Domain Name क्या है DNS की हिंदी में जानकारी

क्या आप जानते है Domain Name क्या है in Hindi अगर नहीं जानते तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप इन्टरनेट की दुनिया में नए है तो आपको डोमेन नाम कई बार सुनने में आया होगा और आपने भी जानने की कोशिश की होगी कि Domain Name क्या होता है. तो आज हम आपको इसी विषय के बारे में बताने जा रहे हैं. जब भी आप किसी वेबसाइट पर विजिट करते है तो आप उस वेबसाइट को डोमेन नाम से ही पहचानते हैं जैसे Youtube.com, Google.com, Facebook.com ये सभी जाने माने डोमेन नेम हैं.

Domain Name क्या है

Domain Name क्या है

जब घरो में लैंडलाइन फ़ोन होते तो उसके पास एक डायरी भी रखी रहती थी जिसमें सभी जानने वालों के मोबाइल नंबर नाम से सेव रहते थे लेकिन जब से मोबाइल फोन आये है तब से डायरी में फोन नंबर सेव करने का काम पीछे छूट गया है और अब ये काम मोबाइल फोन में ही होने लगा है.

अब हम मोबाइल में ही किसी का नंबर नाम से सेव कर लेते है. DNS यानी Domain Name System का काम भी कुछ ऐसा ही हो गया है जब भी आप किसी वेबसाइट पर जाते है तो उसका नाम लिखकर सर्च कर देते है लेकिन आपको बता दे कि उस वेबसाइट के नाम के पीछे गणतीय अंको का एक एड्रेस होता है जिसे हम IP Address कहते हैं.

इस एड्रेस से ही हम उस वेबसाइट तक पहुँच पाते हैं हम सभी को किसी नम्बर को याद रखने के वजाय किसी का नाम जल्दी याद हो जाता है. इसलिए Domain Name System में अंको के IP Address छुपाकर उसके ऊपर नाम सेट किये गये है जिन्हें हम जल्दी याद कर लेते है. इन वेबसाइट के नाम को ही हम डोमेन नेम कहते हैं. उदाहरण https://www.makehindi.com में makehindi.com एक डोमेन नेम है.

Domain Name कैसे काम करता है

जब भी आप किसी वेबसाइट का नाम ब्राउज़र पर सर्च करते है तो ब्राउज़र आपके द्वारा सर्च किये गए वेबसाइट के नाम पर छुपे IP Address को ISP यानी इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर जैसे आईडिया एयरटेल जियो के सर्वर तक पहुँचाता है.

इसके बाद ISP ये रिक्वेस्ट गूगल के सर्वर पर पहुंचाती हैं और इस तरह गूगल आपकी वेबसाइट के IP Address को सर्च करके आपके सामने ला देता है यह प्रक्रिया बहुत तेजी से होती है इसलिए जब आप गूगल पर वेबसाइट का नाम सर्च करते है तो गूगल के सर्च रिजल्ट में वेबसाइट का होमपेज चंद सेकंड में आ जाता है.

Domain Name के प्रकार

आज के समय डोमेन नाम के कई प्रकार हो गए हैं जैसे टॉप लेवल के डोमेन नाम जिनका अंत .com, .net, .org, और .gov आदि से होता है वहीं कंट्री लेवल के डोमन भी होते हैं जैसे .in, .us, .as आदि टॉप लेवल के डोमेन नाम को पूरी दुनिया में जाना जाता है और इनको इसलिए पसंद किया जाता है क्योंकि इनकी पहुँच पूरी दुनिया में होती है वहीं किसी देश को केन्द्रित करने के लिए कंट्री लेवल के डोमेन नाम लिए जाते हैं.

टॉप लेवल के डोमेन नाम

  • .Com (Commercial)
  • .Net (Network)
  • .Org (Organization)
  • .Gov (Government)
  • .Edu (Educational)
  • .info (information) आदि.

कंट्री लेवल के डोमेन नाम

  • .In (India)
  • .Gb (Great Britain)
  • .Au (Australia)
  • .Us (United State America)
  • .ru (russia)
  • .cn (china) आदि.

Sub Domain क्या है

तो अब आप DNS क्या है इसके बारे में आप काफी कुछ जान गए होंगे और अब ये भी जानना चाहते होंगे कि Sub domain क्या होता है आपको बता दे कि sub डोमेन मुख्य डोमेन का ही एक हिस्सा होता है डोमेन को तो आप खरीद सकते है लेकिन आप Sub Domain को नहीं खरीद सकते हैं क्योंकि डोमेन को विभाजित करके ही Sub Domain बनाया जाता है.

उदाहरण के तौर पर makehindi.com टॉप लेवल का डोमेन नाम है अगर इसे sub domain में विभाजित किया जाए तो इसके सब डोमेन कुछ इस प्रकार के होंगे hi.makehindi.com और eng.makehindi.com आदि. अगर आपने एक मुख्य डोमेन खरीद लिया है तो आप अपनी मर्जी से इसके सब डोमेन बिल्कुल मुफ्त में बना सकते हैं. इन सबके अलावा अब आप हिंदी डोमेन नेम भी खरीद सकते हैं जैसे मेकहिंदी.com, हिंदीहोस्ट.com आदि.

Domain Name कैसे खरीदे

इंडिया की बात करे तो आप यहां आसानी से अपने डेबिट कार्ड या Net Banking से डोमेन नाम खरीद सकते है इंडिया में डोमेन नाम प्रोवाइडर के तौर पर godaddy और bigrock ये दो कंपनी सबसे ज्यादा मशहूर है और दोनों की सर्विस भी काफी अच्छी है इसलिए ज्यादातर लोग इनसे ही अपना डोमेन नाम खरीदते हैं.

इन दोनों कंपनी में आप कम से कम 99 रूपये में डोमेन नाम खरीद सकते हैं इसके अलावा आप चाहे तो इन दोनों की वेबसाइट पर डोमेन नाम को खरीदकर और बेचकर काफी पैसे भी कमा सकते हैं.

अब आप जान गए होंगे कि Domain Name क्या है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको डोमेन नेम के बारे में काफी कुछ जानकारी मिल गयी होगी अगर आप डोमेन नाम खरीदने की सोच रहे है तो आपको हमेशा ऐसा डोमेन नाम चुनना है जो कम शब्दों का हो और जिसे लोग आसानी से याद रख पाए. सही डोमेन नेम चुनने के लिए इन्टरनेट पर कई ऑनलाइन टूल भी हैं जिनकी सहायता से आप अपने लिए सही डोमेन चुन सकते हैं.

ये भी पढ़े –

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here