Cricket Umpire कैसे बने पूरी जानकारी

Cricket Umpire कैसे बने अगर आप एक क्रिकेट प्रेमी हैं तो आपने मन ये सवाल जरुर आया होगा Umpire कैसे बने हमारे देश की बात की जाए तो Cricket को एक धर्म की तरह पूजा जाता है भारत में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें Cricket का भगवान कहा जाता है. हमारे देश के खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी का लोहा पूरी दुनिया मानती है लेकिन आज हम किसी क्रिकेट खिलाड़ी के बारे में बात नहीं कर रहे हैं बल्कि आज हम क्रिकेट में जेंटलमैन कहे जाने वाले Cricket Umpire की बात करने जा रहे हैं.

Cricket Umpire कैसे बने
cricket umpire kaise bane

बहुत से क्रिकेट प्रेमी होते हैं जो अपना करियर Cricket Umpire में बनाना चाहते हैं लेकिन जानकारी के आभाव में बहुत से लोगो का अंपायर बनने का सपना टूट जाता है अगर आप भी अंपायर बनना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप एक Cricket Umpire कैसे बने इसके लिए आपके पास कौनसी योग्यताएं होनी चाहिए इस बारे में भी बताएँगे. तो चलिए जानते हैं.

Cricket Umpire कैसे बने

आपको बता दे कि Cricket Umpire बनने के लिए राज्य स्तरीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा समय समय पर लिखित और प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाती है. इन परीक्षाओं की जानकारी आप राज्य स्तरीय क्रिकेट बोर्ड की वेबसाइट से ले सकते हैं हालाकि इन परीक्षाओं की कोई कोचिंग क्लास नहीं होती है अगर आप में तेज दिमाग है तो आप इन परीक्षाओं को बिना कोचिंग के भी पास कर सकते हैं.

जब आप राज्य स्तरीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा आयोजित लिखित और प्रायोगिक परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आपको अंपायर बनने के लिए BCCI द्वारा आयोजित परीक्षा देने के लिए योग्य माना जाता है. BCCI द्वारा आयोजित परीक्षा में आपको थोड़ी बहुत राहत मिल जाती है क्योंकि BCCI खुद अंपायर परीक्षा की क्लासेस लगवाकर परीक्षा की तैयारी करवाता है. तो अंपायर बनने के लिए आपको राज्य स्तरीय स्पोर्ट्स बोर्ड और BCCI द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होता है अगर आप इन सभी परिक्षाओं में पास हो जाते है BCCI सबसे पहले आपसे घरेलु मैच की अंपायरिंग करने का मौका देता है अगर आपका रिकॉर्ड सही रहा तो इसके बाद राष्ट्रीय खेल और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में अंपायरिंग करने का अवसर मिलता है.

Cricket Umpire बनने की योग्यता

हमारे देश में भी बहुत से ऐसे Cricket Umpire है जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अंपायरिंग करते हैं आपको बता दे कि अंपायर बनना कोई IAS बनने जैसा मुस्किल काम नहीं है लेकिन अंपायर की भर्ती बहुत कम बार होती है इसलिए हर कोई अंपायर नहीं बन सकता है. अंपायर बनने के लिए ग्रेजुएट होने के साथ खेल की अच्छी खासी समझ भी होनी चाहिए इसके अलावा आपको अपना गुस्से पर काबू रखना आवश्यक है क्योंकि अंपायरिंग में गुस्से की जरा सी भी जगह नहीं है. अंपायर बनने के लिए क्रिकेट के 42 नियमों को जानना आवश्यक है इसके अलावा अंपायर को एक शांत स्वाभाव का व्यक्ति भी होना चाहिए.

Cricket Umpire बनने के बाद क्या करना होता है

जब आप पूरी तरह से Cricket Umpire बन जाते हैं तो आपको मैच से पहले ग्राउंड का जायजा लेना होता है क्रिकेट अंपायर सुबह 9 बजे स्टेडियम में पहुँच जाते हैं जहां अंपायर पिच और ग्राउंड की जाँच परख करता है अगर ग्राउंड मैच खेलने योग्य है तो अंपायर मैच शुरू होने का समय भी तक करते है जिसमे मैच शुरू होने और मैच खत्म होने का समय भी सामिल रहता है. इसके अलावा मैच के दौरान अंपायर का क्या काम होता है यह आप अच्छी तरह से जानते हैं.

Cricket Umpire बनने के फायदे और नुकसान

क्रिकेट में अंपायर बनने के बहुत सारे फायदे है अंपायर की नौकरी सम्मान की नौकरी होती है इसमें सम्मान के अलावा ढेर सारा पैसा भी मिलता है. Cricket Umpire को सालाना सेलरी के अलावा हर मैच की फीस भी मिलती है जो लाखों में होती है. अगर नुकसान की बात की जाए तो अंपायर बनने के बहुत कम नुकसान है जैसे अगर अंपायर ने किसी खिलाड़ी को गलती से आउट दे दिया तो बाद में उसे दर्शकों द्वारा फजीहत का सामना करना पड़ता है.

तो अब आप जान गए होंगे कि Cricket Umpire कैसे बने अगर आपको थोड़ा बहुत गुस्सा आता है तो उसे भूलना होगा क्योंकि आप क्रिकेट ग्राउंड में अपने गुस्से को जाहिर नहीं कर सकते हैं अगर अंपायरिंग के दौरान आपने थोड़ा बहुत गुस्सा दिखाया तो आपकी मैच की फीस काट दी जाती है. अगर आपका Cricket Umpire बनने का सपना है तो आपको सबसे पहले राज्य स्तरीय Cricket Board से लगातार संपर्क में रहना होगा जिससे आपको पता चल जाये कि Umpire की परीक्षा कब होने वाली हैं. इसके अलावा आपको जल्द से जल्द अपनी पढ़ाई पूरी कर लेनी है.

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here