क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं SBI HDFC PNB ऑनलाइन अप्लाई करें

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं SBI HDFC PNB ऑनलाइन अप्लाई करें और इस आर्टिकल के अंदर हम आपको क्रेडिट कार्ड से रिलेटेड जितनी भी जानकारी है, उन सभी को देने की कोशिश करेंगे ताकि अगर आपको क्रेडिट कार्ड बनवाने की जरूरत पड़े तो आपको कहीं पर भी किसी प्रकार की परेशानी ना हो क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हमें किसी भी प्रकार की भी जानकारी नहीं होते हुए भी हम उस चीज को करने की कोशिश करते हैं तो हमें उसमें नाकामी ही हासिल होती है, तो इसलिए क्रेडिट कार्ड बनवाने से पहले एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

आज के समय में ज्यादातर लोग शॉपिंग करने के लिए क्रेडिट कार्ड का यूज करते हैं और क्रेडिट कार्ड अगर आपको बनवाना है तो इसके लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज किस आर्टिकल के अंदर हम आपको बड़े ही आसान 3 तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप किसी भी क्रेडिट कार्ड को बड़ी आसानी से बनवा सकते हैं तो चलिए दोस्तों आपका ज्यादा समय न लेते हुए बढ़ते हैं आज के इस आर्टिकल की तरफ।

अगर आप अपना क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको पता होगा कि यह कितना यूजफुल है वैसे देखा जाए तो ऑनलाइन शॉपिंग में डेबिट और क्रेडिट कार्ड का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है जिस तरह इंटरनेट का प्रसार हुआ है इसके साथ ही पेमेंट करने का तरीका बदलता जा रहा है। ऐसे में आपके लिए नीचे दी गयी जानकारी काम आएगी।

क्रेडिट कार्ड क्या होता है

आज के टाइम में सुविधा बड़ी लेना हर इंसान को पसंद है वह हर काम के अंदर सुविधा लेना चाहता है और इसी सुविधा के चक्कर में आजकल ज्यादातर लोगों के पास क्रेडिट कार्ड हैं और वे क्रेडिट कार्ड के जरिए ही शॉपिंग करते हैं लेकिन क्या आपको पता है की क्रेडिट कार्ड आखिर होता क्या है। क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का लोन ही होता है जिसे कि आपको महीने के आखिर में चुकाना होता है।

इसे अगर हम आसान भाषा में समझने की कोशिश करें तो जैसे कि अगर आप क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं तो जब भी आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो आपको पैसे साथ में रखने की जरूरत नहीं होती और आप क्रेडिट कार्ड से की हुई शॉपिंग का बिल आप महीने के आखिरी में चुका सकते हैं जिससे कि आपको काफी फायदा हो जाता है।

आप क्रेडिट कार्ड को इस प्रकार भी समझ सकते हैं कि क्रेडिट कार्ड के अंदर हम जितना भी लोन लेते हैं वह एक प्रकार से बिना ब्याज का होता है। क्रेडिट कार्ड के अंदर लिए हुए पैसे पर हमें कोई भी ब्याज देखने को नहीं मिलता और एक प्रकार से यह हमें उधार पैसे मिल जाते हैं लेकिन हम इसे महीने के आखिरी में जितने हम लेते हैं उतने ही चुकाने पड़ते हैं।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

अगर दोस्तों आपको क्रेडिट कार्ड बनवाने में कोई दिक्कत आ रही है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि नीचे दिए हुए तरीकों को पढ़ते हुए आप बड़ी ही आसानी से अपना क्रेडिट कार्ड बनवा लेंगे और अगर चाहे तो आप पर खुद से भी अप्लाई कर सकते हैं या फिर किसी की बैंक की मदद से या फिर किसी दूसरे एजेंट के द्वारा भी अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

आज के टाइम में क्रेडिट कार्ड जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है क्योंकि ज्यादातर लोग अगर शॉपिंग करने जाते हैं तो क्रेडिट कार्ड का यूज करके ही शॉपिंग करते हैं या फिर कोई नया फोन या कुछ नई चीजें लेते हैं, तो भी वह क्रेडिट कार्ड के जरिए ही लेते हैं और इसी कारण से आज का यह आर्टिकल है कि आप किस प्रकार से क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं मैंने आपको तीन तरीके बताए हैं जिनके जरिए आप बड़ी आसानी से क्रेडिट कार्ड बना सकते हैं तो चलिए दोस्तों बढ़ते हैं उन तरीकों की तरफ।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

अगर आप क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिएआपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी क्योंकि क्रेडिट कार्ड के अंदर आपकी पूरी डिटेल होती है। अगर आपके पास नीचे दिए हुए जरूरी डॉक्यूमेंट नहीं है तो आपको पहले डॉक्यूमेंट को बनवाना पड़ेगा उसके बाद ही आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते हैं, क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

  1. पैनकार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. वोटर आईडी
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. इनकम स्लिप

और बाकी आप से जो भी दस्तावेज मांगे जाए आपको उन सभी दस्तावेज को अपने फॉर्म के साथ या फिर ऑनलाइन फॉर्म भरते हुए अपने सभी डॉक्यूमेंट को अटैच कर देना है।

ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड अप्लाई करें

अगर सबसे पहले हम बात करें कि क्रेडिट कार्ड खुद कैसे बनवाएं तो इसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ेगा ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए मैंने आपको नीचे कुछ आसान स्टेप बताएंगे उन स्टेप को फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से अपना क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर लेंगे।

1. सबसे पहले ब्राउजर को ओपन करें

क्रेडिट कार्ड को अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में या अपने लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर देना है जैसे कि अभी मैं क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेता हूं।

2. Paisabazaar वेबसाइट को ओपन करें

ब्राउज़र को ओपन करने के बाद आपको वहां पर सर्च बार में Paisabazaar वेबसाइट को सर्च कर लेना है, जैसे ही आप पैसा बाजार लिखकर सर्च करोगे तो यह वेबसाइट आपको सबसे पहले देखने को मिल जाएगी और अगर आप यहां से भी इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जाना चाहते हैं तो ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जा सकते हैं।

जब आप इसके वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपको सबसे पहले इसके अंदर sign in करना होगा sign in करने के लिए आपको सिंपली अपना फोन नंबर डालना है और उस फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को डालने के बाद आप इसके अंदर बड़ी आसानी से साइन इन कर लेंगे।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

3. Credit cards ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आपके सामने यह वेबसाइट ओपन हो जाए तो आपको यहां पर सबसे पहले नंबर पर एक ऑप्शन देखने को मिलेगा Credit cards का तो आपको सिंपली उस पर क्लिक कर देना है।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

4. मोबाइल नंबर डालें

जैसे ही आप क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा और आपको यहां पर आपका फोन नंबर डालना है और उसके बाद नीचे एक Check Offers का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर आप को क्लिक कर देना है।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

5. फॉर्म को भरें

जब आप चेक ऑफर्स के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा आपसे यहां पर आपकी सभी डिटेल मांगी जाएगी और आपको इन सभी डिटेल को बिल्कुल सही भर देना है, और जब आप फॉर्म को अच्छे से भर दे और कंप्लीट हो जाए तो उसके बाद आपको view offers के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

6. कार्ड को सेलेक्ट करें

जैसे ही आप व्यू ऑफर्स के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको वहां पर जितने भी क्रेडिट कार्ड हैं और इनमें से कुछ कार्ड को आप ले सकते हैं उन सभी कार्ड की लिस्ट देखने को मिल जाएगी और आपको वहां पर कुछ क्रेडिट कार्ड तो फ्री में देखने को मिलेंगे और कुछ क्रेडिट कार्ड को लेने के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे।

और SBI HDFC PNB में हमें जिस भी क्रेडिट कार्ड को लेना है, उसके आगे आपको अप्लाई का बटन दिखाई देगा Apply के बटन पर क्लिक करके और फॉर्म को कंप्लीट भर के आपको save & proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप सेव के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपकी एप्लीकेशन कंप्लीट हो जाएगी। 

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

अगर आपकी एप्लीकेशन सबमिट हो जाती है तो 1 या 2 घंटे बाद बैंक वालों का आपके पास फोन आएगा और वह आपसे आगे की जानकारी लेंगे और अगर आपकी एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाती है तो नीचे आपको और भी कार्ड देखने को मिल जाएंगे आप उनमें से किसी और कार्ड को अप्लाई करके देख सकते हैं।

बैंक के जरिए बनवाएं

अगर आपको ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड बनवाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है या फिर आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है कि आप बैंक के अंदर जाकर अपना क्रेडिट कार्ड बनवा लें बैंक के अंदर क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना वहां पर जाकर आपको एक क्रेडिट कार्ड का अलग से काउंटर देखने को मिल जाएगा या फिर अलग से सुविधा देखने को मिल जाएगी।

आपको क्रेडिट कार्ड की अलग से सुविधा देखने को ना मिले तो आप इंक्वायरी काउंटर पर जाकर क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी ले सकते हैं या फिर आप वहां पर बैठे स्टाफ से अभी इसके बारे में बात कर सकती हैं और हो सकता है आपको बैंक के अंदर क्रेडिट कार्ड वालों का टोल फ्री नंबर भी देखने को मिल जाए तो आप उनसे बात करके भी क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड एजेंट के जरिए बनवाएं

अगर आप क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन नहीं बनवाना चाहते और बैंक में भी नहीं बनवाना चाहते तो आप क्रेडिट कार्ड को एजेंट के जरिए भी बनवा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड को एजेंट के जरिए बनवाने के लिए आपको ज्यादा कुछ समझने की जरूरत नहीं है कि हमें क्या करना होगा तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस आपके डॉक्यूमेंट क्रेडिट कार्ड एजेंट को अपने देने हैं और फिर वह आपका क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर देगा।

लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दू कि आपके लिए बैंक और ऑनलाइन ही सबसे सुरक्षित जगह है क्योंकि कई बार ऐसा देखा गया है कि कई क्रेडिट कार्ड एजेंट फ्रॉड होते हैं और वह आपसे पैसे लेकर गायब हो जाते हैं तो इस कारण से अगर आप एजेंट के जरिए क्रेडिट कार्ड बनवाओ तो सभी टर्म्स एंड कंडीशन को अच्छे से पढ़िए और अच्छे से जानकारी लेकर ही आप एजेंट के जरिए क्रेडिट कार्ड को बनवाई।

क्रेडिट कार्ड के फायदे

जिस प्रकार से आप जानते होंगे कि हम किसी भी काम को करते हैं तो उसके फायदे और नुकसान दोनों होते हैं तो अगर आप क्रेडिट कार्ड बनवाओगे तो इससे आपको कुछ फायदे होंगे और हो सकता है आपको कुछ नुकसान भी हो तो चलिए पहले हम देख लेते हैं की क्रेडिट कार्ड बनवाने से हमें कौन से फायदे हो सकते हैं।

  1. दोस्तों अगर हम क्रेडिट कार्ड के सबसे बड़े फायदे की बात करें तो क्रेडिट कार्ड की मदद से हम जब भी कोई सामान ऑनलाइन खरीद लेते हैं, तो उस सामान को हम किस्तों पर ले सकते हैं। अगर आपके पास इतने पैसे एक बार में नहीं है तो आप धीरे-धीरे करके उसके पैसे चुका सकते हैं।
  2. क्रेडिट कार्ड से एक फायदा यह भी है कि आप महीने में चाहे जितनी भी शॉपिंग कर सकते हैं, क्रेडिट कार्ड से जितनी आपकी लिमिट है और फिर आपको जितना भी आपका अमाउंट बनता है उसे महीने के लास्ट में क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकतें हैं।
  3. जब भी आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो आपको एक फायदा यह हो जाता है कि आपको कभी भी अपने पास कैसे रखने की जरूरत नहीं है आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करके उसकी पेमेंट बाद में कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

जिस प्रकार आपने ऊपर देख के पॉइंट में देखा कि हमें क्रेडिट कार्ड बनवाने से क्या फायदे हो सकते हैं तो उसी प्रकार से हमें क्रेडिट कार्ड बनवाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं आप सोच रहे होंगे कि क्रेडिट कार्ड के आखिर क्या नुकसान हो सकते हैं तो चलिए देखते हैं कि क्रेडिट कार्ड से हमें क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

  1. जब भी आप क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं तो उसकी कुछ कंडीशन होती है जिसे कि आप को फॉलो करना होता है, अगर आप उन टर्म एंड कंडीशन को फॉलो नहीं करोगे तो आपको बहुत बड़ा लॉस भी हो सकता है।
  2. जब भी लोगों के पास क्रेडिट कार्ड आ जाता है तो ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड होने के कारण फिजूलखर्ची करने लग जाते हैं क्योंकि एक प्रकार से उनके पास पैसे रहने लगते हैं और उन्हें जो सामान पसंद आता है उसे खरीद लेते हैं लेकिन बाद में बिल देते वक्त उन्हें अफसोस होता है इसलिए क्रेडिट कार्ड को सोच समझकर यूज करें।
  3. जब भी आप क्रेडिट कार्ड बनवा लो और उससे शॉपिंग कर लो तो आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपने कार्ड से जितनी भी शॉपिंग की है उसकी पेमेंट आपको टाइम पर करनी होती है अगर आप टाइम पर नहीं करते तो आपसे एक्सट्रा चार्ज वसूले जाते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हमने देखा की हम किस प्रकार क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं SBI HDFC PNB ऑनलाइन अप्लाई करें और हमने क्रेडिट कार्ड के बारे में इस आर्टिकल पूरी जानकारिय भी हासिल की है, ताकि क्रेडिट कार्ड बनाते वक्त आपके साथ कभी भी फ्रॉड न हो और क्रेडिट कार्ड के नाम पर बहुत से लोगों के साथ फ्रॉड भी हो जाता है। जिस कारण से लोगों के अकाउंट में से पैसे निकाल लिए जाते हैं लेकिन अगर आप इस आर्टिकल को अच्छे से पड़ेंगे तो आप बड़ी ही आसानी से क्रेडिट कार्ड बनवा लेंगे।

ये भी पढ़े –

CVV नंबर क्या होता है सरल भाषा में समझिये

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य कौन से हैं

टीवी का आविष्कार किसने किया था और कब

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here