दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर 2022 फोटो सहित देखिये

आइये आज जानते है दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर 2022 के बारे में बहुत से लोग हैं जिन्हें अमीर क्रिकेटरों के बारे में कुछ भी पता नहीं है इसलिए आज हम आपको विश्व के सबसे अमीर क्रिकेटर के बारे में बताने जा रहे हैं. हम सभी जानते है कि भारत का सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट है जिसे भारत के छोटे बच्चों से लेकर बड़े बूढ़े लोग तक पसंद करते हैं. भारत में क्रिकेट को लेकर कितना क्रेज है इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है कि जब भी भारत के किसी शहर में क्रिकेट मैच हो होता है तो उसके पूरे टिकेट एक दो दिन पहले ही बिक जाते हैं और लगभग सभी मैच में स्टेडियम खचाखच भरा होता है. इसके अलावा टेलीविजन में भी क्रिकेट को काफी ज्यादा देखा जाता है. वैसे आज के समय मैच देखना और भी आसान हो गया है क्योंकि आज आप क्रिकेट को इन्टरनेट पर ऑनलाइन भी देख सकते हैं.

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर

क्रिकेट में अगर पैसों की बात करे तो एक क्रिकेटर को फेन फोल्लोविंग के साथ खूब पैसा भी मिलता है. जब क्रिकेट को खेलना शुरू किया गया था तो क्रिकेटर को कुछ खास पैसे नहीं मिलते थे. पहले के जमाने में क्रिकेटरों को लाखों रुपयों से संतुष्ट होना पड़ता था लेकिन आज के समय क्रिकेटर को करोड़ो रूपये मिलते हैं. जब से क्रिकेट में T20 फॉर्मेट जुड़ा है तब से क्रिकेटर की आमदनी में काफी इजाफा हुआ है.

क्रिकेट में T20 फॉर्मेट के आ जाने से दर्शकों और क्रिकेटरों का काफी फायदा हुआ है क्योंकि इस फॉर्मेट में काफी रोमांच होता है और कम समय में हार जीत का फैसला हो जाता है. और इस फॉर्मेट से क्रिकेटरों को काफी पैसा मिलता है. अब आप जानना चाहते होंगे कि T20 की वजह से क्रिकेटरों को फायदा कैसे हुआ है तो आपको बता दे कि T20 फॉर्मेट के रूप में अलग अलग देशों में प्रीमियम लीग होती हैं. जिनमें क्रिकेटरों की बोली लगायी जाती है. इस बोली में क्रिकेटरों को करोड़ो रूपये मिलते हैं. इस तरह खिलाड़ी को मैच की फीस के अलावा इन प्रीमियम लीग से काफी पैसा मिल जाता है.

भारत की बात करे तो यहां आईपीएल के नाम से T20 की प्रीमियम लीग खेली जाती है. अभी तक के आकड़ों में आईपीएल दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग है. आईपीएल के हर सीजन में अरबों रूपये लगाये जाते हैं और यह लीग काफी लोकप्रिय है. इस वजह से दुनिया का हर क्रिकेटर इस लीग में खेलना चाहता है. चुकीं अब क्रिकेट में इतने रूपये मिलते है तो यहां एक सवाल उठता है कि दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेटर कौन है तो आज हम आपको दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर के बारे में बताने जा रहे हैं. आपको बता दे कि अमीरी के आकड़े फोर्ब्स पत्रिका से लिए गए हैं. तो चलिए जानते हैं.

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर 2021

दुनिया के महान बल्लेबाजों में गिने जाने वाले और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर विश्व के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. क्रिकेट में इनका करियर शानदार रहा है. इन्होने क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है. सचिन ने साल 2013 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

1. सचिन तेंदुलकर

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर इमेज सहित देखिये

भले ही सचिन तेंदुलकर अब क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं लेकिन इनकी लोकप्रियता और इनकी संपत्ति में कोई गिरावट नहीं आयी है. आपको बता दे कि सचिन तेंदुलकर को भारत सरकार की तरफ से भारत रत्न मिल चुका है और इसके साथ सचिन राज्य सभा के सदस्य भी हैं. फोर्ब्स के मुताबिक वर्तमान में सचिन तेंदुलकर की संपत्ति लगभग 118 मिलियन डॉलर है जो इन्हें दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेटर बनाती है.

2. महेंद्र सिंह धोनी

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर इमेज सहित देखिये

भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी ने काफी सालों तक कप्तानी की है हालाकि अब एमएस धोनी टीम इंडिया के कप्तान नहीं है लेकिन एमएस धोनी अभी भी टीम इंडिया के सदस्य हैं. इनकी इनकम BCCI से मिलने वाली फीस के अलावा आईपीएल, स्पॉन्सरशिप, और विज्ञापनों से होती हैं. आईपीएल में एमएस धोनी चेन्नई सुपर किंग के कप्तान है. आईपीएल के हर सीजन में धोनी को करोड़ो रुपयों की इनकम होती है. फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक वर्तमान में महेंद्र सिंह धोनी की संपत्ति 103 मिलियन डॉलर की है. चुकीं धोनी अभी भी टीम इंडिया से जुड़े हुए हैं तो आने वाले समय में धोनी संपत्ति के मामले में सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ सकते हैं.

3. रिकी पोंटिंग

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर इमेज सहित देखिये

रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी है जिनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया टीम नई ऊंचाई पर पहुँच गयी थी. आपको बता दे कि रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रलिया के सबसे सफल कप्तान है इनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया दुनिया की नंबर 1 टीम बन गयी थी. इन्होने अपने करियर में ऑस्ट्रलिया को दो बार विश्वकप 2003 और 2007 दिलवाया है. रिकी पोंटिंग को क्रिकेट से संन्यास लिए काफी साल हो गए हैं फिर भी विश्व के सबसे अमीर क्रिकेटर की सूची में रिकी पोंटिंग तीसरे स्थान पर आते हैं. रिकी पोंटिंग की इनकम भी आईपीएल, स्पॉन्सरशिप, और विज्ञापन से होती है. आईपीएल में रिकी पोंटिंग मुंबई इंडियन्स टीम के साथ जुड़े हुए हैं. इनकी संपत्ति की बात करे तो इनकी कुल नेट वर्थ 65 मिलियन यूएस डॉलर है.

4. विराट कोहली

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर इमेज सहित देखिये

फिलहाल विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते हैं. विराट कोहली साल 2008 के अंडर 19 विश्वकप के समय सबकी नजर में आये थे. इसके बाद इन्हें आईपीएल की टीम रॉयल चेलेंजर्स के द्वारा खरीद लिया गया था. अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के कारण विराट जल्द ही टीम इंडिया के साथ जुड़ गए थे. अभी तक के करियर में विराट कोहली कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. विराट कोहली मौजूदा टीम इंडिया के कप्तान है और इनकी कप्तानी में टीम इंडिया काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है. विराट कोहली की इनकम भी BCCI से मिलने वाली मैच की फीस, स्पॉन्सरशिप, आईपीएल और विज्ञापन से होती है. फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक विराट कोहली का कुल नेट वर्थ यानी कुल संपत्ति 60 मिलियन यूएस डॉलर है.

5. शेन वॉर्न

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर इमेज सहित देखिये

आपको बता दे कि शेन वार्न दुनिया के सबसे बेहतरीन स्पिनर गेंदबाजों में से एक है इनके नाम ही ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’ है. अपनी कमाल की गेंदबाजी से अपने करियर में इन्होने कई रिकॉर्ड बनाये हैं. शेन वार्न जब तक क्रिकेट खेलते रहे अपने फिरकी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान करते रहे हैं. काफी समय पहले ही शेन वार्न इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और फिलहाल क्रिकेट में कमेन्ट्री करते हैं. ये कई विवादों में भी फंस चुके लेकिन फिर भी इनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आयी है. शेन वार्न आईपीएल के लिए भी खेल चुके साल 2011 तक इन्होने राजस्थान रॉयल की कप्तानी संभाली थी. वहीं इनकी संपत्ति की बात करे तो इनका कुल नेट वर्थ 50 मिलियन US डॉलर है.

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर की लिस्ट

  1. सचिन तेंदुलकर – 118 मिलियन डॉलर
  2. महेंद्र सिंह धोनी – 103 मिलियन डॉलर
  3. रिकी पोंटिंग – 65 मिलियन डॉलर
  4. विराट कोहली – 60 मिलियन डॉलर
  5. शेन वॉर्न – 50 मिलियन डॉलर
  6. शाहिद अफरीदी – 41 मिलियन डॉलर
  7. शेन वॉटसन – 40 मिलियन डॉलर
  8. वीरेंद्र सहवाग – 40 मिलियन डॉलर
  9. युवराज सिंह – 35.5 मिलियन डॉलर
  10. राहुल द्रविड़ – 22.6 मिलियन डॉलर

तो अब आप दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर 2022 के बारे में जान गए होंगे यहां हमने आपको टॉप 5 और टॉप 10 सबसे अमीर क्रिकेटर के बारे में बताया है. वैसे देखा जाए तो क्रिकेट में T20 फॉर्मेट के आ जाने से खिलाड़ियों को काफी फायदा हुआ है. T20 फॉर्मेट के रूप में खेली जाने वाली प्रीमियम लीग से खिलाड़ियों को करोड़ो रूपये मिलते हैं. इससे खिलाड़ियों की इनकम में कई गुना इजाफा हुआ है. अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 thought on “दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर 2022 फोटो सहित देखिये”

  1. यह वाकई सही है पर अगर आप इसका Latest Article पढ़ना चाहते हैं तो यह जरूर देखे 👇👇👇।

    Reply

Leave a Comment