एक आधार कार्ड पर कितने सिम ले सकते हैं 2020 में

चलिए आज जानते है एक आधार कार्ड पर कितने सिम ले सकते हैं 2020 में पहले के समय सिम कार्ड नंबर लेना थोड़ा मुस्किल था। क्योंकि इसकी प्राइस काफी अधिक होती थी साथ ही इसे एक्टिवेट करने की प्रक्रिया भी काफी थोड़ी जटिल थी। सिम लेने के लिए आपको पहले एक फॉर्म भरना पड़ता था। अपने पहचान पत्र की फोटोकॉपी देने के साथ अपना पासपोर्ट साइज का फोटो भी देना होता था। इन्हें कंपनी के सेंटर भेजने के बाद 3 से चार में सिम चालू होती थी। लेकिन आधार कार्ड आ जाने के बाद अब यह प्रक्रिया बहुत आसान हो गयी है। क्योंकि इस डॉक्यूमेंट से आप महज कुछ मिनिट के अंदर अपनी सिम एक्टिवेशन करवा सकते हैं।

एक आधार कार्ड पर कितने सिम ले सकते हैं

कई बार ऐसा होता है कि हमारा मोबाइल चोरी हो जाता है या खो जाता है। जिसके साथ हमारी पर्सनल जानकारी के साथ हमारी सिम भी चली जाती है ऐसे में हमें नई सिम लेने की जरुरत पड़ती है। इसके अलावा कई और कारण होते है जब हम नई सिम खरीदने की आवश्यकता पड़ती है। कारण कुछ भी हो लेकिन सिम खरीदते वक्त हमारे दिमाग में यह प्रश्न जरुर आता है कि हम अपने एक आधार कार्ड पर कितना सिम ले सकते है। ऐसा तो हो नहीं सकता कि हम अपने नाम पर अनलिमिटेड सिम खरीदते जाए इससे सरकार और कंपनी को कोई अंतर न पड़े। तो इसी चीज को रोकने के लिए कुछ नियम बनाये गए हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए।

एक आधार कार्ड पर कितने सिम ले सकते हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अब आप ट्राई के नए नियम के मुताबिक एक आधार कार्ड पर 18 सिम ले सकते हैं। ट्राई भारत सरकार की एक संस्था है जिसे टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाता है। यह संस्था देश में मौजूद टेलिकॉम कंपनियों की देख रेख करती है। यह संस्था ग्राहकों की सुविधा के लिए बनाई गयी है ताकि कोई भी टेलिकॉम यानी सिम कंपनी मनमानी न कर सके।

वैसे आपको बता दे कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पहले के नियमानुसार आप एक आधार पर महज 9 सिम खरीद सकते थे। पहले भी इसकी अधिकतम सीमा तय की गयी थी। मतलब कोई भी व्यक्ति अपने नाम पर सिर्फ 9 सिम कार्ड ही ले सकता था यदि वह दसवां सिम खरीदता है तो वह एक्टिवेट नहीं होता था।

लेकिन ट्राई ने यूजर को राहत देते हुए अब सिम कार्ड की संख्या दोगुनी कर दी है। मतलब अब नए नियम के अनुसार आप अपने आधार से 18 सिम कार्ड खरीद सकते हैं। यह फैसला ऐसे लोगो की जरुरत को देखते हुए लिया गया है। जिन्हें अधिक सिम कार्ड की जरुरत पड़ती है। इससे न केवल व्यावसायिकों और संगठनों को फायदा मिलेगा बल्कि आम लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

एक आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं कैसे पता करे

अब आप ये भी जानना चाहते होंगे कि वर्तमान समय में आपके आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिवेट है। जब जिओ लांच हुआ था तब फ्री इंटरनेट के चक्कर में काफी लोगो ने एक से अधिक सिम खरीद लिए थे। कुछ लोगो ने तो ब्लैक में बेंचते हुए इसे धंधा बना लिया था। ऐसे में आपको अवश्य जानना चाहिए आखिर आपके आधार से कितने सिम चल रहे हैं और कोई इसका गलत फायदा तो नहीं उठा रहा है।

इस बारे में हमने पहले से ही एक आर्टिकल लिखा हुआ है। आपके आधार पर कितनी सिम चल रही हैं कैसे पता करे इसे आप साईट में सर्च करके या यहाँ से भी क्लिक करके पढ़ सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको काफी आसान भाषा में बताया गया है। इससे आप पता कर सकते हैं आपके नाम पर कितनी सिम मौजूद हैं। अगर कोई ऐसा नंबर चल रहा है जिससे आप अनजान हैं तो आपको उसे बंद करवा देना चाहिए।

तो अब आप जान गए होंगे कि एक आधार कार्ड पर कितने सिम ले सकते हैं जब भी लोग नया नंबर खरीदते है तो अक्सर उनके मन में भी यह सवाल जरुर आता है। लेकिन अब आप ट्राई के नए नियम के अनुसार कुल 18 सिम ले सकते हैं। हालाकि अगर आप इससे अधिक लेने की कोशिश करेंगे तो आपका नया नंबर एक्टिवेट नहीं होगा तो उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए उपयोग साबित होगी।

ये भी पढ़े –

4 COMMENTS

  1. Bhai meko aapse Kuch bat karni thi
    Maine email par.msg v kiya lekin aapne reply nahi diya..
    Aapse Request hai plz meko aap email kar dijiye ya fir mail par number bhej dijiye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here