एक Number से दो Mobile में Whatsapp कैसे चलाये

Whatsapp दुनिया का दूसरा सबसे सोशल नेटवर्क साईट है जिसे दुनियाभर में करोड़ो लोग यूज करते हैं. भारत की बात करे तो भारत में करीब 20 करोड़ लोग व्हाट्सएप चलाते हैं और यह दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. इस सोशल साईट को लोग न सिर्फ पर्सनल बल्कि अपने बिजनेस के लिए भी इसे यूज़ कर रहे हैं. चुकीं यह सोशल नेटवर्क काफी पोपुलर है इसलिए आये दिन इससे जुड़ी टिप्स और ट्रिक आती रहती है जैसे आप एक मोबाइल में दो व्हाट्सएप चला सकते हैं अगर आप इस ट्रिक के बारे में नहीं जानते आप इस वेबसाइट के सर्च बॉक्स में सर्च करके इस पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं. आज के इस लेख में हम आपको एक Number से दो Mobile में Whatsapp कैसे चलाये इसके बारे में बताने जा रहे हैं. तो इसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा चलिए जानते हैं.

एक Number से दो Mobile में Whatsapp कैसे चलाये

यदि आप एक समय एक ही नंबर के व्हाट्सएप को दो अलग अलग स्मार्टफोन में चलाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास दो स्मार्टफोन होना चाहिए जिसमें व्हाट्सएप सपोर्ट करता हो इसके साथ आपको इस काम के लिए इन्टरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता पड़ेगी.

एक Number से दो Mobile में Whatsapp कैसे चलाये

यदि आप एक स्मार्टफोन और Whatsapp यूजर हैं तो आपको पता ही होगा कि जब हम एक स्मार्टफोन में व्हाट्सएप को लॉग इन करते हैं तो दूसरे स्मार्टफोन में चल रहा व्हाट्सएप अपने आप बंद हो जाता है हालाकि इसके पुराने डेटा को आप उस स्मार्टफोन में देख सकते हैं. लेकिन यदि आप व्हाट्सएप को अपने PC या लैपटॉप में वेब व्हाट्सएप के जरिये चलाते हैं तो स्मार्टफोन में इनस्टॉल व्हाट्सएप चलता रहता है. यानी आपका अकाउंट लैपटॉप या PC और स्मार्टफोन दोनों में एक्टिव रहता है लेकिन सवाल ये है कि 1 Number से 2 फोन में Whatsapp कैसे चलता है तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के किसी ब्राउज़र क्रोम को ओपन करे यदि आपके पास यह ब्राउज़र नहीं है तो इसे प्लेस्टोर से डाउनलोड कर ले. इस ब्राउज़र को ओपन करने के बाद आपको इसे Desktop Site वर्जन में चलाना है.

एक Number से दो Mobile में Whatsapp कैसे चलाये

अब आपको ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में web.whatsapp.com लिखकर सर्च करना है. यह व्हाट्सएप की अधिकारिक वेबसाइट है जो व्हाट्सएप को PC या लैपटॉप में चलाने के लिए बनाई गयी है.

एक Number से दो Mobile में Whatsapp कैसे चलाये

सर्च करने के बाद जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपको एक QR Code दिखाई देगा जिसे आपको व्हाट्सएप के स्कैनर से सर्च करना है.

अब अपने स्मार्टफोन के व्हाट्सएप को ओपन करे. इसके होमपेज पर आपको ऊपर दायी तरफ तीन डॉट दिखाई देंगे जिन्हें आप मेनू भी कह सकते हैं इनपर आपको टैप करना है.

एक Number से दो Mobile में Whatsapp कैसे चलाये

इसके बाद आपको तीसरा ऑप्शन whatsapp web दिखाई देगा इस पर आपको टैप करना है.

अब इस एप के स्कैनर से दूसरे स्मार्टफोन के QR Code को स्कैन करे. स्कैन कम्पलीट होने के बाद दूसरे स्मार्टफोन में भी व्हाट्सएप ओपन हो जायेगा. तो इस तरह आप 1 number से 2 whatsapp को अलग अलग मोबाइल फोन में चला सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि एक Number से दो Mobile में Whatsapp कैसे चलाये यहां आपको काफी आसान तरीका बताया गया है. इन स्टेप को फॉलो करके आप अपने PC या लैपटॉप में भी व्हाट्सएप चला सकते हैं. आपको बताया गया ये तरीका PC में भी काम करता है. यदि आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here