Dairy Loan Kaise Le 2019 खर्च और नियम जानिए

आज हम आपको Dairy Loan Kaise Le in Hindi 2019 इसके बारे में बताने जा रहे हैं. इसका क्या तरीका है और इसमें कितना खर्च आता है. अगर आप किसी ग्रामीण इलाके में रहते है तो यह कारोबार आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. देश में बहुत से लोग बेरोजगार है. जिनमें ज्यादातर लोग ग्रामीण इलाकों में देखने को मिलते है. ऐसे में अगर आप भी बेरोजगार हैं और कोई कारोबार शुरू करना चाहते है कि आपके लिए Dairy का कारोबार काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसे बहुत से लोग होते है जिनके पास कारोबार शुरू करने के लिए पैसा नहीं होता है. ऐसी स्थिति में आप डेरी के लिए लोन अप्लाई कर सकते हैं. आपको बता दे कि डेयरी लोन गाय और भैंस पशुपालन के लिए दिया जाता है. इससे कोई भी व्यक्ति अच्छा खासा मुनाफा कमा सकता है.

dairy loan kaise le

किसी भी कारोबार को शुरू करने के लिए सबसे पहली और जरुरी चीज जमीन होती है. डेयरी यानी पशुपालन कारोबार के लिए भी जमीन की जरुरत पड़ती है. जिसमें आप अपनी गाय या भैंसों को रखेंगे और उनके लिए जमीन से चारे पानी की व्यवस्था कर पायेंगे. अगर आपके पास जमीन नहीं है तो आप किसी दूसरे व्यक्ति की जमीन किराये से ले सकते हैं तो Dairy Loan Kaise Le इन हिंदी चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं. यदि आप इस डेरी कारोबार को शुरू करते हैं तो अपने जैसे किन्ही दूसरे लोगो को भी रोजगार दे पाएंगे क्योंकि इस कारोबार में आपको कुछ अन्य लोगो की भी जरुरत पड़ेगी.

Dairy Loan Kaise Le

अगर आप Milk Dairy खोलकर अच्छा पैसा कमाना चाहते है. तो भारत सरकार ने आप जैसे लोगो के लिए डेयरी उद्यमिता विकास योजना (DEDS) शुरू की है. भारत में डेरी बिजनेस की बढ़ती हुई संभावना को देखते हुए सरकार ने इस योजना के लिए करोड़ो रुपयों का बजट रखा है. इस बजट में सरकार डेरी का कारोबार करने वाले लोगो को 25 से 33 प्रतिशत सब्सिडी देगी.

ऐसे में आप भी भारत सरकार की इस योजना का फायदा उठाकर अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं. तो अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप नाबार्ड बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. नाबार्ड बैंक यानी राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक ऐसे ही ग्रामीण इलाकों के छोटे बड़े उद्दोगों के लिए लोन की व्यवस्था करती है.

Dairy के लिए Loan में अगर आप राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक से लोन लेते है तो आपको कुछ फीसदी सब्सिडी भी मिलेगी. हालाकि इसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन और जरुरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी तो इसके लिए कौनसी योग्यता है और कौनसे डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी इसकी जानकारी नीचे दी गयी है.

Dairy Loan के नियम

इस डेरी लोन के लिए आपको कुछ नियम फॉलो करने होंगे जो नीचे दिए गए हैं –

  1. सबसे पहले आप यह जानना चाहेंगे कि इस लोन के लिए कितने पशुओं की आवश्यकता पड़ेगी. अगर आपके पास 2 से अधिक पशु है तो आप इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपको बता दे कि आपके पास जितने ज्यादा पशु होंगे आपके लोन अप्रूव होने की संभावना उतनी ज्यादा रहेगी.
  2. जो भी व्यक्ति इस कर्ज के लिए आवेदन कर रहा है उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष से कम होना चाहिए.
  3. अगर आपके पास 2 से लेकर 10 पशु हैं तो प्रति पांच पशु के लिए 0.25 एकड़ जमीन चारे के लिए उपलब्ध होना चाहिए. अगर आपके पास जमीन है तो अच्छी बात है. अगर नहीं है तो आप किसी अन्य व्यक्ति की जमीन किराये पर ले सकते हैं.
  4. यदि आपने पहले से किसी बैंक से लोन ले रखा है तो उसकी स्थिति ठीक होना चाहिए.
  5. जहां आप Dairy खोलना चाहते है. आपके पास वहां का मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए.
  6. 7 लीटर से अधिक दूध देने वाली गाय और 8 लीटर से अधिक दूध देने वाली भैंसों के लिए ही बैंक लोन देता है.

Dairy Loan के लिए क्या क्या चाहिए

इसके लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होना जरुरी है जो नीचे दिए गए हैं –

  1. एप्लीकेशन फॉर्म (यह आपको ऑनलाइन इंटरनेट या फिर बैंक में मिल जायेगा).
  2. पहचान के लिए आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड.
  3. जिस भी बैंक में आपका अकाउंट है उसकी कॉपी की आवश्यकता होगी.
  4. जहां आप डेयरी ओपन करवाना चाहते है वहां का मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए.
  5. आवेदन करने वाले व्यक्ति की पासपोर्ट साइज की कुछ फोटो.

इन डॉक्यूमेंट के अलावा आपके पास एक आवेदन पत्र होना चाहिए. जिसमें यह सभी लिखा होना चाहिए कि आप लोन किस लिए ले रहे हैं. लोन कितने सालों में चुका देंगे. आपके पास कितने पशु है और फिलहाल इनसे आपकी कितनी आमदनी हो रही है.

जब आप बैंक में लोन के लिए अप्लाई करेंगे तो बैंक कर्मचारी आपसे कुछ इसी तरह के सवाल करेंगे ऐसे में आपको इन सवाल के जवाब की तैयारी पहले से कर लेनी है. हो सके तो ऐसे सवाल के जबाव आपको पहले से लिखकर रख लेना है. ताकि बाद में आपको किसी भी तरह की परेशानी न आये.

डेयरी फार्म के लिए लोन का एप्लीकेशन फॉर्म लेते वक्त आप इसकी ज्यादा जानकारी के लिए बैंक कर्मचारी से इसकी पूरी प्रोसेस पूछ सकते हैं. बैंक कर्मचारी आपको सब बता देंगे जैसे इसमें कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे. इसकी पूरी प्रोसेस क्या है आपको कितने दिन में लोन मिल जायेगा आदि.

Dairy Loan के लिए अप्लाई कैसे करे

Dairy Loan लेने का तरीका क्या है और Dairy खोलने के लिए Loan कैसे मिलेगा ? तो इसके लिए आपको अपने बैंक जाना है. वहां ऊपर बताये गए एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जरुरी डॉक्यूमेंट संलग्न करना है. इन सभी डॉक्यूमेंट के साथ आपको बैंक में जाकर इन्हें जमा कर देना है. यहां बैंक कर्मचारी आपकी लोन रिक्वेस्ट नाबार्ड बैंक यानी राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक में भेज दिया जायेगा.

आप चाहे तो डायरेक्ट अपने नजदीकी राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक में जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके बाद आपके दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक जायेंगे. डॉक्यूमेंट वेरीफाई होने के बाद आपको मीटिंग के लिए बुलाया जायेगा.

इस मीटिंग में बैंक कर्मचारी आपसे कुछ सवाल जबाव करेगा. बैंक कर्मचारी आपसे जानने की कोशिश करेगा कि आपको असलीयत में लोन की जरुरत है या नहीं. बैंक कर्मचारी के सवालों का जबाव सही नहीं मिलने पर वह आपके लोन को रिजेक्ट कर सकता है ऐसे में आपको उसके सवालों जबाव अच्छे से देना है. उसे भरोसा दिलाना है कि आपको सच में लोन की जरुरत है.

वर्तमान समय में केंद्र सरकार के द्वारा डेयरी उद्यमिता विकास योजना (DEDS) चलायी जा रही है. जिसके द्वारा भारत में दूध उत्पादन को बढ़ावा देना है. ऐसे में अगर आप इस योजना के तहत Dairy Farm Loan के लिए आवेदन करते हैं तो आपके लोन अप्रूव होने संभावना ज्यादा हो जाती है.

Dairy Loan से जुड़े कुछ सवाल

1. Dairy Loan में कितनी सब्सिडी मिलती है ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि केंद्र सरकार देश में दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए डेयरी उद्यमिता विकास योजना यानी (DEDS) चला रही है. अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करते है तो कुल खर्च में आपको 25 से 33 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी.

2. Dairy फार्म कारोबार में कितना खर्च आएगा ?

अगर आप दूध देने वाले 10 पशुओं की डेयरी खोलते हैं तो इस प्रोजेक्ट में करीब 7 लाख की लागत आएगी. अगर आप केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही डेयरी उद्यमिता विकास योजना (DEDS) का लाभ लेते है तो आपको इसमें 1.75 लाख तक की सब्सिडी मिल जाएगी.

3. लोन के लिए क्या गिरवी रखना होगा ?

लगभग सभी बैंक लोन देते समय अपने लोन की सुरक्षा के लिए आवेदनकर्ता से कुछ न कुछ गिरवी जरुर रखवाते हैं. इसे सिक्यूरिटी डिपोजिट कहा जाता है. इसके लिए आपसे जमीन के कागजात या घर के ऐसे कागजात माँगा जायेगा जिनकी कीमत आपके लोन से ज्यादा हो.

तो यह था Dairy Loan lene ka tarika जिसमें आप अपने SBI बैंक या फिर राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के द्वारा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस लोन से आप अपना मिल्क डेयरी कारोबार शुरू कर सकते हैं. यहां हमने पूरी जानकारी देने की कोशिश की है फिर भी अगर कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करे.

ये भी पढ़े –

Dairy Loan Kaise Le in hindi अब आप जान गए होंगे. अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया में शेयर जरुर करे ताकि यह जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सके. केंद्र सरकार ने इसी से जुड़ी डेयरी उद्यमिता विकास योजना (DEDS) शुरू की है. इसकी अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

23 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here