उसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपके बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे दर्ज कर देना है।

CoinDCX क्या है

  • उसके बाद आपके बैंक खाते में ₹1 भेजकर वेरिफिकेशन को पूरा कर दिया जाएगा।
  • इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद CoinDCX Account से आपका Bank Account जोड़ दिया जाएगा, और फिर आप इस एप्लीकेशन पर ट्रेडिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

CoinDCX Account के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप CoinDCX पर अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना बहुत ही आवश्यक है, अगर आपके पास निमानलिखित दस्तावेज हैं, तो आप CoinDCX पर बड़ी ही आसानी से अकाउंट बना सकते हैं –

  • Aadhar Card
  • Pan Card
  • Bank Statement
  • Passbook
  • Cancelled Cheque
  • Selfie
  • Digital Signature (On Screen)

CoinDCX क्या है

CoinDCX App पर अकाउंट बनवाने के लिए आपको इस एप्लीकेशन में कुछ दस्तावेजों को वेरीफाई करवाना होता है, जिनकी लिस्ट हमने आपको ऊपर बता दी है, यह सभी दस्तावेज जमा करवाने के बाद आपको ‘Continue’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है, उसके कुछ समय बाद आपके दस्तावेज चेक किए जाएंगे और फिर आपका CoinDCX Application पर Account खोल दिया जाता है।

CoinDCX KYC कैसे करें

दोस्तों आपको बता दूं कि CoinDCX एप्लीकेशन में केवाईसी प्रक्रिया (KYC Process) बहुत ही सरल होती है, आप CoinDCX में 5 मिनट में KYC को कंप्लीट कर सकते हैं, आपको KYC की जरूरत इसलिए भी पड़ती है, ताकि आप अपने पैसों को कॉइनडीसीएक्स खाते से अपने बैंक खाते तक पहुंचा पाएं, KYC करने से पहले आप अपने CoinDCX वॉलेट में ज्यादा से ज्यादा ₹10000 तक ही जोड़ पाते हैं, लेकिन केवाईसी करने के बाद इसके कोई लिमिट नहीं होती है, आप जितना चाहे उतना पैसा अपने CoinDCX अकाउंट में जोड़ सकते हैं।

CoinDCX एप्लीकेशन में KYC को पूरी करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें –

1. Sign Up प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपको अपने Account सेक्शन में जाना है, और फिर ‘Account Settings’ पर क्लिक करें।

2. अब आपको केवाईसी के ऑप्शन पर जाकर ‘Complete Your KYC’ पर क्लिक करना होता है।

CoinDCX क्या है

3. उसके बाद आपके सामने नीचे दिखाई गई फोटो जैसा इंटरफेस आएगा, आपको ‘Continue’ के बटन पर क्लिक कर देना है।

CoinDCX क्या है

4. फिर आपके सामने नीचे दिखाई गई फोटो जैसा इंटरफेस आ जाएगा, आपको ‘Continue’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

CoinDCX क्या है

5. उसके बाद आपको Selfie करने के लिए बोला जाएगा, उसके लिए आपको ‘Take Selfie’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

CoinDCX क्या है

6. अब आपको अपने आधार कार्ड की आगे और पीछे दोनों तरफ की फोटो अपलोड करनी होगी।

7. उसके बाद आपको पैन कार्ड की फोटो को अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।

8. आखिर में आपको ‘Submit’ के बटन पर क्लिक करना होता है।

9. सारे स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपके सामने नीचे दिखाई गई फोटो जैसा इंटरफेस आ जाएगा, और आपकी KYC Process के सारे स्टेप्स पूरे हो जाएंगे, आपको OK के बटन पर क्लिक कर देना है।

CoinDCX क्या है

10. फिर आपको ज्यादा से ज्यादा 2 दिन तक इंतजार करना होगा, और जब आपके द्वारा दर्ज कराए गए दस्तावेजों की पूर्ण रूप से जांच हो जाएगी, तब जाकर आपकी KYC प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

CoinDCX की क्या विशेषताएं हैं

दोस्तों वैसे तो CoinDCX की बहुत सारी खास बातें हैं लेकिन आज मैं आपको इसकी कुछ मुख्य विशेषताएं बताने वाला हूं कॉइनडीसीएक्स की मुख्य विशेषताएं कुछ इस प्रकार हैं –

  • CoinDCX Application का यूजर इंटरफेस बहुत ही आसान है, जिससे लोगों को कोई भी Cryptocurrency खरीदने या बेचने में बहुत ही सरलता होती है।
  • इसकी कस्टमर सर्विस बहुत की बेहतरीन है, आपको आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देकर आपकी परेशानी को जल्दी से निपटा दिया जाता है।
  • CoinDCX की एक खास बात यह भी है कि इसमें आप मात्र ₹10 में ही इन्वेस्टमेंट करना शुरू कर सकते हैं, और वह आप किसी भी Cryptocurrency में कर सकते हैं।
  • इसमें आपको लघभग सभी क्रिप्टोकरेंसी देखने को मिल जाती है जैसे कि बिटकॉइन, डोजकोइन, इथेरियम आदि।
  • CoinDCX को गूगल प्ले स्टोर पर 10 मिलियन से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है इसलिए आप इस एप्लीकेशन पर पूरा भरोसा कर सकते हैं।

FAQs: CoinDCX App Kya Hai कॉइनडीसीएक्स पर ट्रेडिंग कैसे करें

आमतौर पर लोगों के द्वारा इंटरनेट पर CoinDCX के बारे में कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं, जो कि कुछ इस प्रकार हैं

क्या CoinDCX Go App Safe है?

जी हां दोस्तों CoinDCX Go App बिलकुल Safe है और आपको बता दूं कि यह BitGo से Secured App है इस एप्लीकेशन के जरिए आप बेफिक्र होकर ट्रेडिंग कर सकते हैं। 

CoinDCX पर बैंक अकाउंट बदला जा सकता है?

इसका जवाब है हां, CoinDCX पर आप अपने बैंक अकाउंट को बदल सकते हैं, लेकिन बैंक अकाउंट को बदलने की प्रक्रिया आप खुद नहीं कर सकते हैं, इसके लिए आपको CoinDCX की टीम से कॉन्टैक्ट करना होता है।

क्या बिना KYC के CoinDCX पर ट्रेडिंग की जा सकती है?

जी हां दोस्तों, आप बिना KYC के भी CoinDCX पर ट्रेडिंग कर सकते हैं, लेकिन आपको बता दूं कि बिना केवाईसी के आप CoinDCX में एक तय रकम को ही जोड़कर Cryptocurrency में निवेश कर सकते हैं।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना CoinDCX Kya Hai और CoinDCX Account Kaise Banaye इसके साथ साथ हमने यह भी जाना कि कॉइनडीसीएक्स क्या होता है CoinDCX पर अकाउंट खोलने के क्या फायदे होते हैं CoinDCX पर केवाईसी कंप्लीट कैसे होती है उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि CoinDCX क्या है अगर आपको अभी भी कुछ समझ नहीं आया है या आप कोई और जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे जरूर पूछें, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर करिएगा।

ये भी पढ़े –

बर्फ पानी में क्यों तैरता है डूबता क्यों नहीं

जमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाएं डॉक्यूमेंट फीस प्रक्रिया जाने

KYC क्या होती है आसान भाषा में समझिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here