एक एकड़ में कितने बीघा होते हैं इन दोनों में बड़ी इकाई कौन सी है

एक एकड़ में कितने बीघा होते हैं यह हर किसी को जानना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि हर किसी के आगे बीघा और एकड़ के बारे में बाते आ ही जाती है, अगर हमें पता हों कि एक एकड़ में कितने बीघा होते हैं (1 ekad me kitne bigha hote hai) तो हमें यह जानकारी बहुत काम आ सकती हैं।

एक एकड़ में कितने बीघा होते हैं

इस आर्टिकल में हम एकड़ और बीघा के बारे में सारी जानकारी लेकर आएं हैं, अगर आप एकड़ और बीघा के बारे में जानना चाहते हैं, तो आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

तो जैसा की हम सभी जानते हैं हमारा देश कृषि प्रधान है मतलब आज भी देश की आधे से ज्यादा आबादी जीवन यापन करने के लिए कृषि का सहारा लेती है। अब ऐसे में अगर कहीं जमीन मापी जाती है तो अक्सर बीघा या एकड़ में मापा जाता है हालाकि एकड़ और बीघा अलग अलग इकाई हैं जैसे मीटर और इंच अलग इकाई होती है।

ठीक उसी प्रकार लोग एकड़ और बीघा में कंफ्यूज रहते हैं क्योंकि कई जगह लोग एकड़ में जमीन मापते हैं जैसे शहरी इलाकों में जबकि बीघा शब्द को अक्सर ग्रामीण इलाकों में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे कि एक एकड़ में कितने बीघा होते हैं और इनमें से बड़ी इकाई कौन सी है तो आपको बता दे कि इनमें बड़ी इकाई एकड़ होती है तो चलिए इसे अच्छे से समझते हैं।

बीघा क्या होता है

एक एकड़ में कितने बीघा होते हैं, यह जानने के लिए आपको बीघा के बारे में जानना आवश्यक है, बीघा एक जमीन मापने का तरीका है, इसका प्रयोग उत्तर भारत में मुख्य रूप से किया जाता है, इसके अलावा पड़ोसी देशों नेपाल और बांग्लादेश में भी बीघा के जरिए भूमि नापने का प्रचलन पाया जाता है।

बीघा का प्रयोग विभिन्न भूमियों पर जमीन के बड़े हिस्सों को मापने के लिए किया जाता है, बीघा का प्रयोग एक बेंचमार्क के रूप में किया जाता है, जो एरिया मापने के लिए इस्तेमाल होता है।

भारत के अलग अलग राज्यों में कृषि भूमि को मापने के लिए गज, हाथ, कट्टा, जरीब, बिस्सा, बिस्वान्सी, उनवांसी, कचवांसी, बीघा, किल्ला, एकड़, हेक्टेयर आदि शब्दों का इस्तेमाल होता है, इनमें से एकड़ और बीघा शब्दों का इस्तेमाल अधिकांश किया जाता है।

बीघा का इस्तेमाल मुख्य रूप से भारत के उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, असम, बिहार, गुजरात, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में ज्यादा किया जाता है।

एक एकड़ में कितने बीघा होते हैं

एक एकड़ में कितना बीघा होता है, इसे आपको समझना होगा कि बीघा का क्षेत्र (area) निर्धारित नहीं होता, भारत में एकड़ और बीघा के मापन कि परिभाषा हर जगह अलग-अलग है और परिभाषा राज्य के अनुसार होती है।

एक बीघा में बीस कट्टा होता है और एक कट्टा में बीस धूर होता है, एक धूर एक वर्ग लग्गा के बराबर होता है, भारत में हर जगह लग्गा की लंबाई अलग-अलग होती है, इसलिए बीघा का क्षेत्रफल भी अलग-अलग होगा और इसी लिए एक एकड़ में बीघा की वैल्यू भी अलग-अलग होती है।

भारत के विभिन्न राज्यों में 1 एकड़ की बीघा में वैल्यू

जैसा कि हमने आपको बताया कि हर जगह एक एकड़ की बीघा में value अलग-अलग होती है, यह value हर राज्य के अनुसार नीचे दी गई है जो आप जरूर देखें।

  • असम में 1 एकड़ = 3.025 बीघा
  • हिमाचल प्रदेश में 1 एकड़ = 5 बीघा
  • पंजाब में 1 एकड़ = 4 बीघा
  • मध्य प्रदेश में 1 एकड़ = 3.63 बीघा
  • उत्तर प्रदेश में 1 एकड़ = 1.568 बीघा
  • गुजरात में 1 एकड़ = 2.5 बीघा
  • बिहार में 1 एकड़ = 1.6 बीघा
  • हरियाणा में 1 एकड़ = 4 बीघा
  • पश्चिम बंगाल में 1 एकड़ = 3.025 बीघा
  • उत्तराखंड में 1 एकड़ = 5 बीघा
  • राजस्थान में 1 एकड़ = 1.6 बीघा

भारत में राज्यों के अनुसार बीघे की वैल्यू निर्धारित की हुई है, इसलिए राज्य या प्रान्त के अनुसार आप एक एकड़ बराबर कितने बीघे होते हैं, ये पता कर सकते हैं।

सामान्य तौर पर एक एकड़ की वैल्यू / 1 एकड़ जमीन कितनी होती है?

एक एकड़ में कितनी जमीन या कितना एरिया होता है, यह भी एक व्यक्ति को जानने के लिए आवश्यक है, एक एकड़ को मापने के लिए आप नीचे दिए गए अंको का प्रयोग कर सकते हैं और आसानी से पता लगा सकते हैं कि एक एकड़ में कितनी भूमि होती है।

  • 1 एकड़ में 4840 वर्ग गज होता है।
  • 1 एकड़ में 4046.8 वर्ग मीटर होता है।
  • 1 एकड़ में 43560 वर्ग फुट होता है।
  • 1 एकड़ में 0.4047 हेक्टेयर होता है।
  • 1 एकड़ में 4 बीघा होता है।

नेपाल में भी बीघा का इस्तेमाल

जहां भारत में बीघा से भूमि नापने का प्रचलन है, वहीं नेपाल में भी बीघा से भूमि नापी जाती है, विश्व स्तर पर भूमि नापने के लिए मिट्रिक प्रणाली का उपयोग किया जाता हैं लेकिन नेपाल में इसका प्रयोग बहुत ही कम होता है।

एक बीघा में कितने एकड़ होते हैं नेपाल में

अगर आप नेपाल के रहने वाले हैं तो हम आपको बता दें कि नेपाल में एक बीघा में 1.67 एकड़ होते हैं।

नेपाल में एक बीघा में कितनी रोपनी होते हैं

नेपाल में रहने वालो के लिए नेपाल में एक बीघा में कितनी रोपनी होती हैं, यह जानना भी जरूरी है, नेपाल में एक एकड़ में 13.31 रोपनी होती हैं।

बांग्लादेश में बीघा का इस्तेमाल

जैसा कि आपको पता हैं कि भूमि मापने के लिए भारत में बीघा का इस्तेमाल होता ही है और नेपाल में भी बीघा का इस्तेमाल होता है इसके साथ ही आपको बता दें कि बांग्लादेश में भी बीघा का इस्तेमाल होता है।

बांग्लादेश में भूमि मापने के लिए मुख्य रूप से बीघा और काथा यूनिट्स का प्रयोग किया जाता है, इसके अलावा मिट्रिक प्रणाली भी प्रयोग में लाई जाती है।

बांग्लादेश में एक बीघा में कितने एकड़ होते हैं

आपको भारत और नेपाल के बीघा के बारे में पता चल गया होगा, अब मैं आपको बता दूं कि बांग्लादेश में एक एकड़ के बराबर तीन बीघा जमीन होती हैं, यानी एक एकड़ बराबर तीन बीघा।

ये भी पढ़े –

एक बिटकॉइन की कीमत कितनी है

दुनिया के 10 सबसे सस्ते देश भारत का 1 रूपए 3000 नोट के बराबर

फ़िजी देश में बीघा का इस्तेमाल

भारत, नेपाल और बांग्लादेश के अलावा फ़िजी नामक देश में भी बीघा का इस्तेमाल भूमि मापने के लिए किया जाता हैं।

अब आपके मन में फ़िजी के एक एकड़ में कितना बीघा होता हैं यह सवाल उठ रहा है तो मैं आपको बता दूं कि फ़िजी में एक एकड़ भूमि के बराबर एक बीघा भूमि ही होती है अर्थात हम कह सकते हैं फ़िजी में एकड़ को ही बीघा कहा जाता हैं।

एकड़ और बीघा से सम्बंधित FAQ

एक एकड़ जमीन कितना होता है?

एकड़ जमीन मापने की अंतर्राष्ट्रीय इकाई है जिसे अधिकतर देश इस्तेमाल करते हैं अगर एक एकड़ को मीटर या फिर फुट में परिवर्तित करें तो एकड़ 4046.85 वर्ग मीटर के बराबर होता है जबकि फुट में यह 43,560 वर्ग फुट के बराबर होता है।

एक एकड़ में कितना बीघा होता है?

जैसा की हमने आपको बताया की अलग अलग इलाकों में एकड़ को बीघा में बदलने पर अलग अलग परिमाण मिलते हैं ऐसे में अगर आपको अपने क्षेत्र में पता करना है तो इसकी जानकारी आपको ऊपर पोस्ट में दी गयी है ऐसे में आप आसानी से अपने एरिया की जमीन पता कर सकते हैं वहीं एक एवरेज को देखे तो एक एकड़ में 1.6 बीघा होते हैं।

एकड़ और बीघा में बड़ी इकाई कौन सी है?

एकड़ और बीघा में बड़ी इकाई एकड़ होती है क्योंकि एक एकड़ में 1.6 बीघा होते हैं इसके अलावा भूमि मापने के लिए बीघा का उपयोग को अधिकतर भारत और इसके पड़ोसी देखों में किया जाता है जबकि एकड़ एक अंतर्राष्ट्रीय इकाई होती है ऐसे में इसे अधिकतर देशों में प्रयोग किया जाता है

हेक्टेयर क्या होता है?

जब भी कृषि विभाग कोई सूचना देता है तो कई बार वह हेक्टेयर शब्द का भी इस्तेमाल करता है जैसे कोई कीटनाशक या दवाओं का इस्तेमाल करना है तो वह बताते हैं कि आपको इतने हेक्टेयर में इतने लीटर कीटनाशक दवाओं का इस्तेमाल करना है यह भी एकड़ की तरह भूमि मापने की इकाई है।

एकड़ और हेक्टेयर में कौन बड़ा है?

एकड़ और हेक्टेयर में बड़ी इकाई एकड़ ही होती है क्योंकि एक एकड़ में 0.40 हेक्टेयर होता है हालाकि कृषि विभाग में एकड़ से ज्यादा हेक्टेयर शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

Conclusion

तो आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि 1 एकड़ में कितने बीघा होते हैं, हमें उम्मीद हैं कि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छे से पता चल गई है। आप चाहे तो हमें Comment करके बता सकते हैं, कि आपको यह जानकारी कैसी लगी या आपको भविष्य में किस Topic पर जानकारी चाहिए, हम हर संभव प्रयास करके आपको हर Topic पर जानकारी देने का प्रयास करेंगे। आज के इस आर्टिकल 1 ekad me kitne bigha hote hai को यहां तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, हम आपसे अगले आर्टिकल में एक नई जानकारी के साथ मिलेंगे। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगती है, तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और लोगो तक पहुंचाएं, ताकि हर व्यक्ति को एकड़ और बीघा के बारे में जानकारी मिल सके।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment