दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें ब्याज दर आवश्यक कागजात

इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें ब्याज दर आवश्यक कागजात इसके साथ साथ हम यह भी जानेंगे कि दुकान खोलने के लिए कौन से बैंक से लोन मिलेगा, लोन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी, लोन लेने के लिए किन शर्तों का पालन करना होगाआपको तो पता ही है कि आज के समय में किसी भी नौकरी को ढूंढ पाना और फिर उसे करना बहुत ही मुश्किल हो गया है वहीं दूसरी ओर बेरोजगारी दर दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है, एक अच्छी नौकरी तो सभी को चाहिए होती है।

दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें

लेकिन आज के समय में सभी लोगों को नौकरी कर पाने का मौका नहीं मिल पाता है, इसलिए आपको ऐसे बहुत से लोग देखने को मिल जाएंगे जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, लेकिन इस काम के लिए उनके पास पैसे नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें मजबूरी में लोन लेना पड़ता है, ताकि वह अपने बिजनेस को खड़ा कर सकें।

लेकिन कुछ लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि आखिर उन्हें कैसे मिलेगा लेकिन जिन लोगों को यह पता नहीं है कि दुकान खोलने के लिए लोन कैसे मिलता है, उनके इस प्रश्न का जवाब आज उन्हें मिल जाएगा।

दोस्तों आज हम आपको Dukan Kholne Ke Liye Loan Kaise Le के बारे में विस्तार से बताएंगे तो चलिए दोस्तों वक्त बर्बाद ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि दुकान खोलने के लिए लोन कैसे मिलेगा दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

दुकान लोन क्या होता है

शॉप लोन एक ऐसा लोन होता है जिसका इस्तेमाल भारत में किसी भी जगह दुकान को खरीदने / खोलने के लिए किया जा सकता है, Shop Loan के जरिए किसी भी प्रकार की दुकान को खोला जा सकता है जैसे कि काफी शॉप, मेडिकल स्टोर, प्रचून की दुकान, शराब ठेका, सीमेंट स्टोर या किसी अन्य प्रकार का बिजनेस भी हो सकता है।

लोन की राशि आपके बिजनेस के चुनाव पर ही निर्भर करती है कि आप कौन से बिजनेस के लिए लोन लेना चाहते हैं, आपको बता दूं कि आवेदक की प्रोफाइल और बैंक के आधार पर ब्याज दर भी अलग-अलग हो सकती है।

दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें

लोन देने की योजना को केंद्र सरकार ने कुछ बैंकों के साथ मिलकर शुरु किया है, आज के समय में कोई भी दुकानदार अपनी दुकान के लिए ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकता है।

भारत सरकार की इस योजना से लोग आत्मनिर्भर बनते हैं, और अगर आप भी अपनी कोई नई दुकान खोलना चाहते हैं, तो आर्टिकल में दी गई जानकारी का पालन करें और अगर आपके पास पहले से ही कोई दुकान है या आप पहले से ही अपना बिजनेस कर रहे हैं

और अपने बिजनेस का और भी अधिक विकास करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप लोन ले सकते हैं, आज हम आपको उन बैंकों के बारे में जानकारी प्रदान देंगे जो दुकान खोलने के लिए या अपना बिजनेस शुरू या बढ़ाने के लिए लोन देते हैं, बैंको की सूची कुछ इस प्रकार है

  • State Bank Of India (भारतीय स्टेट बैंक)
  • Oriental Bank Of Commerce 
  • IDBI Bank (आईडीबीआई बैंक)

दुकान खोलने के लिए कौन से बैंक से लोन अप्लाई करें

जो लोग अपनी नई दुकान खोलना चाहते हैं या अपने बिजनेस को और बड़ा करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा दी जा रही जानकारी उन्हें बहुत काम आएगी, हमने आपको बैंक के नाम और उसके बारे में सारे जानकारी मुहैया करवा दी है कौन सा बैंक कितने रुपए तक का लोन देता, उसे जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें

State Bank Of India से लोन कैसे लें

अगर आप अपनी दुकान के लिए भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) से लोन लेने की सोच रहे हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आपको इस बैंक से 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा।

अगर आप 50 हजार रुपए तक का लोन लेते हैं तो आपको कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी और अगर आप 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन लेते हैं, तो आपको 0.5% प्रोसेसिंग फीस देनी पड़ती है।

आपको भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के द्वारा अपनी प्रॉपर्टी और बड़े व्यापारियों की पहुंच के आधार पर ₹20 करोड़ तक का भी लोन मिल सकता है, भारतीय स्टेट बैंक ट्रेडर्स को एक क्रेडिट कार्ड भी जारी करता है, जिसकी लिमिट 10 लाख रुपए तक होती है इस योजना में लोन का रीपेमेंट ज्यादा से ज्यादा 5 साल तक का होता है।

लोन लेने के लिए आप भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में जाकर दुकान खोलने के लिए लोन प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकते हैं लोन लेने से पहले आपको SBI के नियमों और शर्तों को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए।

Oriental Bank Of Commerce से लोन कैसे लें

दोस्तों अगर आप अपनी दुकान खोलने के लिए Oriental Bank Of Commerce से लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको बता दूं कि इस बैंक के जरिए आप 1 करोड़ रुपए तक का लोन बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

इस लोन को वापस करने के लिए आपको 3 से 7 साल तक का समय दिया जाता है, लोन लेने के लिए ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स एक बहुत ही बढ़िया बैंक है, इस बैंक में आपको उत्तम व्यापारी योजना के जरिए बड़ी ही आसानी से लोन मिल जाता है

इसके साथ ही अगर आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन लेते हैं, तो आपको 10 लाख रुपए तक का लोन और वह भी बिना किसी गारंटी के बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा लेकिन आपको बता दूं कि इस योजना के जरिए व्यापारियों को लोन लेने लेने के लिए उन्हें एक शर्त का पालन करना होता है कि उनका व्यापार कम से कम 1 वर्ष पुराना जरूर होना चाहिए।

Oriental Bank Of Commerce के जरिए आप कोई भी नया कंस्ट्रक्शन वर्क करने के लिए सामान को खरीदने के लिए, टूल्स, फर्नीचर, कंप्यूटर आदि के लिए बड़ी ही आसानी से लोन ले सकते हैं लेकिन एक बात का आपको ध्यान रखना है कि लोन लेने से पहले आपको बैंक के द्वारा जारी की गई जरूरी शर्तों के बारे में अच्छे से जान लेना है और उनका पालन भी करना है।

IDBI से लोन कैसे लें

सबसे पहले तो आपको बता दूं कि IDBI Bank का पूरा नाम Industrial Development Bank Of India Limited / भारतीय औद्योगिक विकास बैंक होता है और अगर आप दुकान के लिए आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) से लोन लेने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बिल्कुल सही रहेगा।

क्योंकि यह बैंक आपको अधिकतम 5 करोड रुपए तक का लोन देता है आप IDBI Bank से व्यवसाय शुरू करने के लिए, रिटेल, होलसेल, डिस्ट्रीब्यूटर्स, डीलरशिप आदि के लिए बड़ी आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं IDBI Bank से लोन लेने के बाद आप अपनी नई दुकान को खोलकर अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं।

लोन लेने की क्या प्रक्रिया होती है

  • सबसे पहले आपको जिस भी बैंक से लोन लेना है, उस बैंक में चले जाना है वहां से बाकी की जानकारी प्राप्त करनी है
  • सभी जानकारी लेने के बाद आपने जिन दस्तावेजों को इकट्ठा किया है उन्हें बैंक को जमा करा देना है।
  • उसके बाद बैंक आपके द्वारा जमा कराए गए दस्तावेजों की प्रामाणिकता की जांच करेगा।
  • अगर आपके द्वारा जमा करा सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं, तो बैंक आपको कुछ ही समय में लोन दे देगा।

लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

दोस्तों अगर आप लोन लेने की सोच रहे हैं, तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, लोन लेते आपको जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, उनकी सूची मैंने आपको नीचे दे दी है, हालांकि कुछ बैंक आपसे कुछ अन्य दस्तावेजों को भी मांग सकते हैं, आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड 
  • पहचान पत्र
  • एड्रेस प्रूफ
  • आय प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • फोटो
  • बैंक खाते की जानकारी
  • बिजनेस प्रूफ
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पिछले 6 महीने का बैंक खाता विवरण (Bank Account Statement)
  • अगर आपका बिजनेस पहले सी ही चल रहा है, तो आपको बताना होगा वह कितना पुराना है

लोन लेने के लिए जरूरी शर्तें

दुकान का लोन लेने से पहले आपको कुछ शर्तों का पालन करना होता है, वह शर्तें कुछ इस प्रकार है

  • आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए।
  • आप किसी भी बैंक से ब्लैक लिस्टेड / डिफाल्टर घोषित नहीं होने चाहिए।
  • दुकान के लोन के लिए केवल वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो भारत का नागरिक है।
  • आपका कोई भी आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए।
  • आपको यह सुनिश्चित करना होता है कि आप किसी गलत स्थान पर बिजनेस ना करें।
  • अगर आपका पहले से ही कोई व्यवसाय है, तो वह व्यवसाय कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए।

FAQs: Dukan Kholne Ke Liye Loan Kaise Le दुकान खोलने के लिए लोन कैसे मिलता है

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो यह जानने के इच्छुक रहते हैं कि दुकान खोलने के लिए लोन कैसे मिलेगा इसलिए वह इंटरनेट पर तरह-तरह के सवाल पूछते रहते हैं, आज मैं आपके सामने उन्हीं सवालों में से कुछ सवाल लेकर आया हूं, जिनके बारे में आपको जानकारी अवश्य होनी चाहिए कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं जो कि कुछ इस प्रकार हैं

क्या दुकान खोलने के लिए लोन मिलेगा

जी हां दोस्तों, आप अपनी दुकान खोलने के लिए और इसके साथ-साथ अपना नया व्यवसाय शुरू करने के लिए बड़ी आसानी से लोन ले सकते हैं, इसके लिए आपको जरूरी दस्तावेजों को इकट्ठा कर लेना है और फिर उन्हें आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं उस बैंक में जमा करवा देना है उसके पश्चात वह बैंक आपको लोन दे देगा।

दुकान खोलने के लिए लोन कहां से लें

दोस्तों अगर आप दुकान के लिए लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दो-तीन बैंक देखने को मिल जाते हैं जैसे कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI), आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank), ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, आप इन बैंकों से बड़ी ही आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड के जरिए लोन कैसे मिलता है

अगर आप अपने आधार कार्ड के जरिए लोन लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए घर बैठे-बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल से ही लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, भारत सरकार आधार कार्ड पर आपको 10 लाख रुपए तक का लोन दे रही है, आधार कार्ड के जरिए लोन लेना काफी आसान हो जाता है, क्योंकि आधार कार्ड तो सभी के पास होता है और अगर आप आधार कार्ड पर लोन लेते हैं तो आपको किसी प्रकार की गारंटी भी नहीं देनी पड़ती है।

बिजनेस करने के लिए लोन कैसे लें

दोस्तों अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लोन चाहते हैं, आपको सिर्फ बैंक में जाना है और फिर अपना बिजनेस मोटो के बारे में बताना है अगर बैंक को आपका बिजनेस आइडिया सही लगा तो बैंक आपको लोन दे देगा, अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 50,000 रुपए से लेकर 5,00,000 रुपए तक का लोन बड़ी ही आसानी से मिल जाता है।

तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि Dukan Kholne Ke Liye Loan Kaise Le आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद जरूर आया होगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें ब्याज दर आवश्यक कागजात अगर आपको अभी भी कुछ समझ नहीं आया है या आप कोई और जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे जरूर पूछें, हम आपके कमेंट का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर करिएगा।

ये भी पढ़े –

प्रधानमंत्री मोदी जी की संपत्ति कितनी है यहाँ जानिये

तहसीलदार कैसे बने सैलरी योग्यता और भर्ती प्रक्रिया जानिये

जीडीपी क्या होती है भारत की जीडीपी कितने डॉलर की है

Leave a Comment