Drone क्या है भारत में Drone उड़ाना अपराध है या नहीं

आज भी बहुत से लोग इस Drone डिवाइस के बारे में कम जानते है उन्हें नहीं पता है कि Drone क्या है और इसे किस किस काम में लाया जा सकता है. बीते सालों में टेक्नोलॉजी में बहुत विकास हुआ हर दिन नये नए डिवाइस सामने आ रहे है जिनमें ड्रोन भी शामिल है. आज भारत में भी हर जगह इसका उपयोग होता दिख जायेगा वो चाहे शादी में बन रही वीडियो हो या फिर पुलिस के द्वारा की जा रही निगरानी में हो इसके अलावा किसी जगह की मनमोहक वीडियो बनाने के लिए भी इस डिवाइस का उपयोग किया जाता है. कृषि में भी ड्रोन का काफी अच्छे से काम लिया जा रहा है क्योंकि इससे एक जगह खड़े होकर आसानी से फसलों पर कीटनाशकों का छिड़काव किया जा सकता है और विदेशों में ज्यादातर किसान ड्रोन से ही अपना काम कर रहे है.

Drone क्या है

सबसे पहले जानते हैं Drone क्या है तो इसे जानने लिए हम इसे दो भागो में बांटते है. पहला सामान्य ड्रोन होगा जिसका उपयोग दैनिक जीवन में होता है वहीं एडवांस ड्रोन का उपयोग देश की सुरक्षा के लिए होता है. इस सामान्य ड्रोन को क्‍वाड कॉप्‍टर के नाम से भी जाना जाता है दरअसल मानव रहित विमान को ड्रोन कहा जाता है इन्हें किसी एक जगह पर खड़े होकर रिमोट, मोबाइल या कंप्यूटर द्वारा संचालित किया जा सकता है.

Drone क्या है जानिए भारत में Drone उड़ाना अपराध है या नहीं

सामान्य ड्रोन की बात करे तो आपने थ्री एडियट फिल्म में देखा होगा जब आमिर खान ने चार पंखो वाले डिवाइस को उड़ाया था. एक सामान्य ड्रोन मानव रहित चार पंखो वाला होता है जो एक जगह स्थिर रह सकता है. इसे किसी रिमोट या मोबाइल से भी ऑपरेट किया जा सकता है. सामान्य ड्रोन करीब 100 से 200 मीटर की ऊंचाई पर उड़ सकते हैं और इनसे एक बार में 20 से 30 मिनिट का वीडियो बनाया जा सकता है इसके साथ इन ड्रोन से करीब 500 मीटर के एरिया को भी कवर किया जा सकता है.

बड़े ड्रोन की बात करे तो ये किसी देश की सुरक्षा में काम आते है ये ड्रोन किसी हवाई जहाज की तरह काफी ऊंचाई पर उड़ सकते है और इनसे किसी भी जगह पर बम से हमला भी किया जा सकता है खतरनाक ड्रोन के मामले USA सबसे आगे है उसने अब तक कई ऐसे मानव रहित विमान या ड्रोन बना लिए जो बिना किसी रडार की पकड़ में आये बिना दुश्मन के इलाकों में हमला कर सकते हैं. हालही में America अपने मानव रहित विमानों या ड्रोन से अफगानिस्तान के कई संदिग्ध इलाकों में हमला कर Terrorist यानी आतंकवादियों को ख़त्म कर चुका है.

Drone क्या है जानिए भारत में Drone उड़ाना अपराध है या नहीं

आने वाले समय में आपको ड्रोन से होती हुई जंग देखने को मिल सकती है क्योंकि इसमें चलाने वाले पायलेट का नुक्सान नहीं होता है क्योंकि वह इसे किसी रिमोट या कंप्यूटर द्वारा ओपरेट करता है. सभी देश ऐसे हथियार बनाने में लगे हुए है जो मानव रहित हो इससे एक जगह बैठकर आसानी से हमला किया जा सके.

भारत में ड्रोन कैमरा की कीमत की बात करे तो सबसे सस्ता ड्रोन की कीमत 1500 रूपये है जो बिना कैमरा के आता है वहीं कैमरे वाले ड्रोन की कीमत कम से कम 5000 रूपये हो सकती है. ये सभी सामान्य ड्रोन आपको ऑनलाइन शोपिंग साईट फ्लिप्कार्ट और अमेज़न में मिल जायेंगे.

एडवांस ड्रोन को तो हम यूज़ नहीं कर सकते है क्योंकि वो देश की सुरक्षा से जुड़े होते है लेकिन हम सामान्य ड्रोन को यूज़ कर सकते है. जो हमारे दैनिक जीवन में उपयोग में आते हैं. अब आप जान गए होंगे कि आखिर Drone क्या है और इसे हम किस तरह से उपयोग में ला सकते हैं. भारत में ड्रोन उड़ाने के आजादी नहीं है लेकिन अगर आप किसी जगह की वीडियो बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको पुलिस या किसी सरकारी ऑफिस से परमीशन लेनी पड़ेगी हालाकि अपने घर या प्रोपर्टी में ड्रोन उड़ाने से आपको कोई नहीं रोकेगा लेकिन सार्वजनिक स्थानों पर ड्रोन उड़ाने के लिए आपके पास परमीशन होना जरुरी है.

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here