डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है यहाँ जानिये

बहुत से लोग है जिनको डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है इसके बारे में पता नहीं है। जब भी आप 10th या फिर 12th पास करते हैं तो इसके आगे की पढ़ाई आपको डिप्लोमा या फिर डिग्री के लिए करनी होती है। ऐसे में आपको  difference between degree and diploma in hindi जरुर जानना चाहिए। इससे आपको पता चल जायेगा कि आपके बेहतर भविष्य के लिए कौन सा कोर्स सही रहेगा। ज्यादातर स्टूडेंट्स का सपना इंजीनियरिंग, डॉक्टर या फिर लॉ की पढ़ाई करने का होता है इनकी पढ़ाई करने में काफी समय लगता है।

डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है

वहीं कुछ ऐसे स्टूडेंट भी होते हैं जिनके पास ज्यादा पढ़ाई के लिए पैसा नहीं होता है। वह ऐसा कोर्स करना चाहते जिसमें कम समय में नौकरी मिल जाए। जहाँ तक डिग्री की बात करे तो यह लॉन्ग टर्म कोर्स होता है। जिसमे 4 से 5 वर्ष का समय लगता है। इसके साथ ही इसके पाठ्यक्रम की फीस में काफी अधिक होती है वही डिप्लोमा को आप 1 से 2 वर्ष के अंदर कम्पलीट कर सकते हैं इसकी फीस भी डिग्री की अपेक्षा काफी कम होती है।

जब स्टूडेंट्स 10th या फिर 12th पास कर लेते हैं तो वह अपने कैरियर के बारे में सोचने लगते है और इनका सोचना सही भी होता है क्योंकि सभी चाहते है की उनका करियर सफल रहे। ऐसे में कुछ लोग डिप्लोमा करना चाहते है कुछ डिग्री करना चाहते है तो कुछ अलग फील्ड में जाना चाहते हैं। वैसे दुनियाभर में कई सारे अलग अलग कोर्स होते हैं लेकिन भारत के ज्यादातर स्टूडेंट्स डिप्लोमा या डिग्री कोर्स को चुनते हैं।

डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है

यदि आपने हालही में 10th या फिर 12th पास किया है और आप आगे की पढ़ाई करना चाहते है। तो आपको डिग्री और डिप्लोमा के बीच अंतर जरुर जानना चाहिए। इससे आपको अपना करियर चुनने में आसानी होगी तो सबसे पहले डिग्री क्या होती है इसके बारे में जानते हैं।

किसी एक शैक्षिक कार्यक्रम के अंतर्गत छात्र द्वारा सभी परीक्षणों को सफलता के साथ पूरा करने के बाद दिया गया प्रमाणपत्र डिग्री कहलाता है। यह डिग्री स्नातक स्तर या उससे ऊपर की उपाधि देने वाले विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाती है।

डिग्री किसी भी विषय के बारे में विस्तार से ज्ञान देता है। इसका पाठ्यक्रम ही कुछ इस तरह का होता है कि स्टूडेंट को उस विषय के बारे में गहराई से ज्ञान प्राप्त हो जाता है। स्टूडेंट को अपनी रूचि के हिसाब से जिस भी विषय के बारे में गहराई से ज्ञान प्राप्त करना है वह डिग्री का विकल्प चुन सकता है। किसी डिग्री के लिए स्टूडेंट को चार से पांच वर्ष का समय दिया जाता है।

वहीं डिप्लोमा की बात करे तो विश्वविद्यालयों के अतिरिक्त कुछ दूसरे मान्यता प्राप्त संगठनों द्वारा प्रदान किये गये शैक्षिक प्रमाणपत्र डिप्लोमा कहलाते है। इसमें किसी विषय के बारे में कम समय में पढ़ाया जाता है। इसके अंतर्गत स्टूडेंट को किसी व्यवसाय या फिर पेशे से जुड़े विषय के बारे में जानकारी दी जाती है डिप्लोमा में कुछ दिन जॉब वर्क या इंटर्नशिप भी कराई जाती है।

Difference between degree and diploma in hindi

  1. किसी विषय की डिग्री प्राप्त करने में 4 से 5 वर्ष का समय लग जाता है जबकि डिप्लोमा को आप 1 से 2 वर्ष के अन्दर कर सकते हैं।
  2. डिप्लोमा की अपेक्षा डिग्री में अधिक विकल्प होते है ज्यादातर जॉब में डिग्री मान्य होती है।
  3. एक तरफ जहां डिप्लोमा में ट्रेनिंग पर अधिक ध्यान दिया जाता है जबकि डिग्री में लिखित और प्रैक्टिकल दोनों पर अधिक ध्यान दिया जाता है।
  4. यदि फीस की बात करे तो डिप्लोमा के अपेक्षा डिग्री की फीस काफी अधिक होती है।
  5. डिग्री के लिए 12th पास होना अनिवार्य होता है जबकि डिप्लोमा कोर्स के लिए आप 10th के बाद भी एडमिशन ले सकते हैं।
  6. DCA, PGDCA, PGUDPL, PDGM आदि डिप्लोमा के अंतर्गत आते हैं जबकि B.Sc, B.Com, MBA, B.E., B.Tech, B.A., M.Tech., M.E., Phd आदि डिग्री के अंतर्गत आते हैं।

आपने अक्सर न्यूज़ अखबार में फर्जी संस्थानों के बारे में जरुर सुना होगा। ऐसे में किसी भी डिप्लोमा या डिग्री कोर्स में प्रवेश लेने से पहले संस्थान की प्रतिष्ठा तथा मान्यता की जांच करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त संसथान में शिक्षा व शिक्षकों के स्तर, सुविधाओं आदि के बारें में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए जिससे आपको बाद में दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

तो इस पोस्ट में अब आप डिग्री और डिप्लोमा में क्या अंतर है इसके बारे में जान गए होंगे। आज के समय काफी स्टूडेंट में डिग्री और डिप्लोमा को लेकर कंफ्यूजन बना रहता है। ऐसे में उन लोगो के लिए यह पोस्ट हेल्पफुल साबित होगी। एक तरफ जहाँ डिग्री करने के लिए पैसा और समय ज्यादा लगता है जबकि डिप्लोमा कम पैसों और कम समय में किया जा सकता है। हालाकि डिग्री को डिप्लोमा की अपेक्षा अधिक महत्व दिया जाता है ऐसे में आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी कोर्स का चुनाव कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

  1. मेरा नाम आंसू वर्मा है और मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैं होटल मैनेजमेंट कि तैयारी करना चाहता हूं तो इसमें हमें क्या करना चाहिए पूरी डिटेल बता दीजिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here