Debit Card के फायदे और नुकसान जानिए

आज के समय लगभग सभी बैंक खाता धारकों के पास Debit Card देखने को मिल जाता है क्योंकि लगभग सभी बड़ी बैंक अपने ग्राहकों को खाता खुलवाने के साथ ही डेबिट कार्ड उपलब्ध करा देती हैं. इस कार्ड से बैंक के खाता धारकों को काफी फायदा होता है. इसके होते हुए आपको बैंक ग्राहकों की लम्बी लाइन में नहीं लगना होता है आप कुछ मिनिट के अन्दर ही ATM से अपने पैसे निकाल सकते हैं. अगर आप बैंक में पैसा जमा करना चाहते है तो भी आपको लाइन में लगने की जरुरत नहीं क्योंकि आप डेबिट कार्ड से ATM मशीन के जरिये अपने अकाउंट में पैसे जमा भी कर सकते हैं. यदि आपके पास एटीएम कार्ड है तो आपको Debit Card के फायदे और नुकसान in Hindi के बारे में जरुर जानना चाहिए क्योंकि ये जानकारी होने पर आप इस कार्ड उपयोग सही तरीके से कर सकते हैं.

वैसे आज भी बहुत से लोग हैं जिन्हें नहीं पता कि Debit Card क्या होता है तो उन लोगो को बता दे कि यह एक ऐसा प्लास्टिक कार्ड है जिसकी मदद से आप ATM के जरिये अपने खाते में जमा राशी को कुछ मिनिट के अन्दर ही निकाल सकते हैं. इतना ही नहीं इस कार्ड से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं. आज के समय भारत में अमेज़न, फ्लिप्कार्ट जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साईट के आ जाने पर डेबिट कार्ड का ऑनलाइन प्रयोग काफी हद तक बढ़ा है. डेबिट कार्ड को आमतौर पर ATM Card भी बोला जाता है क्योंकि इसका प्रयोग एटीएम मशीन में होता है. तो चलिए अब Debit Card के फायदे और नुकसान in Hindi के बारे में जानते हैं वैसे क्रेडिट कार्ड की तरह इस कार्ड के कई सारे फायदे भी हैं लेकिन इसके नुकसान भी कम नहीं है तो इस ATM Card के फायदे नुकसान क्या है चलिए जानते है.

Debit Card के फायदे और नुकसान in Hindi

Debit Card के फायदे और नुकसान

इस कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं जिसकी वजह से लगभग सभी खाता धारक इस कार्ड का उपयोग करते हैं. इनमें सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको अपने पैसे निकलवाने के लिए बैंक जाना नहीं पड़ता है. इस कार्ड के होते हुए आप बैंक की लम्बी लाइन में लगने से बच जाते हैं. इससे आपका कीमती समय भी बच जाता है. दूसरा फायदा ये है कि आप इस कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं. आज के समय इंडिया में पहले की तुलना में बहुत ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग की जा रही है.

जिनके पास Debit Card नहीं है तो उनको बता दे कि आप अपनी ब्रांच में डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा फॉर्म जमा करने के बाद 15 से 20 दिनों के अन्दर आपको आपका डेबिट कार्ड पोस्ट ऑफिस के जरिये आपके घर पर भेज दिया जायेगा. यहां सबसे बड़ी बात ये है कि इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की फीस भी नहीं देनी पड़ती है. बहुत सी बैंक में इसे बनवाना बिल्कुल फ्री होता है.

डेबिट कार्ड के फायदे

1. यदि आपके पास ये कार्ड है तो आप बैंक में लगने वाली लम्बी लाइन से बच जाते हैं. इससे आप बैंक में लगने वाले समय को बचा सकते हैं.

2. इस कार्ड का प्रयोग आप ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कर सकते हैं जो आज के समय बहुत व्यापक होती जा रही है. ऑनलाइन साईट में आपको आपके मनपंसद की चीज मिल जाती है जिसे आप इस कार्ड से खरीद सकते हैं.

3. पहले पैसे ट्रांसफ़र करने के लिए पहले बैंक जाना पड़ता था लेकिन जब से डेबिट कार्ड का उपयोग बढ़ा है लोग इसका प्रयोग पैसे ट्रांसफ़र करने के लिए भी करने लगे हैं.

4. इससे आप ऑनलाइन अपने मोबाइल का रिचार्ज, DTH का रिचार्ज और इलेक्ट्रिसिटी बिल आदि को भर सकते हैं. इलेक्ट्रिसिटी बिल भरने के लिए पहले उनके ऑफिस जाना पड़ता था लेकिन अब ये काम आप ऑनलाइन कर सकते हैं.

5. क्रेडिट कार्ड की तरह आप डेबिट कार्ड से भी इंटरनेशनल वेबसाइट पर पेमेंट कर सकते हैं हालाकि इसके लिए आपका डेबिट कार्ड इंटरनेशनल पेमेंट के लिए इनेबल होना चाहिए.

6. यदि आप अपने बैंक के खाते में internet banking इनेबल करना चाहते हैं तो आप बिना बैंक जाए डेबिट कार्ड से internet banking इनेबल कर सकते हैं.

डेबिट कार्ड के नुकसान

1. यदि यह कार्ड चोरी हो जाता है या गुम हो जाता है तो इसका दुरूपयोग होने का खतरा बना रहता है हालाकि आप इसके गुम या चोरी हो जाने की स्थिति में आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से इसे ब्लॉक भी कर सकते हैं.

2. इस कार्ड का उपयोग ऑनलाइन भी होता इसलिए इसमें ऑनलाइन फ्रौड होने की सम्भावना बनी रहती है वैसे आप कुछ सावधानी अपना कर ऑनलाइन फ्रौड से बच सकते हैं.

3. यदि आप डेबिट कार्ड का उपयोग इसकी दैनिक लिमिट से ज्यादा करते हैं तो आपको बैंक को इसका चार्ज भी देना पड़ता है हालाकि यह चार्ज मामूली होता है.

4. बैंक जाकर आप एक दिन में आप लाखों रूपये निकाल सकते हैं लेकिन इस कार्ड में आप दिन के सिर्फ 40 हजार ही निकाल सकते हैं अगर आपको ज्यादा रुपयों की जरुरत है तो आपको बैंक जाना ही पड़ेगा.

5. जब आप डेबिट कार्ड के जरिये एटीएम से पैसे निकालते हैं तो कभी कभी तकनीकी खामी के चलते ATM से पैसे नहीं निकलते लेकिन आपके खाते से पैसे कट कर दिए जाते है ऐसी स्थिति में आपको बैंक को शिकायत करनी पड़ती हैं.

6. ज्यादातर डेबिट कार्ड इंटरनेशनल पेमेंट के लिए इनेबल नहीं होते हैं ऐसे में आप इन डेबिट कार्ड से इंटरनेशनल वेबसाइट पर पेमेंट नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक से दूसरा एटीएम कार्ड बनवाना पड़ता है.

तो अब आप जान गए होंगे कि Debit Card के फायदे और नुकसान क्या हैं आज आपने जाना कि एक तरफ जहां ATM Card के फायदे ही फायदे हैं वहीं दूसरी तरफ इस कार्ड के होने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. एडवांटेज में आपको बार बार बैंक नहीं जाना पड़ता है बैंकिंग के बहुत से काम आप घर बैठे अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन से कर सकते हैं. डिसएडवांटेज में यदि आपके पास एटीएम कार्ड है तो आपके साथ धोखाधड़ी होने की सम्भावना बनी रहती है.

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here