eBook क्या है eBook कैसे लिखे और बनाये

eBook क्या है eBook कैसे लिखे और बनाये तो आज हम आपको इसी विषय के बारे में बताने जा रहे हैं अगर आपको भी पता नहीं है कि eBook क्या होता है तो आज आप जान जायेंगे. आज कल मोबाइल लैपटॉप या कंप्यूटर का प्रचलन काफी बढ़ गया है आपको हर किसी के पास स्मार्टफोन दिखाई दे जायेंगे. बैंक से लेकर शोपिंग तक सभी काम अब मोबाइल और कंप्यूटर से होने लगे हैं जिस तरह बैंक और शोपिंग ऑनलाइन हो गयी है उसी तरह Book यानी किताब भी ऑनलाइन हो गयी है तो ये सब कैसे हुआ है चलिए जानते हैं.

eBook क्या है eBook कैसे लिखे या बनाये
ebook kya hai ebook kaise likhe aur banaye

eBook क्या है

आज के समय बहुत से लोग चाहते है कि उन्हें book कही लेकर जाना न पड़े और वह बिना book के ही सब कुछ पड़ ले तो इस वजह से eBook काफी प्रचलन में आया है वैसे तो इन्टरनेट में भी आपको सारी जानकारी मिल जाती है लेकिन हर जगह इन्टरनेट की पहुँच नहीं है तो इस वजह से eBook बनाई गयी हैं जो बिना इन्टरनेट के काम करती हैं eBook का मतलब Electronic book होता है यह एक ऐसी बुक होती है जिसे आप सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल कंप्यूटर आदि से ही एक्सेस कर सकते हैं इनके अलावा यह बुक किसी भी डिवाइस से एक्सेस नहीं हो सकती है.

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है जब आप कही भी जाते है तो आपको कुछ पढ़ने के लिए बुक, बैग जैसी ले जानी पड़ती हैं लेकिन ईबुक के चलते आपको कहीं भी ये सब ले जाने की जरुरत नहीं है क्योंकि आप अपने काम की चीज एक बार इन्टरनेट से डाउनलोड करके फिर उसे बिना इन्टरनेट के भी eBook के जरिये पढ़ सकते हैं.

eBook को आप पीडीऍफ़ भी कह सकते है क्योंकि ये पीडीऍफ़ सॉफ्टवेयर के जरिये ही ओपन होती हैं आप चाहे तो ईबुक को प्रिंटर के जरिये अपने मोबाइल या कंप्यूटर से प्रिंट भी कर सकते हैं. जिस तरह आज के समय कंप्यूटर और मोबाइल की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ रही है उसी तरह ईबुक की मांग भी दिनों दिन बढ़ रही है. इन्टरनेट में भी आपको किसी भी विषय पर eBook मिल जाएगी.

eBook कैसे लिखे और बनाये

EBook क्या है ये तो आप जान गए होंगे अब आपको बताते है कि eBook कैसे लिखे और बनाये तो ईबुक लिखने के लिए आपको Google प्लेस्टोर में बहुत सारे एप मिल जायेंगे लेकिन अगर आप कोई प्रोफेशनल ईबुक लिखकर उससे पैसे कमाना चाहते है तो आपको Microsoft Office Word का प्रयोग करे क्योंकि यह ईबुक बनाने के मामले में सबसे बेहतर ऑप्शन है.

ईबुक लिखने के लिए क्या आवश्यकता होती है तो आपको बता दे इसके लिए कुछ भी आवश्यकता नहीं होती है आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से इबुक लिख सकते हैं आपको जिस भी विषय पर अच्छी खासी नॉलेज हो आप उस विषय पर eBook लिखिए.

eBook कैसे लिखे और बनाये इसके लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करे

अगर आप प्रोफेशनल सी दिखने वाली eBook लिखना चाहते है तो आपको कंप्यूटर का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि कंप्यूटर में आप अच्छी टाइपिंग स्पीड के साथ बहुत कम समय में इबुक लिख सकते हैं.

सबसे पहले आपको कंप्यूटर में Microsoft Office Word को ओपन करना है.

इसके बाद जिस भी विषय पर लिखना चाहते है उस विषय का टाइटल देकर लिखना शुरू कर दीजिये.

जब आपको लगे की इबुक कम्पलीट हो चुकी है तो आपको इसे पीडीऍफ़ फाइल में सेव कर लेना है.

पीडीऍफ़ फाइल को सेव करने के लिए आपको file option पर जाना है और save as पर क्लिक करना है.

इसके बाद अपनी इबुक को कोई नाम देकर फाइल को सेव कर लीजिये. इस तरह आपकी eBook बन जाएगी.

अगर आप अपनी eBook से पैसे कमाना चाहते है तो इन्टरनेट में मौजूद ऑनलाइन शोपिंग साईट जैसे अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, में भी इसे ऑनलाइन बेच सकते है अगर आपकी ईबुक किसी को भी उपयोगी लगेगी तो वह जरुर आपकी ईबुक खरीदेगा.

तो अब आप जान गए होंगे कि eBook क्या है या eBook क्या होता है आपने जाना कि ईबुक एक इलेक्ट्रॉनिक बुक है जो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से ही एक्सेस हो होती है इसे आप आसानी Microsoft Office Word की सहायता से बना सकते हैं और पैसा कमाने के लिए आप इसे ऑनलाइन शोपिंग साईट पर बेच सकते हैं.

ये भी पढ़े –

eBook क्या है eBook कैसे लिखे और बनाये
Rate this post

1 COMMENT

  1. Great share sir, padh kar majja aagya aur aapki writting skill boht hi badhiya hai kahi par bhi bor nhi huaa aur regular padhta raha..thanks for sharing sir aap thoda meri website dekh kar kuch suggest kar dijiye..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here