ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं ऑनलाइन घर बैठे

आज हम आपको बताएँगे ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं ऑनलाइन घर बैठे आजकल हर व्यक्ति के पास व्हीकल है क्योंकि आजकल ऐसा टाइम है कि हमें कोई भी काम जाना हो तो लगभग व्हीकल की जरूरत होती ही है, लेकिन आजकल ट्रैफिक पुलिस भी बहुत ज्यादा सख्त हो गई है कि अगर हम बिना लाइसेंस के मिलते हैं, तो हमारा चलान उसी टाइम काट दिया जाता है, इस डर से लोगे अपने व्हीकल को घर से बाहर लेकर नहीं जाते।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

हम RTO ऑफिस जा कर अगर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए हमें बहुत ज्यादा टाइम लगता है, अगर हम किसी और की भी मदद लेते हैं तो भी हमें कोई विश्वास नहीं होता कि वह हमें लाइसेंस बनवा कर देगा या फिर नहीं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज की इस पोस्ट में, मैं आपको बिल्कुल आसान तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करना बताऊंगा।

आज की इस पोस्ट में, मैं आपको बताऊंगा कि आप ऑनलाइन किस प्रकार ड्राइविंग लाइसेंस को अप्लाई कर सकते हैं, और बिल्कुल अच्छे से स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा तो आप आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़िएगा एक भी स्टेप को बीच में मिस मत करिए, तो चलिए आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं आपका ज्यादा समय न लेते हुए।

Click Here

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सबसे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस बनवाना जरूरी है, लर्निंग लाइसेंस 6 महीने के लिए बनता 6 महीने के बाद आपका परमानेंट लाइसेंस बन जाता है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का प्रोसेस 2 स्टेप में कंप्लीट होता है, तो आज किस आर्टिकल में, मैं आपको वह दोनों स्टैप बताऊंगा कि आप किस प्रकार ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई कर सकते हैं।

Driving License बनवाने के लिए 2 स्टेप

  1. Learning License
  2. Driving License

Learning License

लर्निंग लाइसेंस बनवाना बहुत ही आसान है लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको RTO ऑफिस के अंदर फीस जमा करा के अपॉइंटमेंट लेना होता है और बाद में जिस दिन आपका नंबर होता है, उस दिन आपको RTO ऑफिस में जाना होता है।

जब आप RTO ऑफिस के अंदर जाते हैं तो वहां आपसे एक टेस्ट लिया जाएगा और जब आपका टेस्ट क्लियर हो जाएगा तो आपसे ट्रैफिक रूल के बारे में कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे जब आपके सभी टेस्ट क्लियर हो जाएंगे तब आपका लर्निंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा।

जब आपका लर्निंग लाइसेंस आ जाए तो आप अपने व्हीकल को शहर के अंदर चला सकते हैं, और लर्निंग लाइसेंस की एक कंडीशन होती है कि आप व्हीकल चलाते समय आपके साथ है एक व्यक्ति होना चाहिए जिसके पास परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

जब आपका लर्निंग लाइसेंस आपको मिल जाए तो उसके 1 महीने बाद आप परमानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं, और अप्लाई करने के बाद कुछ महीनों में आपका परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस भी आपको मिल जाएगा।

Driving License

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस की भी लर्निंग लाइसेंस की तरह अप्लाई करने की सेम प्रोसेस होती है, इसके लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करके फीस पे करनी होती है उसके बाद आप का RTO ऑफिस में एक टेस्ट होता है उसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाता है।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिए आपके पास है एक डेट ऑफ बर्थ का प्रूफ होना चाहिए और एक एड्रेस प्रूफ होना चाहिए, उसके बाद आप आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकेंगे

डेट ऑफ बर्थ के लिए आपके पास  आधार कार्ड होना चाहिए और एड्रेस प्रूफ के लिए आपके लिए आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए यह दोनों डॉक्यूमेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी है।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

तो चलिए अब मैं आपको बता दूं कि आप ऑनलाइन किस तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस को अप्लाई कर सकते हैं तो चलिए देखते हैं स्टेप बाय स्टेप –

1. सरकारी वेबसाइट परिवहन ओपन करें

सबसे पहले आपको ड्राइविंग लाइसेंस की ऑफिशियल वेबसाइट parivahan.gov.in को ओपन कर लेना है, आप यहां पर क्लिक करके इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर पहुंच जाएंगे।

2. लर्नर लाइसेंस पर क्लिक करें

जब आप इस वेबसाइट को ओपन कर लेंगे तो आपको एक इंटरफेस देखने को मिलेगा जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं, वहां पर आपको Drivers/Learners License पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आप नेक्स्ट पेज पर पहुंच जाएंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

3. अपना स्टेट सेलेक्ट करिए

जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको एक नया इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा और साथ में दिखाई देगा की आप जिस भी स्टेट में रहते हैं उस स्टेट को सिलेक्ट कर ले जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

4. अप्लाई फॉर ड्राइविंग लाइसेंस पर क्लिक कीजिये

जैसे ही आप स्टेट को सेलेक्ट करेंगे तो सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरेस्ट ओपन हो जाएगा आपको वहां पर Apply for driving license पर क्लिक कर देना है, क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

5. कंटिन्यू पर क्लिक करें

जैसे ही आप Apply for driving license पर क्लिक करेंगे तो आप एक नेक्स्ट पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आप को कुछ स्टेप देखने को मिलेंगे आप को उन्हें अच्छे से पढ़ लेना है, और फिर आप को वहां पर एक ऑप्शन दिखाई देगा continue का तो आप को उस पर क्लिक कर देना है, क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन हो जायेगा।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

6. लाइसेंस नंबर डालें

जब आप कंटिन्यू करेंगे तो आप को एक नया इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा वहां आपसे आपके लर्नर लाइसेंस का नंबर और आप की डेट ऑफ बर्थ मांगी जाएगी तो आप जैसे ही यह दोनों आइडेंटी दे देंगे तो आपको ok के बटन पर क्लिक कर देना है, ok के बटन पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिए जाएंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

7. पर्सनल डिटेल्स एंटर करिए

जैसे ही आप ok पर क्लिक करेंगे तो आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको आपके लर्नर लाइसेंस की पूरी डिटेल दिखाई देगी आप उसमें जो भी डिटेल फील करेंगे वही आपके परमानेंट लाइसेंस के अंदर आएगी और आपको वहां पर एक एक्सपायरी डेट दिखेगी एक्सपायरी डेट से पहले आप को परमानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा।

Ok पर क्लिक के बाद आप को नीचे personal detail का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर आप पूरी डिटेल को चेक करना है, और बाद में आप को आप का RTO ऑफिस सेलेक्ट करना है, नीचे सेलेक्ट ऑल का लेना है, और स्लेक्ट करने के बाद आप को नीचे सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है, क्लिक करने के बाद आप नेक्स्ट पेज पर रिड्यरेक्ट कर दिए जाएंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

8. एप्लीकेशन नंबर कॉपी करें

जैसे ही आप नए पेज पर जाएंगे तो आप को वहां पर एप्लीकेशन नंबर जनरेट हो जाएगा आप को उसे कॉपी कर के रख लेना, और वहां पर आप को नीचे की तरफ एक ऑप्शन दिखाई देगा Next का आप को उस पर क्लिक कर देना है।

9. अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करें

इस स्टेप में आप फॉर्म को सेव कर के रख सकते हैं, अगर आप self declaration फॉर्म को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप को self declaration(form1) के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आप के सामने आप का फॉर्म ओपन हो जाएगा आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर के रख सकते हैं। 

फॉर्म डाउनलोड करने के बाद ऊपर की ओर स्क्रोल करेंगे तो आप को वहां पर एक ऑप्शन दिखाई देगा upload documents का आप को उस पर जा कर आप के सभी डॉक्यूमेंट अपलोड का देने हैं, अपलोड करने के बाद आप को proceed के बटन पर क्लिक कर देना है।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

10. अब सबमिट कीजिये

आप जैसे सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया इंटरफेस देखने को मिलेगा यहां आपको आपकी एप्लीकेशन का नंबर और आप की डेट ऑफ बर्थ देखने को मिलेगी यहां पर आपको सबमिट का बटन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है। सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आप एक नए इंटरफ़ेस पर पहुंच जाएंगे वहां आपको एक ओके का बटन दिखाई देगा आपको ओके बटन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप ओके के बटन पर क्लिक करेंगे तो आप नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

नए पेज पर आने के बाद आपको वहां पर आपके दो डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे, जैसे ही आप अपलोड डॉक्यूमेंट पर क्लिक करेंगे तो वहां आपको पता चल जाएगा कि आपको कौन-कौन सा डॉक्यूमेंट अपलोड करना है और उस डॉक्यूमेंट की पूरी डिटेल वहां पर फील करके आपको अपलोड के बटन पर क्लिक कर देना है।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

11. फीस की पेमेंट करिए

आप जैसे ही नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको एक नया इंटरफेस देखने को मिलेगा वहां पर आपको आपकी एप्लीकेशन की डिटेल भरनी होगी और साथ में डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा और यह दोनों डिटेल कंप्लीट आपको भरनी होगी और साथ में आपको नीचे एक Fee PAYMENT का ऑप्शन दिखाई देगा, आप को उस पर क्लिक करना है, और बाद में नीचे एक proceed का बटन दिखेगा आप को उस पर क्लिक कर देना है।

proceed के बटन पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे और वहां पर आप को एक टेबल के अंदर पूरी पेमेंट की डिटेल दिखेगी और और नीचे आप को आप का बैंक सेलेक्ट कर लेना है, बैंक सेलेक्ट करने के बाद आप को वहां पर एक केप्चा कोड दिखेगा उसे फिल करना होगा।

जैसे ही आप केप्चा कोड को फिल कर लेंगे तो वहां पर एक Pay Now का बटन दिखेगा आप को उस पर क्लिक कर देना क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

12. Pay Now पर क्लिक करें

आप जैसे ही pay Now के बटन पर क्लिक करेंगे तो आप एक नेक्स्ट पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको Proceed For Payment के बटन पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आप नेक्स्ट पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको पेमेंट करने के सभी तरीके दिखाएं देंगे आप जिस भी तरीके से पेमेंट करना चाहते हैं, उस तरीके से पेमेंट कर सकते हैं।

वहां पर आप को नीचे pay Now का बटन दिखाई देगा तो आपको उस पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आप के फोन में एक मैसेज आएगा आप उस मैसेज के थ्रू पेमेंट कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

13. अब कम्पलीट योर पेंडिंग एप्लीकेशन पर क्लिक करें

जैसे ही आप पेमेंट कंप्लीट करेंगे उसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा वहां पर आपको एक प्रिंट का ऑप्शन दिखाई देगा जैसे ही आप पर कैप्चा कोड फील करके प्रिंट पर क्लिक करेंगे तो आप की रसीद आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगी और वह आपको आपके फोन में रखनी है, जब आप RTO ऑफिस जाएंगे तो आपको वहां पर दिखानी होगी।

अब आपकी एप्लीकेशन successfully सबमिट हो चुकी है। इसके बाद आपको जो शुरू में इंटरफेस देखने को मिल था, वही इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा यहां पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा Complete your Pending Application आपको उस पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन हो जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

14. यहाँ आप अपना एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं

जैसे ही आप Complete your Pending Application के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप एक नए पेज पर चले जाएंगे वहां पर आपको आपकी एप्लीकेशन का नंबर डाल देना है और आप की डेट ऑफ बर्थ डाल देनी है डेट ऑफ बर्थ डालने के बाद आपको वहां पर एक कैप्चा कोड देखने को मिलेगा आपको उस कैप्चा कोड को नीचे फील करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे तो आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे।

नए पेज पर आपको आपके ड्राइविंग लाइसेंस की सभी डिटेल देखने को मिल जाएगी और वहां पर आप करंट स्टेटस के ऑप्शन मैं दिख जाएगा कि आपकी एप्लीकेशन अभी वेरिफिकेशन की स्टेज में है और इसके सामने आपको आपका काउंटर नंबर देखने को मिलेगा वेरिफिकेशन की स्टेज में आपको RTO ऑफिस जाकर आप को जो काउंटर नंबर मिला है उस पर जाना होता है।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

RTO ऑफिस में आपको आपका फॉर्म और पेमेंट की रसीद लेकर जानी होगी, फीस देने के बाद आपको RTO ऑफिस में एक अपॉइंटमेंट लेना होगा आपको जिस डेट का अपॉइंटमेंट मिले उस डेट को आरटीओ ऑफिस में जाना होगा। जो काउंटर नंबर आपको मिला है आपको वहां जाकर मिलना होगा बाद में आपका एक छोटा सा ड्राइविंग का टेस्ट होगा और उसके बाद आप अपने लाइसेंस को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं और फिर आपका ड्राइविंग लाइसेंस आप को दे दिया जाएगा।

लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस आने में थोड़ा समय लगता है जैसी आप का ड्राइविंग लाइसेंस आता है तो वह आपको कुरियर कर दिया जाता है।

आज के इस आर्टिकल मैं, मैंने आपको दो तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस को अप्लाई करना बताया और दोनों तरीकों में, मैंने आपको स्टेप बाय स्टेप बिल्कुल आसान तरीके से बताया है कि आप किस तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन और ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं। और यह दोनों तरीके इतने आसान हैं कि इन्हें पढ़कर कोई भी व्यक्ति आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई कर सकता है।

तो अब आप जान गए होंगे कि ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं ऑनलाइन घर बैठे अगर आज किस पोस्ट में दी हुई जानकारी से आपको कुछ फायदा हुआ हो तो इस पोस्ट को अपने में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी आपके को भी मिल सके और इस जानकारी का फायदा और भी लोग उठा सके। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर पोस्ट में आपको कहीं भी दिक्कत आ रही हो तो भी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आप हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

ट्रेन का आविष्कार किसने और कब किया

ये भारत का सबसे अमीर मंदिर जानिये कितना पैसा है इसके पास

रेल की पटरी पर जंग क्यों नहीं लगती है कारण जानिये

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here