दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा टॉप 10 लिस्ट 2020

आज बात करेंगे दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा कौन सी है इसकी टॉप 10 लिस्ट 2020 के बारे में। कोई भी भाषा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक अपनी बात पहुँचाने का एक माध्यम है। मानव सभ्यता के उदय के साथ ही अनेक भाषाओं के बोलने का जन्म हो गया था। हालाकि कई ऐसी भी Language रही हैं जिनका समय के साथ पतन हो गया है। जबकि कुछ भाषाएँ आज भी फल फूल रही हैं। अब सवाल आता है कि विश्व में सबसे ज्यादा कौन सी भाषा बोली जाती है। इसके जबाव अलग अलग हो सकते हैं। बहुत से लोगो को लगता है कि World में अंग्रेजी को सबसे अधिक बोली जाती है लेकिन ऐसा नहीं है ऐसा हम क्यों कह रहे हैं यह आपको इस पोस्ट में पता चल जायेगा।

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा

इस दुनिया में सैकड़ों देश है और ज्यादातर देशों की अपनी अलग भाषा है। हालाकि कई देशों में भी अलग अलग छेत्र में अलग Language बोली जाती है जैसे हमारे देश भारत को ही देख लीजिये। यहां राज्य बदलते ही भाषा बदल जाती है। अगर किसी एक देश में सर्वाधिक भाषा बोली जाती है तो वह भारत देश है। अगर इस पूरे World की बात करे तो UN की एक रिपोर्ट के अनुसार विश्व में भाषाओं की संख्या 6809 है। जिनमें 90 प्रतिशत भाषा को बोलने वाले व्यक्तियों की संख्या 1 लाख से कम है। तो इस सूची में पहले स्थान पर कौनसी भाषा है चलिए जानते हैं।

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा

अगर बात की जाए सबसे अधिक आबादी वाले देशों की इस लिस्ट में पहले स्थान पर चीन आता है। जिसकी जनसंख्या 146 करोड़ से अधिक चीन में सबसे अच्छी बात यह है कि यहाँ के ज्यादातर लोग एक ही भाषा को बोलते हैं। इस सूची में दूसरे स्थान पर हमारा भारत आता है जिसे आप अनेक भाषाओं का देश भी कह सकते हैं।

1. मंदारिन

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा

आपको यह पढ़ने में अजीब लग रहा होगा कि चीन की राजकीय भाषा मंदारिन इस विश्व की सबसे अधिक लोगो द्वारा बोले जाने वाली भाषा है। आज तक आप इस लिस्ट में अंग्रेजी को ही प्रथम भाषा मानते होंगे। लेकिन यह भाषा दूसरे स्थान पर आती है चीन की मंदारिन भाषा करीब 1.11 अरब लोगो द्वारा बोली जाती है।

2. अंग्रेजी

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा

अंग्रेजी अंग्रेजों की अधिकारिक भाषा है। इन्होने जिस भी देश में शासन किया था वहां अंग्रेजी का प्रचार प्रसार किया है। अब दुनिया का शायद ही ऐसा कोई देश होगा जो अंग्रेजी भाषा के बारे में नहीं जानता होगा। विदेशों में बातचीत करने के लिए लोग अधिकतर अंग्रेजी का ही उपयोग करते हैं। यह World के 98.3 करोड़ लोगो द्वारा बोली जाती है।

3. हिंदी

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा

इस लिस्ट में हिंदी तीसरे स्थान पर है। अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो आप भी हिंदी भाषा को बोलते होंगे। बता दे कि भारत में अनेक भाषा है लेकिन सबसे ज्यादा लोग हिंदी बोली जाती है। देश के करीब 45 करोड़ लोगो के बात करने का जरिया हिंदी है। वहीं विदेश में रह रहे करीब 10 करोड़ लोग हिंदी को समझते हैं।

4. स्पेनिश

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा

अंग्रेजी की तरह स्पेनिश Language भी कई देशों में प्रचलित है बता दे कि स्पेनिश भाषा स्पेन देश की अधिकारिक भाषा है। लेकिन इसके अलावा अर्जेंटीना, वेनेजुएला, उरुग्बे, क्यूबा, कोस्टारीका, मैक्सिको, पेरू, पनामा, परागुए, बोलीविया, चिली जैसे देशों में भी स्पेनिश बोली जाती है। इन देशों के करीब 52 करोड़ लोग स्पेनिश बोलते हैं।

5. अरबी

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा

अरबी अरब देशों की प्रमुख भाषा है यह सउदी अरब, यमन, बहरीन, सीरिया, जॉर्डन, लेबनॉन, कुवैत, यूएई, ओमान, ईराक और इजिप्ट जैसे अरब देशो में बोली जाती है। बता दे कि अरबी भाषा अरबी इस्लाम धर्म की भाषा है जिससे कुरान ऐ शरीफ लिखी गयी है अरबी को बोलने वालो की संख्या 42 करोड़ से ज्यादा है।

6. मलय

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा

पूर्वी एशिया के देशों में मलय भाषा काफी लोकप्रिय है। इस भाषा को मूल रुप से मलेशिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया, ब्रुनेई में बोला जाता है दुनिया भर में मलय भाषा के बोलने वाले लोगो की संख्या 28 करोड़ से अधिक है।

7. रूसी भाषा

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा

यह रूस की अधिकारिक भाषा है बता दे कि रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है। हालाकि इसकी जनसंख्या बाकि बड़े देशों की तुलना में काफी कम है रूस में करीब 14.3 करोड़ लोग रहते हैं। यह रूस के अलावा यूरोप के कई देशों में भी बोली जाती है वर्तमान में रुसी भाषा के बोलने वालों की संख्या करीब 26.7 करोड़ है।

8. बंगाली

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा

इस भाषा को भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश और भारत के ही कुछ राज्यों जैसे पश्चिम बंगाल पूर्वी भारत में जैसे त्रिपुरा, असम में भी बोली जाती है। दुनियाभर में बंगाली भाषा को बोलने वाले लोगो की संख्या 26.1 करोड़ से अधिक है।

9. पुर्तगाली भाषा

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा

पुर्तगाल देश की प्रमुख भाषा पुर्तगाली को ब्राजील, अंगोला, वेनुजुएला, मोजाम्बिक जैसे देशों में भी बोला जाता है। विश्व में पुर्तगाली भाषा के बोलने वाले लोगो की संख्या 23 करोड़ के करीब है।

10. फ्रेंच

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह यूरोपीय देश फ्रांस की अधिकारिक Language है। इस देश के अलावा यह बेल्जियम, कनाडा़, कैमरून, हैती में भी बहुत लोकप्रिय है यह World के 22 करोड़ लोगो द्वारा बोली जाती है।

तो अब आप दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा कौन सी है जान गए होंगे। भले ही चीन की मंदारिन इस वर्ल्ड की सबसे अधिक बाले जाने वाली भाषा है लेकिन विश्व में अंग्रेजी सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। विश्व का कोई बड़ा टूर्नामेंट हो या दो देशों के बीच आपसी सहमति सभी में अंग्रेजी Language का प्रयोग किया जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर लोग अंग्रेजी को समझते है भारत में भी अंग्रेजी भाषा का प्रसार काफी तेजी से बढ़ा है।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here