Computer में Folder Lock कैसे करे बेस्ट तरीका

Computer में Folder Lock कैसे करे अगर आप भी अपने कंप्यूटर में फोल्डर को लॉक करना चाहते है तो आज हम आपको इसका बहुत आसान सा तरीका बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप Folder में Password लगा सकते है. एक बार पासवर्ड डालने के बाद उस फोल्डर को आपके अलावा कोई भी एक्सेस नहीं कर पायेगा.

Computer में Folder Lock कैसे करे बेस्ट तरीका
computer me folder lock kaise kare

तो फोल्डर में पासवर्ड लगाने की जरुरत कब पड़ती है जैसे आपके कंप्यूटर को कोई दूसरा भी चलाता है और आप नहीं चाहते कि आपकी पर्सनल फाइल को कोई दूसरा भी देखे तो ऐसी स्थिति में आपको अपने पर्सनल फोल्डर पर लॉक लगा देना चाहिए इससे आपकी पर्सनल फाइल हमेशा सुरक्षित रहती है.

Computer में Folder Lock कैसे करे

अगर आप अपने कंप्यूटर के किसी Folder में Password लगाना चाहते है तो इसलिए आपके पास WinRAR नाम का सॉफ्टवेयर होना चाहिए. कंप्यूटर चलाने वाले लगभग हर व्यक्ति को इस सॉफ्टवेयर के बारे में पता होता है अगर आपको नहीं पता है तो आपको बता दे कि यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो नार्मल फोल्डर को Zip फाइल में कन्वर्ट कर देता है इसके अलावा आप इससे अपने किसी भी Folder में Lock लगा सकते हैं.

वैसे तो WinRAR सॉफ्टवेयर लगभग सभी लैपटॉप या कंप्यूटर में होता है अगर आपके पास नहीं है तो आपको इसे इन्टरनेट से डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर में इंस्टाल कर लेना है. इस सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करने के बाद आपको उस फोल्डर पर जाना है जिसपर आप Password डालना चाहते हैं.

सबसे पहले उस फोल्डर पर माउस से राईट क्लिक करिए जिसे आप लॉक करना चाहते हैं या जिसपर पासवर्ड डालना चाहते हैं.

इसके बाद Add To Archive पर क्लिक करना है.

Computer में Folder Lock कैसे करे बेस्ट तरीका

अब आपके सामने एक छोटी सी न्यू विंडो ओपन होगी जिसमें कई ऑप्शन दिए गए होंगे आपको सबसे नीचे दिए Set Password पर क्लिक करना है.

यहां आपको आपका कोई सा भी password लिखना है. पासवर्ड लिखने के साथ यहां आपको Encrypt File Name पर भी राईट क्लिक कर देना है.

इसके बाद OK पर क्लिक करते जाना है. अब आपका फोल्डर ZIP फाइल में कन्वर्ट होना शुरू हो जायेगा कुछ देर बाद आपका फोल्डर Zip फाइल में कन्वर्ट हो जायेगा.

अब जब भी आप इस Zip फाइल में कन्वर्ट हुए फोल्डर को ओपन करेंगे तो ये आपसे पासवर्ड मांगेगा. पासवर्ड लिखने के बाद ही ये फोल्डर ओपन होगा.

तो इस तरह आप किसी भी फोल्डर में बड़ी आसानी से पासवर्ड डाल सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे Computer में Folder Lock कैसे करे WinRAR सॉफ्टवेयर की मदद से आप आसानी से अपने Folder में Password सेट कर सकते हैं एक बार पासवर्ड लगने के बाद आपके पर्सनल फोल्डर को आपके अलावा कोई दूसरा कभी भी ओपन नहीं कर पायेगा.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here