दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2018

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2018 आज हम जिन व्यक्ति के बारे में बात करने जा रहे हैं उन्हें विश्व का सबसे अमीर आदमी की सूची में गिना जाता है. इनमें कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें विरासत में अमीरी मिली जबकि कुछ लोग ऐसे है जो कड़ी मेहनत और अपने टेलेंट से अमीर बने है. आपको बता दे कि ज्यादातर लोग दुनिया के लोगो की समस्या को सोल्व करके अमीर बने है मतलब इन लोगो ने ऐसा स्टार्टअप शुरू किया था जिसने लोगो की काफी हेल्प की है. इनका स्टार्टअप कामयाब हुआ तो इन्हें काफी पैसा मिला और दिन प्रतिदिन अमीर बनते गए.

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट

हालही में विश्व के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2018 जारी की गयी है जिसमें कई बड़े फेरबदल हुए हैं पहले जहां इस सूची में पहले स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स हुआ करते थे अब उनकी जगह Amazon के फाउंडर जेफ बेजोफ ने ले ली है. अब आप जानना चाहते होंगे कि अमीर लोगो की सूची कौन और कैसे तय किया जाता है. तो आपको बता दे कि विश्व की जानी मानी पत्रिका Forbes हर क्षेत्र के अमीर लोगो की सूची जारी करती है. यह सूची कंपनियों के कारोबार की कमाई की आधार पर तय की जाती है.

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है

जैसा कि आपको पहले भी बताया गया है कि माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़कर Amazon के फाउंडर जेफ बेजोफ विश्व के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. जेफ बेजोफ अमीर कैसे बन गए हैं इसका अंदाजा आपको Amazon कंपनी की लोकप्रियता को देखते हुए लग गया होगा. यह दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शौपिंग साईट है जहां पर आपको दैनिक जीवन में काम आने वाला हर तरह का सामान मिल जाता है.

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट

रिपोर्ट्स के मुताबिक Amazon कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोफ की कुल संपत्ति 112 बिलियन डॉलर है जो दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. जेफ बेजोफ 100 अरब डॉलर की संपत्ति को पार करने वाले दुनिया के पहले शख्स बन गए हैं. आने वाले कई सालों तक जेफ बेजोफ इस सूची पर पहले स्थान पर बने रह सकते हैं क्योंकि उनकी कंपनी Amazon दुनियाभर में काफी अच्छा कारोबार कर रही है.

अमेज़न कंपनी भारत में काफी लोकप्रिय है और शीर्ष स्थान पर आती है. यह कंपनी इंडिया ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में कारोबार कर रही है और इस समय ऐतिहासिक सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Amazon कंपनी पहले ऑनलाइन किताबे बेचने का काम करती थी लेकिन जैसे जैसे इसका व्यापार बढ़ा कंपनी ने कई और सामान बेचने का काम किया. इस कंपनी को आगे बढ़ने में इन्टरनेट का काफी योगदान है क्योंकि ये कंपनी जो भी व्यापार करती है वह इन्टरनेट से ही संभव हुआ है.

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2018

1. जेफ बेजोफ, अमेजन के फाउंडर (संपत्ति 112 बिलियन डॉलर)

2. बिल गेट्स, माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर (संपत्ति 90 बिलियन डॉलर)

3. वॉरेन बफे, बर्कशायर हाथवे के चेयरमैन (संपत्ति 84 बिलियन डॉलर)

4. बर्नार्ड अर्नाल्ट, LVMH के सीईओ (संपत्ति 72 बिलियन डॉलर)

5. मार्क जुकरबर्ग, फेसबुक के सीईओ (संपत्ति 71 बिलियन डॉलर)

6. अमेंसियो ऑर्टेगा, फैशन ब्रांड ज़ारा के चेयरमैन (संपत्ति 70 बिलियन डॉलर)

7. कारलोस स्लिम हेलू, अमेरिका मोविल के मालिक (संपत्ति 67.1 बिलियन डॉलर)

8. चार्ल्स कोच, कोच इंडस्ट्री के सीईओ (संपत्ति 60 बिलियन डॉलर)

9. डेविड कोच, कोच इंडस्ट्री के कंट्रोलर (संपत्ति 60 बिलियन डॉलर)

10. लैरी एलीसन, ऑरेकल सॉफ्टवेयर के को-फाउंडर (संपत्ति 58.5 बिलियन डॉलर)

भारत के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2018

  1. मुकेश अंबानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटिड के मालिक (संपत्ति 40.1 अरब डॉलर)

2. अजीम प्रेमजी, विप्रो लिमिटिड के मालिक (संपत्ति 18.8 अरब डॉलर)

3. लक्ष्मी निवास मित्तल, एरकेरोल मित्तल के चेयरमैन और सीईओ (संपत्ति 18.5 अरब डॉलर)

4. शिव नडार, HCL के चेयरमैन (संपत्ति 14.6 अरब डॉलर)

5. दिलीप सांघवी, Sun Pharmaceuticals के फाउंडर (संपत्ति 12.8 अरब डॉलर)

तो अब आप दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2018 के बारे में जान गए होंगे यहां हमने दुनिया के टॉप 10 के साथ भारत के टॉप 5 अमीर आदमी की लिस्ट भी साझा की है इससे आपको विश्व के अमीर आदमी के बारे में काफी कुछ जानकारी मिल गयी होगी. अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here