भारत के Driving Licence से कौन कौन से देश में गाड़ी चला सकते हैं

हम सभी जानते है कि अगर हम कोई गाड़ी चलाना चाहते है तो इसके लिए हमारे पास Driving Licence होना बेहद जरुरी है. ड्राइविंग लाइसेंस यह प्रमाणित करता है कि आप गाड़ी चला सकते हैं. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना भी कोई मुस्किल काम नहीं है अगर आपको गाड़ी चलाना आता है तो आप अपने नजदीकी RTO Office जाकर Driving Licence बनवा सकते है.

भारत के ड्राइविंग लाइसेंस से कौन कौन से देश में गाड़ी चला सकते हैं
Driving Licence

ये तो आपको बखूबी पता होगा कि भारत में बने Driving Licence से आप भारत में कहीं भी गाड़ी चला सकते है लेकिन क्या आपको पता आप भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से दूसरे देशों में भी गाड़ी चला सकते हैं जी हाँ ये संभव है. अगर आपके पास भारतीय Driving Licence है तो आप दुनिया के कुछ चुनिन्दा देशो में भारत के ड्राइविंग लाइसेंस को दिखाकर गाड़ी चला सकते हैं.

दुनिया के लगभग हर देश में आपको अपने अलग अलग ट्रैफिक नियम देखने को मिल जायेंगे जैसे हमारे देश में रोड के बाईं तरफ ड्राइविंग की जाती है जबकि, विदेशों में कई देशों में सड़क के दायीं तरफ ड्राइविंग की जाती है. ऑस्ट्रेलिया में हमारे देश की तरह बायीं तरफ ड्राइविंग की जाती है जबकि अमेरिका में दायी तरफ ड्राइविंग की जाती है.

ऐसे में आप जिस भी देश पर गाड़ी चला रहे हैं आपको वहीं के ट्रैफिक नियमों का पालन करना होता है. आपको बता दे कि आप भारत के ड्राइविंग लाइसेंस से कई देशो में 3 महीने से लेकर 1 साल तक गाड़ी चला सकते हैं अगर आप विदेश में अपने भारत का Driving Licence प्रयोग कर रहे हैं तो आपके पास अंग्रेजी में लिखा हुआ ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. तो चलिए आपको उन देशों के नाम बताते हैं जहां आप भारत के ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से गाड़ी चला सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया – ऑस्ट्रेलिया में भारत की तरह ही सड़क के बाईं ओर ड्राइविंग की जाती है.

अमेरिका – भारत में गाड़ी को सड़क के बायीं और चलाया जाता है जबकि अमेरिका में सड़क के दायीं और गाड़ी चलाई जाती है.

फ्रांस – इस देश में सड़क के दायीं तरफ गाड़ी चलायी जाती है.

जर्मनी – जर्मनी में भी सडक के दाई साइड गाड़ी चलाई जाती है.

मॉरीशस – यहाँ पर सड़क के बायीं और ड्राइविंग की जाती है.

नॉर्वे – इस देश में गाड़ियाँ सड़क के दायीं तरफ चलायीं जाती हैं.

न्यूजीलैंड – यहाँ पर सड़क के बायीं तरफ गाड़ी चलाई जाती है.

स्विट्जरलैंड – स्विट्जरलैंड में गाड़ी सड़क के दायीं ओर चलाई जाती है.

साउथ अफ्रीका – दक्षिण अफ्रीका में गाड़ी सड़क के बायीं ओर चलाई जाती है.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here