सीएससी सेंटर कैसे खोलें 2022 में कमाई और प्रक्रिया जाने

आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने सीएससी सेंटर कैसे खोलें 2022 में कमाई और प्रक्रिया और सीएससी सेंटर खोलने की क्या क्या प्रोसेस होती है और हम इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं या नहीं और अप्लाई कर सकते हैं तो कैसे करेंगे इन सभी पॉइंट के ऊपर आज के इस आर्टिकल में मैंने डिटेल से चर्चा की है ताकि अगर आप पर सीएससी सेंटर ओपन कैसे करें जानना चाहते हैं या फिर अपने किसी रिश्तेदार को इसके बारे में बताना चाहो तो आपको इस टॉपिक पर पूरी डिटेल से जानकारी होनी चाहिए।

सीएससी सेंटर कैसे खोलें

आप अपनी पूरी जिंदगी में कभी ना कभी सीएससी सेंटर में तो जरूर गए होंगे सीएससी का मतलब होता है कॉमन सर्विस सेंटर और इसके अंदर आपने कभी ना कभी तो अपना या अपनी फैमिली का आधार कार्ड या फिर आयुष्मान कार्ड या अन्य कोई भी डॉक्यूमेंट जरूर बनवाया होगा और आपके दिमाग में जरूर आया होगा कि यह सीएससी सेंटर किस प्रकार से खोला जाता है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में डिटेल से बताएँगे और दोस्तों आप भी सीएससी सेंटर खोल सकते हैं इसे खोलना बहुत ही आसान है।

अगर आप पर कॉमन सर्विस सेंटर खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आज के हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पड़े जिससे आपको पता चल जाएगा कि आप किस प्रकार से सीएससी सेंटर खोल सकते हैं, इसे खोलने के लिए आपके पास थोड़ा अनुभव और कुछ अन्य सम्मान की जरूरत पड़ेगी जो कि मैंने आगे इस आर्टिकल में पूरा बताया है तो चलिए आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं।

सीएससी सेंटर क्या होता है

अगर आपने या आपके परिवार में से किसी ने भी सीएससी सेंटर खोलने की सोची है तो सबसे पहले तो आपके दिमाग में यही आता है कि सीएससी का मतलब क्या होता है दोस्तों सीएससी का मतलब होता है कॉमन सर्विस सेंटर और साथ में आपके दिमाग में यह भी बातें जरूर आई होगी कि हमें यहां पर क्या काम करना होता है और हमारे पास सीएससी सेंटर खोलने के लिए क्या-क्या अनुभव होना चाहिए तो दोस्तों अगर आप 10th पास है तो आप सीएससी सेंटर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर के अंदर आपको ज्यादा कुछ काम नहीं करना होता आपको लोगों के आधार कार्ड या फिर श्रमिक कार्ड आदि डॉक्यूमेंट बनाकर देने होते हैं और अगर आप थोड़े दिन किसी भी सीएससी सेंटर के अंदर काम करोगे तो आपको यह सभी डॉक्यूमेंट बनाने बड़ी ही आसानी से आ जाएंगे। जो व्यक्ति इसे सीएससी सेंटर को चलाता है उस व्यक्ति को VLE कहते हैं यानी कि विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर तो इन सभी बातों को पढ़कर आपको समझ आ गया होगा किसी सीएससी सेंटर क्या होता है।

सीएससी सेंटर कैसे खोलें

अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना क्योंकि इस पॉइंट के अंदर हमने आपको बिल्कुल डिटेल से बताया है कि आप किस प्रकार से सीएससी सेंटर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। तो आपको अप्लाई करने के लिए मैंने जो नीचे स्टेप बताएं हैं उन स्टेप को फॉलो करना है और उन स्टेप को फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से सीएससी सेंटर के लिए अप्लाई कर लोगे।

1. क्रोम ब्राउजर ओपन करें

दोस्तों सीएससी सेंटर अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में या फिर अपने लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है। जैसे कि मैं अपने लैपटॉप के अंदर क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लेता हूं क्रोम ब्राउज़र को ओपन करने के बाद है आपको वहां पर एक वेबसाइट को सर्च करना होगा।

2. सीएससी की वेबसाइट पर जाएं

जब आप क्रोम ब्राउजर को ओपन कर ले तब आप को वहां सर्च बार में जाकर सीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट register.csc.gov.in पर आ जाना है। जैसी आप इस वेबसाइट को सर्च करोगे तो यह आपको सबसे पहले ही देखने को मिल जाएगी और आपको इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है। अगर आप इस वेबसाइट के ऑफिसियल पेज पर यहां से जाना चाहते हैं तो इसके लिए ऊपर दिए हुए इस लिंक पर क्लिक करके भी आप इस के ऑफिशियल पेज पर जा सकते हैं।

3. अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप इस वेबसाइट को ओपन करोगे तो आपको यहां पर ऊपर एक अप्लाई का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आपको Apply के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। आप जैसे ही अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो जस्ट उसके बाद आपके सामने एक New Registration का ऑप्शन ओपन होगा आपको उस पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको वेबसाइट के द्वारा एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिए जाओगे।

सीएससी सेंटर कैसे खोलें

4. रजिस्ट्रेशन का फॉर्म फिल करें

जब आप इस वेबसाइट के द्वारा एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किए जाओगे तो आपको इस नए पेज पर एक रजिस्ट्रेशन का फॉर्म देखने को मिलेगा तो आपको वहां पर सबसे पहला ऑप्शन Select Application Type का दिखाई देगा तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसी आप इसे ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको यहां पर कुछ और ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप को वहां पर सीएससी VLE को सेलेक्ट कर लेना है।

जैसे ही आप CSC VLE को सिलेक्ट करोगे तो उसके नीचे आपको TEC CERTIFICATE NUMBER का ऑप्शन मिलेगा आपको वहां पर आपका सर्टिफिकेट का नंबर डाल देना है। उसके बाद आपको वहां पर आपका मोबाइल नंबर डाल देना है और मोबाइल नंबर डालने के बाद कैप्चा कोड को डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है, जैसी ही आप सबमिट कर बटन पर क्लिक करोगे तो आप वेबसाइट द्वारा एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिए जाओगे।

सीएससी सेंटर कैसे खोलें

TEC CERTIFICATE NUMBER कैसे मिलेगा

अगर आपको टीईसी नंबर लेना नहीं आता तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना सबसे पहले आपको दोबारा से अप्लाई के बटन पर क्लिक करना है, जैसे ही आप अप्लाई के बटन पर क्लिक करोगे तो आपको वहां पर TEC CERTIFICATE का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जैसे आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके TEC सर्टिफिकेट का पेज ओपन हो जाएगा और यहां पर आप रजिस्ट्रेशन करके TEC नंबर ले सकते हैं।

लॉग इन करने के लिए आपको यहां पर एक लॉगिन का बटन दिखाई देगा आप जैसे लोग इनके बटन पर क्लिक करेंगे तो आप यहां पर आप की जानकारी डालकर लॉग इन कर सकते हैं और आगे आपसे जो भी जानकारी मांगी जाए उन सभी को डाल कर आप लॉगिन कर सकते हैं।

सीएससी सेंटर कैसे खोलें

लॉगिन करने के बाद आप को इसके अंदर आप की डिटेल भर कर राजिस्टेसन कर लेना है। इसके बाद आप को इसके अंदर ₹1479 की पेमेंट करनी होगी और इसके बाद आप इस कोर्स को कर के TEC Certificate ले सकते हैं और उस Certificate पर आप को TEC नंबर भी देखने को मिलेगा।

5. ओटीपी को फिल करें

जब आप सबमिट के बटन पर क्लिक करोगे तो आप के फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा आप को उस ओटीपी को वहां पर डाल कर और नीचे एक मेल आईडी का ऑप्शन मिलेगा आप को वहां पर आप की मेल आईडी डाल कर सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आप के मेल पर भी एक वेरीफिकेसन के लिए ओटीपी जाएगा तो उसे भी फील कर के और केप्चा कोड डाल कर सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

सीएससी सेंटर कैसे खोलें

6. फॉर्म में डिटेल को फिल करें

जब आप सबमिट के बटन पर क्लिक करोगे तो आप एक नए पेज पर एंटर करोगे और आप को वहां पर एक फॉर्म देखने को मिलेगा जिस पर आप के TEC CERTIFICATE की लगभग जानकारी आप को वहां पर ओटोमेटी डाली हुई दिखाई देगी तो आप को वहां पर बची हुई डिटेल को कंप्लीट करना है और उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

सीएससी सेंटर कैसे खोलें

इसके बाद आप को कुछ और फॉर्म देखने को मिलेंगे तो आप को उन सभी फॉर्म को बिलकुल सही से फील करना है आप से को भी जानकारी मांगी जाए आप को उस जानकारी को बिल्कुल सही से वहां पर डाल देना है और जब आप लास्ट फॉर्म पर जाओगे तो वहां पर आप को सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना ही सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आप का फॉर्म अप्लाई हो जाएगा पर आप को आप का एप्लीकेशन रिफ्रेंस नंबर भी मिल जाएगा।

सीएससी सेंटर कैसे खोलें

उसके बाद सीएससी की इंटरनल टीम आप की एप्लीकेशन को वेरीफाई करेगी और उसके बाद इसे आप के डिस्ट्रिक मेनेजर के पास सेंड की जायेगी और इस तरह से आप के एप्लीकेशन को वेरीफाई किया जाता है। उसके बाद आप के पास डिस्ट्रिक मेनेजर का कॉल आएगा और या तो वे आप के सेंटर का खुद आ कर फिजिकल वेरीफइकेसन करेंगे या फिर ऑनलाइन ही कर लेंगे तो इस प्रकार से आप बिल्कुल आसान तरीके से कॉमन सर्विस सेंटर के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हो और बड़ी ही आसानी से आप का राजिस्टेसन भी हो जाएगा।

सीएससी सेंटर कोन खोल सकता है

जब भी हम सीएससी सेंटर खोलने की सोचते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहला सवाल यही आता है कि हम सीएससी सेंटर खोल सकते हैं या फिर नहीं और सीएससी सेंटर कौन कौन खोल सकता है। यह दोनो सवाल सबसे पहले हर व्यक्ति के दिमाग में आते हैं अगर आपको जानना है कि कॉमन सर्विस सेंटर कौन खोल सकता है तो इसके लिए नीचे दिए हुए इन पॉइंट को आप अच्छे से पढ़िए।

  • सीएससी सेंटर खोलने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। (और यह चालू होना चाहिए)
  • VLE बनाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी अनिवार्य है।
  • और आप जहां भी कॉमन सर्विस सेंटर खोलोगे आप उसी जगह के होने अनिवार्य है, आप किसी और जगह जाकर कॉमन सर्विस सेंटर नहीं खोल सकते।
  • और आप दसवीं पास होने अनिवार्य है और आपके पास मान्यता प्राप्त बोर्ड की मार्कशीट होनी चाहिए। 
  • कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी जरूरी है और बेसिक कंप्यूटर का आपके पास डिप्लोमा होना चाहिए।
  • और आप जहां पर भी सीएससी सेंटर खोलने की सोच रहे हैं वहां पर इंटरनेट की सुविधा होनी आवश्यक है।
  • और आपके पास आप का आधार कार्ड भी होना चाहिए।
  • आपका बैंक कौन हो ना भी अनिवार्य है।
  • आपके पास आपका एक पैन कार्ड भी होना चाहिए।

अगर दोस्तों आपके पास है यह सभी डॉक्यूमेंट है और यह सभी सामान उपलब्ध है तो आप भी सीएससी सेंटर खोल सकते हैं।

सीएससी सेंटर के लिए कुछ जरूरी सामान

अगर दोस्तों कोमल सर्विस सेंटर खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास है कुछ जरूरी उपकरण है होने आवश्यक है क्योंकि आपको ही पता है कि सीएससी सेंटर के अंदर है बिना उपकरण के तो हमें कुछ भी काम नहीं कर पाएंगे तो इसके लिए आपको किन किन उपकरण की जरूरत पड़ेगी चलिए हम देखते हैं।

  • आपके पास है दो से अधिक कंप्यूटर होने अनिवार्य है।
  • 500 GB या उससे अधिक की हार्ड डिस्क और उनकी 1GB रैम होनी चाहिए।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम अनिवार्य है और उसका लाइसेंस भी होना जरूरी है।
  • 4 घंटे से अधिक है बैटरी बैकअप होना चाहिए।
  • प्रिंटर होना भी अनिवार्य है कम से कम आप के पास एक प्रिंटर होना जरूरी है और ज्यादा आप कितने भी रख सकते हैं।
  • एक सिकंदर होना चाहिए।
  • आपके पास वेब कैमरा और डिजिटल कैमरा होना भी अनिवार्य है।
  • इंटरनेट की स्पीड आपकी बढ़िया होनी चाहिए।
  • डाटा को स्टोर करने के लिए आपके पास एक पेन ड्राइव भी होनी चाहिए।

अगर आप सीएससी सेंटर खोल रहे हैं तो आपके पास है यह सभी उपकरण होने अनिवार्य है क्योंकि सीएससी सेंटर के अंदर इन सभी उपकरण का यूज़ तो होता ही है।

सीएससी सेंटर खोलने के फायदे

आप सोच रहे होंगे कि हमें सीएससी सेंटर क्यों खोलना हमें सीएससी सेंटर खोलने से क्या फायदा होगा तो दोस्तों आपको सीएससी सेंटर खोलने से बहुत फायदा हो सकता है आपको इसके अंदर महीने की अच्छी खासी कमाई हो जाती है। आपको इसके अंदर ज्यादा कुछ काम भी नहीं करना पड़ता और आपको सभी काम इसके अंदर बैठे-बैठे ही करनी होते हैं इस कारण से आपको इसके अंदर फायदा ही फायदा तो चलिए देख लेते हैं की इससे हमें और क्या फायदें हो सकते हैं।

1. कॉमन सर्विस सेंट्रल खोलकर आप महीने की अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं लेकिन दोस्तों इसके अंदर है कोई रिकॉर्डिंग नहीं होती फिर भी अगर हम हैं इसके अंदर लगभग देखें तो हमें महीने के 15 से ₹20000 बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं।

2. अगर हम बात करें इसके फायदे की तो हमें इसका सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि हम जहां चाहे वहां पर सीएससी सेंटर खोल सकते हैं चाहे तो हम हमारे घर भी इसे खोल सकते हैं और घर पर बैठे ही काम कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के अंदर हमने बात की है कि हम किस प्रकार से सीएससी सेंटर कैसे खोलें 2022 में कमाई और प्रक्रिया और इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको सीएससी सेंटर ओपन कैसे करें की पूरी जानकारी दी है और साथ में आप किस प्रकार से सीएससी सेंटर के लिए अप्लाई कर सकते हैं और सीएससी सेंटर खोलने के क्या क्या फायदे होते हैं इन सभी टॉप के ऊपर डिटेल से चर्चा की है ताकि अगर आप कभी भी सीएससी सेंटर खोले तो आपको कोई भी दिक्कत ना आए।

ये भी पढ़े –

हिंदी नहीं तो भारत की राष्ट्रभाषा कौन सी है

पटवारी कैसे बने पूरी प्रक्रिया समझिये

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौन सी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here