दुनिया का सबसे जहरीला सांप कौन सा है यहाँ जानिये

क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे जहरीला सांप कौन सा है और यह कहां पाया जाता है। आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। जब भी हम अचानक से किसी सांप को देखते हैं तो हमारे शरीर में सिहरन सी दौड़ पड़ती है क्योंकि ज्यादातर लोग इनसे डरते है। और मन में एक भय सा बैठा रहता है कि कही स्नेक काट न ले। कई बार अगर सही इलाज न मिले तो इनके काटने से व्यक्ति की मृत्यु भी हो जाती है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि विश्व भर में सांपों की 2500 से भी अधिक प्रजाति हैं जिनमें महज 500 प्रजाति ही जहरीली होती हैं।

दुनिया का सबसे जहरीला सांप कौन सा है

भारत की बात करें तो हमारे देश में सांप की 550 से भी अधिक प्रजाति पायी जाती हैं जिनमें महज 10 प्रजाति जहरीली होती हैं। इसका मतलब यह हुआ कि इंडिया के ज्यादातर सांप जहरीले नहीं होते हैं। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को सांप काट ले तो उसे घबराना नहीं चाहिए। क्योंकि कई बार स्नेक के काटने से व्यक्ति को मौत का भय हो जाता है। और इसी भय के कारण व्यक्ति की मौत हो जाती है। इसलिए अगर किसी को सांप काट ले तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए।

दुनिया का सबसे जहरीला सांप कौन सा है

आपको बता दे कि दुनिया का सबसे जहरीला सांप समुद्री स्नेक (Belcher’s Sea Snake) है। जो मुख्य तौर पर पूर्वी एशिया और उत्तर ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं। समुद्री सांप इतना जहरीला होता है कि इसके कुछ मिलीग्राम जहर से 1000 व्यक्तियों की मौत हो सकती है। हालाकि जमीन में रहने वाले इंसानों को इनसे खतरा नहीं होता है क्योंकि यह समुद्र में ही पाए जाते हैं।

दुनिया का सबसे जहरीला सांप कौन सा है

लेकिन कई बार मछुआरे इनका शिकार हो जाते हैं क्योंकि मछली पकड़ते वक्त मछुआरे के जाल में यह सांप भी फस जाते हैं। और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि समुद्र में कोई इलाज भी मौजूद नहीं रहता है। ऐसे में अगर Belcher’s Sea Snake अगर काट ले तो व्यक्ति की मौत निश्चित हो जाती है।

अगर जमीन में पाए जाने वाले सबसे जहरीला सांप की बात करे तो यहाँ इंनलैंड ताइपन (Inland Taipan) का नाम सबसे पहले आता है। इसके एक डंक में 100 मिलीग्राम तक जहर होता है हालाकि यह ज्यादा तो नहीं है लेकिन 100 व्यक्तियों को एक साथ मौत की नींद सुला सकता है। इसका जहर रैटल स्नेक की तुलना में 10 गुना और कोबरा की तुलना में 50 गुना ज्यादा खतरनाक होता है।

दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप

विश्व में कई ऐसे सांप भी है जिनके काटने से महज 2 मिनिट के अंदर व्यक्ति की मौत हो जाती है कुछ ऐसे सांपों की लिस्ट नीचे दी गयी है।

  1. समुद्री सांप (Belcher’s Sea Snake)
  2. इंनलैंड ताइपन (Inland Taipan)
  3. इस्टर्न ब्राउन स्नेक (Eastern Brown Snake)
  4. रैटलस्नेक (Rattle Snake)
  5. डेथ एडर (Death Adder)
  6. सॉ स्केल्ड वाइपर (Saw Scaled Viper)
  7. फ़िलिपीनी कोबरा (Philippine Cobra)
  8. टाइगर स्नेक (Tiger Snake)
  9. ब्लैक माम्बा (Black Mamba)
  10. ताइपन (Taipan)

तो अब आप जान गए होंगे कि दुनिया का सबसे जहरीला सांप कौन सा है और यह कहां पाया जाता है जितने भी अत्यधिक जहरीले सांप हैं उनकी संख्या बहुत कम है। जो मुख्यता ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में पाए जाते हैं। अगर सांप से मरने वालों की संख्या पर नजर डाले तो विश्व भर में हर साल 80 हजार मौत सांप के काटने से हो जाती है। और इनकी अधिक संख्या एशिया के देश इंडिया पाकिस्तान श्री लंका नेपाल और बांग्लादेश में देखने को मिलती है। तो उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here