टॉप 10 दुनिया की सबसे महंगी फिल्म 2020

आज आपको टॉप 10 दुनिया की सबसे महंगी फिल्म कौनसी है 2020 के बारे में बताने जा रहे हैं। आज के समय मूवी हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गयी हैं। जब भी हमें समय गुजारना होता है तो हम ज्यादातर समय में फिल्म देखना ही पसंद करते हैं। इस वजह से फिल्म का कारोबार काफी तेजी से बढ़ा है। एक ऐसा वक्त भी था जब हमें कोई फिल्म देखने के लिए एक साल से भी अधिक का समय लग जाता था क्योंकि उस समय बहुत कम मात्रा में फिल्म बनती थी लेकिन आज ऐसा नहीं आपको हर वीकेंड में कोई न कोई फिल्म देखने को अवश्य मिल जाती है। कई बार तो एक ही तारीख पर अलग अलग निर्माताओं की फिल्म देखने को मिल जाती है। जिसकी वजह से बॉक्स ऑफिस में फिल्म की टकराव की स्थिति पैदा हो जाती है।

दुनिया की सबसे महंगी फिल्म

हालाकि इस टकराव में दोनों फिल्मों को कारोबार करने में थोड़ी दिक्कत जरुर आती है लेकिन जो फिल्म दर्शकों को ज्यादा पसंद आती है वह इस टकराव में जीत जाती है। आज के समय वीकेंड पर दो से ज्यादा मूवी का टकराव होना आम बात हो गयी है। हालाकि ज्यादातर फिल्म निर्माता यही सोचते है कि उनकी फिल्म का टकराव किसी अन्य फिल्म से न हो लेकिन आज इतनी ज्यादा मूवी बन रही है कि कभी कभी फिल्म निर्माताओं के लिए अच्छी रिलीज़ डेट निकालना मुस्किल हो जाता है।

इस पोस्ट में हम आपको वर्ल्ड की सबसे महंगी मूवी कौन सी है के बारे में बताने जा रहे हैं। जब भी कमाई या फिल्म बनाने में आई ज्यादा लागत की बात आती है तो सबसे पहला नाम हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्रीज का आता है। जो मुख्य तौर पर अमेरिका में मौजूद है। चूँकि हॉलीवुड की फेन फॉलोविंग पूरे विश्व में मौजूद है ऐसे में इस फिल्म इंडस्ट्रीज की मूवी काफी अच्छी कमाई भी कर लेती हैं।

जैसे उदाहरण के तौर पर मार्वल की मूवी एवेंजर्स एन्डगेम को ही देख लीजिये दुनिया भर के लोग इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। जब यह फिल्म रिलीज़ हुई तो इसने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। साथ ही यह विश्व की सबसे महंगी मूवी में शामिल हो गयी है। इस फिल्म को बनाने में आयी लागत को जानकर आप हैरान रह जायेंगे क्योंकि इसकी लागत के लगभग भारतीय विज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में उपग्रह भेज दिए हैं। तो चलिए आपको ऐसी ही टॉप 10 फिल्मों के बारे में बताते हैं।

दुनिया की सबसे महंगी फिल्म 2020

1. फिल्म पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन ऑन स्ट्रेंजर टाइड्स 2011, लागत 403 मिलियन डॉलर, कमाई 1.04 बिलियन डॉलर

दुनिया की सबसे महंगी फिल्म

2. फिल्म अवेंजर्स एंडगेम 2019, लागत 356 मिलियन डॉलर, कमाई 2.79 बिलियन डॉलर

दुनिया की सबसे महंगी फिल्म

3. फिल्म पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन एट वर्ल्ड्स एंड 2007, बजट 347 मिलियन डॉलर, कमाई 963 मिलियन डॉलर

दुनिया की सबसे महंगी फिल्म

4. फिल्म टाइटैनिक 1997, बजट 298 मिलियन डॉलर, कमाई 2.18 बिलियन डॉलर

दुनिया की सबसे महंगी फिल्म

5. फिल्म स्पाइडर मैन 2007, बजट 298 मिलियन डॉलर, कमाई 890 मिलियन डॉलर

दुनिया की सबसे महंगी फिल्म

6. फिल्म टैंगल्ड 2010, बजट 286 मिलियन डॉलर, कमाई 591 मिलियन डॉलर

दुनिया की सबसे महंगी फिल्म

7. फिल्म द अवेंजर्स ऐज ऑफ़ अल्ट्रॉन 2015, बजट 283 मिलियन डॉलर, कमाई 1.4 बिलियन डॉलर

दुनिया की सबसे महंगी फिल्म

8. फिल्म हैरी पॉटर 2009, बजट 279 मिलियन डॉलर, कमाई 934 मिलियन डॉलर

दुनिया की सबसे महंगी फिल्म

9. फिल्म जॉन कार्टर 2012, बजट 275 मिलियन डॉलर, कमाई 284 मिलियन डॉलर

दुनिया की सबसे महंगी फिल्म

10. फिल्म वाटरवर्ल्ड 1995, बजट 270 मिलियन डॉलर, कमाई 264 मिलियन डॉलर

दुनिया की सबसे महंगी फिल्म

इस सूची में पहले स्थान पर हॉलीवुड फिल्म पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन ऑन स्ट्रेंजर टाइड्स है जो साल 2011 में आयी थी। यह अब तक के इतिहास की सबसे महंगी फिल्म मानी जाती है। इसे बनाने में 403 मिलियन डॉलर का खर्च आया था जिसे भारतीय रुपयों में कन्वर्ट करे तो यह 29,08,10,84,500 रूपये बनता है। यह सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी जिसने वर्ल्ड वाइड लगभग 1.04 बिलियन डॉलर की कमाई की थी।

तो अब आप टॉप 10 दुनिया की सबसे महंगी फिल्म कौनसी है के बारे में जान गए होंगे। अब आप जानना चाहते होंगे कि इन मूवी का बजट इतना ज्यादा क्यों हो जाता है तो बता दे फिल्म बनाने के लिए अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी वजह से फिल्म का बजट काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इसके अलावा फिल्म को रीयलिस्टिक बनाने में भी काफी टीम का सहारा लिया जाता है जिसमें करोड़ो डॉलर का खर्च आ जाता है।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here