कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें तीन तरीके

इस आर्टिकल में जानेंगे कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें जैसा कि हम सभी जानते हैं कोरोना महामारी से निजात पाने के लिए देश और विदेशों के वैज्ञानिकों ने अब वैक्सीन डेवेलप कर ली है। इसके साथ ही अब हमारे देश में कोरोना की टीके लगाने की प्रक्रिया काफी तेज कर दी गयी है हालाकि सवा सौ करोड़ के इस देश में टीका लगाने की प्रक्रिया इतनी आसान नहीं है। देश के सभी व्यक्तियों को वैक्सीनेशन करवाने में कुछ साल लग जायेंगे अगर आप भी कहीं देश विदेश में यात्रा करने की सोच रहे हैं तो आपको वैक्सीन सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ेगी क्योंकि इस सर्टिफिकेट से ही पता चलता है कि आपने वैक्सीन लगवा ली है।

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

कोविड से बचने के लिए वैक्सीन ही एक मात्र उपाय है ऐसे में सरकार भी सभी लोगो से वैक्सीन लगवाने की अपील कर रही है ताकि जल्द से जल्द कोरोना महामारी से छुटकारा मिल सके। अगर आपने भी वैक्सीन लगवा ली है तो आप आसानी से इसका सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। जब आप टीका लगवाने के लिए जाते हैं तो वहां आपसे आधार कार्ड और मोबाइल नंबर माँगा जाता है जिससे आपके वैक्सीनेशन की जानकारी ऑनलाइन सेव हो जाती है। इसके साथ ही आपका एक सर्टिफिकेट भी क्रिएट हो जाता है जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

कोविड 19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आप Cowin.gov.in वेबसाइट या फिर आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल कर सकते हैं यह दोनों तरीके भारत सरकार द्वारा जारी किये गए हैं फिलहाल टीकाकरण करने के लिए covishild और Covaxin टीके का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह दोनों टीके भारत सरकार द्वारा मान्य और सुरक्षित हैं इनमें से आपको किसी एक का टीका लगेगा हालाकि दोनों वैक्सीन सर्टिफिकेट एक जैसा है।

सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका

इसका सबसे आसान तरीका वेबसाइट है जहाँ आप महज मोबाइल नंबर से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल ब्राउज़र में cowin.gov.in वेबसाइट ओपन करें।
  2. इसके होमपेज में आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे आपको Register/login के ऑप्शन पर जाना है।
  3. अब आपको उस मोबाइल नंबर को एंटर करना है जिसे आपने वैक्सीन लगाने के समय दिया था।
  4. इसके बाद आपके मोबाइल में 6 डिजिट का ओटीपी आएगा जिसे कन्फर्म करते ही आपका अकाउंट खुल जायेगा।
  5. यहाँ आपको सर्टिफिकेट का ऑप्शन मिलेगा जिसपर क्लिक करते ही आपका वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जायेगा।

आरोग्य सेतु एप से सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

अगर आपके पास आरोग्य सेतु एप नहीं है तो इसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं इंस्टाल करने के बाद आपको इसमें उसी मोबाइल नंबर से रजिस्टर करना है जिसे आपने वैक्सीन लगवाते समय बताया था इसके बाद नीचे दिए स्टेप फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप ओपन करें।
  2. इसके बाद Cowin ऑप्शन पर क्लिक करिए।
  3. अब आपको वैक्सीन सर्टिफिकेट पर क्लिक करना है।
  4. यहाँ आपको रेफरेंस आईडी एंटर करना है जो आपको मेंबर के नाम के आगे मिल जाएगी।
  5. इसके बाद get certificate पर क्लिक करें इससे आपका वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जायेगा।

WhatsApp से सर्टिफिकेट डाउनलोड करिए

अगर आपके पास स्मार्टफोन है और आप भी व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं तो आप इससे भी अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं यह कैसे करते हैं चलिए जानते हैं।

  1. अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन करिए और 9013151515 नंबर सेव करके hi भेजिए।
  2. अब आपको एक रिप्लाई आएगा जिसमें समस्याओं की सूची रहेगी यहाँ आपको डाउनलोड सर्टिफिकेट का ऑप्शन भी मिल जायेगा।
  3. अब अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर एंटर करें और इसके अगले रिप्लाई में 2 नंबर सेंड करें।
  4. इसके बाद आपको अपने मोबाइल में एक OTP प्राप्त होगा जिसे कन्फर्म करते ही आपके व्हाट्सएप पर सर्टिफिकेट आ जायेगा।

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट क्यों जरुरी है

कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए जितना जरुरी वैक्सीनेशन है उतना ही जरुरी इसका सर्टिफिकेट है क्योंकि इसी से पता चलता है कि कितने लोगो का वैक्सीनेशन हो चुका है। इसके अलावा कई कारण हैं जैसे यह आपके टीका लग जाने का सबूत है इससे आप देशभर में कहीं भी यात्रा कर सकते हैं इसके साथ ही सरकार के रिकॉर्ड में आपका नाम जुड़ जाता है जिससे सरकार को पता चल जाता है कि कितने लोगो को वैक्सीन लग चुकी है।

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

टीका आ जाने के बाद सरकार ने कई जगह वैक्सीन सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया है क्योंकि वैक्सीनेशन ही एक मात्र रास्ता है जिससे कोरोना से जंग जीती जा सकती है। ऐसे में अगर आपने टीका लगवा लिया है तो आपको इसका प्रमाण अवश्य मिलता है भारत में फिलहाल दो तरह की वैक्सीन लगायी जा रही है। इस सर्टिफिकेट से आपको इसका पता चलता है कि आपको पहला डोज कौनसी वैक्सीन का लगाया गया है और दूसरा डोज कितने दिन बाद लगेगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें इसके लिए आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं है आप आसानी से कुछ सिंपल स्टेप फॉलो करके अपने मोबाइल से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह वैक्सीन की तरह बिलकुल फ्री है अगर आप भी देश विदेश में यात्रा करने का विचार बना रहे हैं तो आपको अपने वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट साथ में रखना चाहिए यह आपको कई जगह काम आएगा।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here