दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है टॉप 10 लिस्ट 2019

क्या आपको पता है दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है टॉप 10 लिस्ट 2019 नहीं पता तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप एक इंटरनेट यूजर हैं तो आपको भी पता होगा कि वर्तमान में इंटरनेट का कितना यूज किया जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि करीब 3 दशक पहले दुनिया की सबसे पहली वेबसाइट बनाई गयी थी। जिसका श्रेय ब्रिटिश इंजिनियर और साइंटिस्ट बर्नर्स ली को जाता है। इन्होने पहली वेबसाइट को बनाकर वेबसाइट के छेत्र में क्रांति ला दी थी। भले ही यह एक सामान्य साईट थी लेकिन यह उस समय किसी आविष्कार से कम नहीं था।

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है

वर्तमान में इंटरनेट में इतनी वेबसाइट बन चुकी है कि आपको इनसे हर तरह की जानकारी मिल जाएगी। अब इंटरनेट में वेबसाइट की संख्या करोड़ो में है। जिनके बिना इंटरनेट की कल्पना ही नहीं की जा सकती है। जब भी आप गूगल में किसी शब्द को सर्च करते हैं। उसके आंसर में आपको एक दो नहीं बल्कि लाखों रिजल्ट मिल जायेंगे और यह रिजल्ट किसी न किसी वेबसाइट से अवश्य जुड़े रहते हैं। ऐसे में हम कह सकते है कि इन वेबसाइटों ने इंटरनेट को एक नई ऊंचाई पर पहुँचाया है।

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है

साईट के संख्या करोड़ो में होने के बाद भी कुछ ऐसी वेबसाइट हैं। जिनका दुनिया में सबसे ज्यादा Use होता है मतलब इनके उपयोग करने वाले यूजर की संख्या लाखों करोड़ों में है। यहां इस पोस्ट में हम आपको ऐसी ही सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं। नीचे दी गयी लिस्ट अलेक्सा से ली गयी है यह कंपनी यूजर के हिसाब से वेबसाइट की रैंक जारी करती है तो चलिए जानते हैं।

1. Google.com

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन यूजर होगा जिसे Google के बारे में जानकारी नहीं होगी। आज हमें जब किसी अच्छी या बुरी चीज के बारे में जानकारी चाहिए होती है तो हम सबसे पहले गूगल में जाकर सर्च करते हैं। बता दे कि गूगल सर्च इंजन वेबसाइट है। जिसमे हर दिन दुनियाभर के करोड़ो लोग विजिट करते है गूगल सबसे ज्यादा सर्च होने वाला वर्ड भी है चूँकि यह एक सर्च इंजन है जिसमे आप किसी भी चीज के बारे सर्च करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।

2. Youtube.com

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है

यह दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो सर्च इंजन है जिसमे आपको हर टॉपिक के वीडियो मिल जायेंगे। आपको बता दे Youtube गूगल का ही एक हिस्सा है मतलब गूगल ने यूट्यूब साईट को इनके क्रिएटर से खरीद लिया था। यूट्यूब साईट अपने क्रिएटर को वीडियो बनाने के पैसा देता है। ऐसे में इसके क्रिएटर की संख्या बढ़ती जा रही है इससे हमें हर टॉपिक पर वीडियो देखने को मिल रहे हैं।

3. Tmall.com

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है

अप्रैल 2008 में लांच हुई साईट tmall.com चाइना की सबसे बड़ा ब्रांड्स एंड रिटेल प्लेटफार्म है। चूँकि चाइना की जनसंख्या दुनिया में सबसे ज्यादा ऐसे में इस साईट को यूज करने वाले काफी यूजर हैं। यह वेबसाइट चाइना के लोगो के लिए टॉप ब्रांड के सामान उपलब्ध करवाती है। इसके यूजर की बढ़ती संख्या के चलते यह दुनिया की टॉप साईट में शामिल हो गयी है यह साईट अलीबाबा समूह से भी कनेक्टेड है।

4. Baidu.com

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है

अगर आप चाइना में रहते है तो आपको अपना और अपनी लैंग्वेज में सर्च इंजन मिलेगा Baidu गूगल की तरह ही एक सर्च इंजन वेबसाइट है। जिसे चाइना में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। यह चाइना के लोगो के काफी सरल भाषा में सर्च का रिजल्ट प्रोवाइड करता है। चाइना के लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर इस साईट के बारे में जानते हैं।

5. Qq.com

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है

क्यूक्यू वेबसाइट चाइना में सबसे ज्यादा यूज होने वाला पोर्टल है। यह चाइना के लोगो के लिए ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइड करवाता है। इस साईट को tencent कंपनी द्वारा नवम्बर 1998 में बनाया गया था। इस साईट को बनाने का मकसद one stop online life service उपलब्ध कराना है।

6. Sohu.com

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है

दुनिया की टॉप साईट में एक और चीनी वेबसाइट Sohu.com का नाम शामिल है। यह सबसे तेजी से ग्रो करने वाली इंटरनेट वेबसाइट है। जो अपने यूजर के लिए विज्ञापन, एक सर्च इंजन, मल्टीप्लेयर गेमिंग और अन्य सर्विस उपलब्ध कराती है। इस कंपनी को अगस्त 1996 को बनाया गया था।

7. Facebook.com

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है

देश विदेश में लोगो से बात करने के लिए फेसबुक सबसे अच्छा माध्यम है। जिसमे आप अपने करीबियों को तो ही फ्रेंड बना ही सकते है बल्कि विदेश के लोगो भी अपना फ्रेंड बना सकते हैं। सोशल मीडिया वेबसाइट में फेसबुक पहले स्थान पर आता है। यह दुनिया ही नहीं बल्कि इंडिया में भी टॉप वेबसाइट में शामिल है।

8. Taobao.com

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है

ताओबाओ डॉट कॉम भी चाइना की ही एक वेबसाइट है। यह चाइना के लोगो के लिए ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा प्रदान करती है। इस साईट को साल 2003 में लांच किया गया था इस साईट में आपको 100 मिलियन से अधिक प्रोडक्ट और सर्विस देखने को मिल जाएँगी। यह वेबसाइट भी अलीबाबा ग्रुप के साथ जुड़ी हुई है।

9. Wikipedia.org

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है

जब भी आप किसी कंपनी या फिर व्यक्ति के बारे में गूगल में सर्च करते है तो आपको रिजल्ट में विकिपीडिया का नाम जरुर देखने को मिलेगा। यह एक ऐसी वेबसाइट है जो इंटरनेट यूजर के लिए फ्री में जानकारी उपलब्ध कराती है। अगर आप एक इंटरनेट यूजर हैं तो आपको विकिपीडिया के बारे में जरुर पता होगा। इस साईट को 15 जनवरी 2001 को लांच किया गया था।

10. Yahoo.com

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है

याहू गूगल की तरह ही एक सर्च इंजन है जिसमे आप किसी भी चीज के बारे में सर्च करके उसकी जानकारी पा सकते हैं। अगर दुनिया के सबसे फेमस सर्च इंजन की बात करे तो गूगल के बाद दूसरा नाम याहू का आता है। इस सर्च इंजन को 2 मार्च 1995 को लांच किया गया था इंटरनेट के शुरूआती दिनों में याहू काफी बड़ा नाम हुआ करता था लेकिन गूगल के आने के बाद इसे कड़ी चुनौती मिली है।

तो अब आप जान गए होंगे कि दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौनसी है ऊपर बताई गई सूची को पढ़ने के बाद अब बहुत से लोगो के मन में सवाल होगा कि जब सोशल मीडिया साईट फेसबुक टॉप पर है। तो इनमे WhatsApp और Instagram का नाम शामिल क्यों नहीं है क्योंकि यह भी दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। आपको बता दे कि WhatsApp और Instagram जैसी सोशल मीडिया के अप्प को ज्यादा यूज किया जाता है लेकिन इनकी वेबसाइट यूजर की संख्या इस सूची की टॉप साईट की तुलना में बहुत कम है।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here