Cyber Crime की रिपोर्ट कैसे करें ऑनलाइन मोबाइल से

इस लेख में जानेंगे Cyber Crime की रिपोर्ट कैसे करें ऑनलाइन मोबाइल से अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने साइबर अपराध के बारे में जरुर सुना होगा। क्योंकि इसके अधिकतर मामले इंटरनेट से ही जुड़े रहते हैं। जैसे सोशल मीडिया में किसी को धमकी देना या फ्रौड करना, ऑनलाइन बैंकिंग में ठगी का शिकार होना, डाटा एंट्री के नाम पर धोखेबाजी करना। ऐसे बहुत से अपराध हैं जो साइबर क्राइम के अंतर्गत आते हैं। जिस तरह इंटरनेट का विस्तार हो रहा है उसी तरह साइबरक्राइम के मामले भी बढ़ रहे हैं। अक्सर देखा गया है कि Cyber Crime का शिकार वहीं लोग होते हैं जिनको इंटरनेट की ज्यादा जानकारी नहीं होती है। इसे देखते हुए भारत सरकार ने इनसे निपटने के लिए एक अलग संस्था बनाई हुई है जिसे साइबर सेल के नाम से जाना जाता है।

Cyber Crime की रिपोर्ट कैसे करें

साइबर सेल की टीम आपको लगभग सभी शहरों में देखने को मिल जाएगी लेकिन बहुत से लोग इसमें Complaint करने से हिचकिचाते हैं। यही वजह है कि Cyber Crime के अपराधी अपने अपराध में सफल हो जाते हैं। लेकिन अगर आपको कोई सोशल मीडिया में परेशान कर रहा है या आप ऑनलाइन ठगी का शिकार हो चुके हैं तो आप इसकी कंप्लेंट ऑनलाइन मोबाइल से कर सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते है Cyber Cell में Complaint कैसे करें तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े क्योंकि इसमें हम आपको साइबर सेल में शिकायत करने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

Cyber Crime की रिपोर्ट कैसे करें

आपको Cyber Crime की रिपोर्ट करने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है न ही किसी पुलिस स्टेशन जाने के जरुरत है क्योंकि यह काम अब आप ऑनलाइन मोबाइल से भी कर सकते हैं। सरकार की इस पहल से आम लोगो को काफी राहत मिलेगी क्योंकि कुछ लोग साइबर कार्यालय जाने के नाम पर हिचकिचाते थे लेकिन उन लोगो के लिए नीचे बताई गयी प्रक्रिया उपयोगी साबित होगी।

आपको बता दे कि साइबर क्राइम की रिपोर्ट के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने www.cybercrime.gov.in के नाम से एक वेबसाइट लांच की हुई है। जिसमें आप साइबर से जुड़े सभी अपराध की कंप्लेंट ऑनलाइन कर सकते हैं। अगर आप इस वेबसाइट में कोई रिपोर्ट दर्ज कराते हैं तो आपका मामला आपके नजदीकी साइबर सेल तक पहुंचा दिया जायेगा तो इसकी प्रक्रिया क्या है चलिए जानते हैं।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल के ब्राउजर में www.cybercrime.gov.in की वेबसाइट ओपन करें।

2. इसके होमपेज में आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगें जहाँ आप अपने हिसाब से रिपोर्ट ऑप्शन चुन सकते हैं।

3. अगर अपराध महिला या बच्चे से जुड़ा है तो पहला ऑप्शन चुने जबकि कोई दूसरा अपराध हुआ है तो जिसे आप ट्रैक भी करना चाहते हैं तो होमपेज में के नीचे राईट साइड में दिए File a Complaint पर क्लिक करके Accept बटन पर और फिर Report And Track पर क्लिक करें।

Cyber Crime की रिपोर्ट कैसे करें

4. इससे एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना राज्य सेलेक्ट करने के साथ अपना नाम और मोबाइल नंबर एंटर करना है। इससे आपके मोबाइल में एक OTP आएगा जिसे सबमिट करते ही रिपोर्ट दर्ज करने का पेज ओपन हो जायेगा।

Cyber Crime की रिपोर्ट कैसे करें

5. इसमें आपको निम्नलिखित जानकारी देनी होगी।

Cyber Crime की रिपोर्ट कैसे करें

  1. Incident Details – इसमें आपको अपराध के बारे में लिखना है उसकी केटेगरी सेलेक्ट करना है। साथ ही आपके साथ क्राइम कहां किया गया है जैसे ईमेल, फेसबुक, व्हाट्सऐप आदि में से किसी एक को चुनना है। नीचे आपको घटना क्रम के बारे में जानकारी देना है।
  2. Suspect Details – इसमें आपको उस व्यक्ति के बारे में जानकारी भरना है जिसने आपके साथ फ्रौड किया है। जैसे उसका नाम, कोई भी आईडी और यहाँ आप उसका फोटो भी अपलोड कर सकते हैं।
  3. Complainant Details – यहाँ आपको अपने बारे में जानकारी देना है जैसे अपना नाम, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, फादर का नाम, ईमेल आईडी और अपना फोटो अपलोड करना है। इसके नीचे अपना पूरा एड्रेस एंटर कर देना है

जैसे ही आप Save और Preview पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक Complaint की पूरी डिटेल आ जाएगी। जिसे आपको एक बार फिर से चेक कर लेना है। अगर सबकुछ सही रहता है तो आपको I Agree पर टिक मार्क करके Confirm & Submit पर क्लिक करना देना है। इससे सक्सेसफुली आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

Cyber Crime की रिपोर्ट कैसे करें

इसके बाद ऊपर आपको रिफरेन्स नंबर दे दिया जायेगा जिससे आप अपने शिकायत को ट्रैक करके स्टेटस जान सकते हैं। यह नंबर आपके मोबाइल और ईमेल आईडी में भी भेज दिया जाता है अगर आप अपने रिपोर्ट को डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे आपको इसका डाउनलोड बटन मिल जायेगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि Cyber Crime की रिपोर्ट कैसे करें अगर आपको भी किसी ने ऑनलाइन ठगा है या धोकेबाजी की है तो आप भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बहुत से लोग धोकेबाजी का शिकार हो जाने के बाद Complaint करने से हिचकिचाते हैं लेकिन उन लोगो के लिए सरकार की साइबर क्राइम की यह वेबसाइट बहुत काम आएगी। जिसमें आप न केवल रिपोर्ट कर सकते हैं बल्कि उसके रिफरेन्स नंबर से शिकायत का स्टेटस भी जान सकते हैं। तो उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here