इंग्लिश बोलना कैसे सीखे 20 से भी अधिक तरीके

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि इंग्लिश बोलना कैसे सीखे 20 से भी अधिक तरीके आपको तो पता ही है कि वर्तमान समय में अंग्रेजी दुनिया की सबसे लोकप्रिय भाषाओं में से एक है। आज के समय में हर किसी को कभी न कभी English की जरूरत पड़ती ही है इसलिए English को बोलना, पढ़ना और लिखना अवश्य आना चाहिए, तभी आपको अहमियत मिलती है जिस प्रकार हिंदी भाषा की लिपि देवनागरी है वैसे ही इंग्लिश की लिपि रोमन है।

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

वैसे देखा जाए तो इंग्लिश आज इंटरनेशनल लैंग्वेज बन गयी है क्योंकि आज के समय किसी भी दो देशों के बीच अंग्रेजी में ही बातचीत की जाती है ऐसे में अगर आपको इंग्लिश भाषा का ज्ञान होगा तो आप दुनिया में कही भी सफर कर सकते हैं तो चलिए वक्त जाया ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि English Bolna Kaise Sikhe उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

अगर आपको भी इंग्लिश बोलना सीखना है तो आज हम इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे आप अंग्रेजी बड़ी ही आसानी से सीख सकते हैं, इसलिए आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़िएगा इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात आपको बहुत ही फायदा होने वाला है।

Contents show

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

आज के समय में English एक बहुत ही बड़ी जरूरत बन गई है इसके बिना आप अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं अंग्रेजी के बिना सब कुछ अधूरा सा लगने लगता है चाहें जो भी जगह हो स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, ऑफिस आदि, हर जगह English का ही प्रयोग किया जाता है हमें अपनी मातृ भाषा को तो कभी सीखने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि वह हमारी खुद की मातृ भाषा होती है।

लेकिन अंग्रेजी को सीखना ही पड़ता है वैसे तो आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें इंग्लिश बोलना आता है लेकिन उन्हें बेहतर ढंग से अंग्रेजी बोलना नहीं आता है, जिनको इंग्लिश बोलना नहीं आता है वह लोग खुद को बाकियों से पीछे समझने लगते हैं और इसी चक्कर में वह अंग्रेजी की क्लास लगाना शुरू कर देते हैं।

इसके अलावा भी वह ऐसे बहुत से तरीकों को आजमाने लगते हैं लेकिन सफल नहीं हो पाते हैं लेकिन आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में अच्छे-अच्छे, आसान और कारगर तरीकें बताएंगे जिनसे आपको फटाफट अंग्रेजी बोलनी आ जाएगी इसके लिए आपको हमारा यह आर्टिकल बड़े ही ध्यान से पढ़ना होगा।

अंग्रेजी सीखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

अगर आप अपने मन में दृढ़ निश्चय कर लें कि यह चीज तो करनी ही करनी है तो आपको उस चीज को पाने से कोई नहीं रोक सकता है बस आपका इरादा और ध्यान सिर्फ और सिर्फ आपके लक्ष्य पर ही होना चाहिए English Bolna Kaise Sikhe यह काम भी ज्यादा मुश्किल नहीं है नीचे बताए गए तरीकों (Tips) को फॉलो करके आप English को बड़ी ही आसानी से सीख सकते हैं।

किसी भी चीज को सीखने के लिए कोई उम्र नहीं होती है आपने उस मशहूर कहावत के बारे में तो सुना ही होगा ‘जब जागो तब सवेरा’ यानी आप जब भी कुछ नया सीखना चाहें सीख सकते हैं कुछ भी नई चीज सीखने की कोई उम्र नहीं होती है।

1. English में सोचना शुरू करिए

English सीखने और बोलने के लिए सबसे जरूरी कदम होता है कि आपको अंग्रेजी में ही सोचना शुरू कर देना है यह हमारा स्वभाव है कि सबसे पहले हम अपनी मातृ भाषा में ही सोचते हैं लेकिन अंग्रेजी सीखने के लिए यह चीज बिल्कुल ही गलत है, अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो आपको इसी सोच में बदलाव लाना होगा।

आपको कोई भी विचार सबसे पहले मातृ भाषा में नहीं बल्कि English में सोचने पर जोर डालना है अपितु इसे अपनी आदत ही बना लेना है ऐसे करने से आपकी अंग्रेजी भाषा में पकड़ बनने लगेगी और आप जल्दी ही इंग्लिश सीख जाएंगे।

2. व्याकरण (Grammar) पर ज्यादा जोर न डालें

अगर आप English सीखना चाहते हैं तो आपको व्याकरण के नियम (Grammar Rules) और भाषा के अनुवाद पर अधिक ध्यान नहीं देना है अगर आप Grammar पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखेंगे तो आपका सारा समय वाक्य बनाने में ही चला जाएगा और आप English को सही तरीके से नहीं बोल पाएंगे, इसलिए आपको व्याकरण के नियम में नहीं पड़ना है और अच्छे से English बोलने की कोशिश करनी है फिर आप धीरे-धीरे आप अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे।

3. छोटे वाक्य बोलिए

अब अगले चरण में आपको कम शब्दों का प्रयोग करके वाक्यों को बोलना या सामने वाले को जवाब देना है आपको इस बात का ध्यान रखना है कि यह प्रक्रिया ठीक उसी तरह से होनी चाहिए जैसे एक बच्चा शुरू-शुरू में नई भाषा को सीखते समय उत्तर देता है आपके अंदर आत्मविश्वास जागने में थोड़ा सा समय लगेगा लेकिन आप अंग्रेजी में वाक्य बनाना सीख जाएंगे और फटाफट इंग्लिश बोल पाएंगे।

4. बिल्कुल भी ना घबराएं

जब कोई भी काम घबराकर किया जाता है तब वहां पर गलतियां होने के आसार ज्यादा रहते हैं और इससे आपका आत्मविश्वास भी कम होता है इसलिए सबसे पहले तो आपको यह घबराने वाली आदत को को छोड़ना होगा तभी आप इंग्लिश बोलना सीख पाएंगे।

आपको सकारात्मक पहलू की तरफ ही ध्यान देना है आप एक नई भाषा सीखने जा रहे हैं और शुरु शुरु में तो गलतियां सभी से होती है इन गलतियों की आपको कोई सजा थोड़ी ना मिलेगी इसलिए आपको घबराना तो बिल्कुल भी नहीं है।

5. अंग्रेजी में खबरें देखिए

आप टेलीविजन पर खबरें तो देखते ही होंगे लेकिन जब तक आप अंग्रेजी सीखने न जाएं तब तक आप को यह आदत डाल लेनी है कि आपको खबरें अंग्रेजी में ही देखनी है जिस तरह से न्यूज एंकर English में खबरें बताते हैं वह सबसे सरल और बोलचाल की भाषा ही होती है यह तरीका आपके इंग्लिश बोलने में बहुत ही सहायक होगा।

6. English सबटाइटल वाली फिल्में देखें

आपको टीवी सीरियल्स और फिल्में देखना तो पसंद ही होगा यह सब आप अपनी मातृभाषा में देखते होंगे लेकिन आपने इंग्लिश सीखने का सोचा ही है तो आप यह मनोरंजन की चीजें अंग्रेजी भाषा में सबटाइटल के साथ भी देख सकते हैं इससे निश्चित तौर पर आपको इंग्लिश सीखने में सहायता मिलेगी, उनके फेशियल एक्सप्रेशन को देखकर आप बड़ी ही सरलता से अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं अगर कुछ समझ ना आए तो सबटाइटल तो आपके पास उपलब्ध है ही।

7. English गाने सुनिए

गाने सुनना तो सभी लोगों को पसंद होता है खाली समय में जब आप बोर हो रहे हों तब आप English गानों को सुन सकते हैं, अगर कोई गाना समझ ना आए तो आप उनके लिरिक्स को भी पढ़ सकते हैं।

8. English Newspaper पढ़िए

अगर आपने अभी तक अंग्रेजी अखबार पढ़ना शुरू नहीं किया है तो आप यह English सीखने के दौरान कर सकते हैं यह आपके बहुत ही काम आएगा, आज से ही आपको अपने अखबार वाले को कहकर अंग्रेजी अखबार लेने शुरू कर देने चाहिए।

भले ही आप को इंग्लिश में अखबार पढ़ने का शौक नहीं है लेकिन आपको यह हमेशा ध्यान रखना है कि English पढ़ने और सीखने में English Newspaper की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है, हो सकता है कि शुरू में आपको अंग्रेजी अखबार पढ़ना अच्छा ना लगे लेकिन आप अपने मनपसंद विषय वाले अखबार को पढ़ सकते हैं।

9. अंग्रेजी में कहानियां पढ़िए और सुनिए

बचपन में अपने बहुत सी कहानियां सुनी होंगी बचपन में तो सभी को कहानियां सुनना अच्छा लगता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बड़े होकर कहानियां सुन और पढ़ नहीं सकते हैं कहानियां पढ़ने के लिए आप अंग्रेजी की किताबें भी ला सकते हैं।

क्योंकि कहानियों को पढ़ना और सुनाना बहुत ही सरल काम होता है आप छोटे-छोटे बच्चों को भी कहानियां सुना सकते हैं कहानियां पढ़ना और सुनाना आपके अंग्रेजी सीखने में बहुत काम आएगा।

10. प्रतिदिन अभ्यास करें

आपने वह कहावत तो जरूर सुनी होगी ‘प्रैक्टिस मेक्स ए मैन परफेक्ट’ यह कहावत हर उस व्यक्ति पर अमल होती है जो अपने जीवन में कुछ ना कुछ पाना चाहता है अभ्यास ही सफलता की पूंजी होती है, व्यक्ति अपने परिश्रम से कुछ भी पा सकता है अगर आप प्रतिदिन इंग्लिश का अभ्यास करेंगे तो एक न एक दिन आप इंग्लिश जरूर सीखेंगे।

11. इंग्लिश में मुहावरे

मुहावरों से आपकी बहुत ही अच्छी दोस्ती होती है लेकिन ज्यादातर मौकों पर यह मुहावरे आपकी मातृ भाषा में ही होते हैं लेकिन इस बार क्यों न अंग्रेजी मुहावरे सीखे जाए, अगर आप इंग्लिश मुहावरों को सीख लेंगे तो यह आपकी शब्दावली को पक्का कर देंगे और आप बड़ी ही आसानी से इंग्लिश बोलना सीख जाएंगे।

12. Mobile Apps का भी सहारा ले सकते हैं

वर्तमान समय में जमाना डिजिटल दुनिया का हो चला है Mobile Apps के जरिए उन कामों को किया जा सकता है जिनकी हम पहले कल्पना भी नहीं कर सकते थे इन्हीं apps के जरिए आप English बोलना सीख सकते हैं गूगल प्ले स्टोर पर आपको ऐसे बहुत से ऐप देखने को मिल जाएंगे जो इंग्लिश की ट्यूशन देते हैं, इन एप्स पर आपको अंग्रेजी सीखने के लिए अनेक प्रकार के video lesson देखने को मिल जाते हैं जिनकी सहायता से आप प्रतिदिन थोड़ा सा समय निकाल कर भी इंग्लिश सीख सकते हैं।

13. प्रतिदिन 10 नए Words को सीखिए

अंग्रेजी सीखने के लिए आपको बहुत से English Words की नॉलेज होनी भी बहुत ही जरूरी होती है यह नॉलेज आपको डिक्शनरी से बड़ी आसानी से मिल जाएगी, आपको यह ठान लेना है कि प्रतिदिन आप इंग्लिश के 10 नए शब्द तो जरूर सीखेंगे इससे आपकी स्पीकिंग स्किल्स का भी विकास होता है।

जिन शब्दों को आप सीखते हैं उनका आप अपने दैनिक जीवन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और फिर आप बड़ी ही आसानी से अंग्रेजी सीख सकते हैं जो शब्द आपको कठिन लगे उन्हें आप अलग से नोट कर सकते हैं नोट किए हुए शब्दों को आप हफ्ते में एक बार जरूर पढ़े ताकि वह शब्द आपको हमेशा याद रहें।

14. YouTube के द्वारा English को बोलना सीखें

अगर आप अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो यूट्यूब भी एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म साबित हो सकता है, यहां पर आपको ऐसे बहुत से वीडियोस मिल जाएंगे जिन्हें देखकर आप अपनी इंग्लिश सीख सकते हैं, YouTube पर आपको बहुत ही अच्छे और सरल तरीके से इंग्लिश बोलना सिखाई जाती है यूट्यूब का एक यह फायदा भी है कि यहां पर आपको बिल्कुल सही जानकारी मिलती है।

15. English Phrases को बनाना सीखें

अंग्रेजी बोलते समय अगर आप वाक्यों को प्रभावशाली बनाना चाहते हैं तो आपको अंग्रेजी वाक्यांशों को कैसे बनाया जाता है यह सीखना होगा अतः आप अच्छी-अच्छी किताबों की सहायता ले सकते हैं, ध्यान रखें कि आपको विशेष वाक्यांशों पर ही ध्यान देना है।

16. Tongue Twister शब्दों का अधिक प्रयोग करें

ऐसे कई Tongue Twister हैं जिनका अभ्यास करके आप अपने उच्चारण में काफी सुधार ला सकते हैं टंग ट्विस्टर यानी एक जैसे शब्दों के सम्मेलन से बने वाक्य या वाक्यांश जैसे कि ‘upper roller lower roller’, ‘betty botter bought some butter’ आदि लगातार बोलने का अभ्यास करके आप अपनी जुबान को साफ कर सकते हैं।

17. आईने (Mirror) के सामने अंग्रेजी बोलकर देखें

आपको आईने को अपना दोस्त बना लेना है अगर आप अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन आईने के सामने खड़े रहकर इंग्लिश बोलनी चाहिए, तभी आपके अंदर आत्मविश्वास जागेगा यह बहुत ही कारगर तरीका है और अंग्रेजी सीखने वाला हर व्यक्ति इस तरह तरीके को अपनाता है आईने के सामने खड़े रहकर आप अपनी बॉडी लैंग्वेज और अपने हाव-भाव पर ठीक तरह से ध्यान दे पाएंगे।

18. खुद का Test लीजिए

खुद का टेस्ट लेना भी एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है इस तरीके को फॉलो करके आप इस बात का सही से अंदाजा लगा सकते हैं कि आपका इंग्लिश में कितना सुधार हुआ है आपको अपना यह टेस्ट प्रतिदिन लेना है पर हर टेस्ट में हमेशा कुछ न कुछ सुधार करने का ही सोचना है।

19. गलत अंग्रेजी बोलने से कभी नहीं डरना चाहिए

आपको English बोलने से कभी नहीं डरना है आपको यह कभी नहीं सोचना है कि अगर आपने गलत इंग्लिश बोली तो लोग आपका मजाक उड़ाएंगे, आपको दूसरों के बारे में कभी नहीं सोचना है और हमेशा अपने लक्ष्य पर ही ध्यान केंद्रित रखना है आपको अपने मन से डर को तो बिल्कुल ही निकाल देना है तभी जाकर आप आगे बढ़ पाएंगे।

20. Group Discussion भी कर सकते हैं

ग्रुप डिस्कशन एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है जिससे आप अपनी अंग्रेजी को सीख और इंप्रूव कर सकते हैं जब भी आप अपने दोस्तों से मिले तो अंग्रेजी सीखने के लिए उनके साथ ग्रुप डिस्कशन करें जब भी आप कोई गलत शब्द बोले या आपको किसी शब्द की स्पेलिंग ना आए तो आपको घबराना नहीं चाहिए।

बल्कि आप अपने दोस्तों से उस शब्द का मतलब या स्पेलिंग पूछ सकते हैं ग्रुप डिस्कशन के जरिए आप अपने अंदर आत्मविश्वास जगा सकते हैं जिससे आपको इंग्लिश बोलने में आसानी होगी।

अगर आपको अभी भी कुछ समझ नहीं आया है तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ भी सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द ही देंने की कोशिश करेंगे। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल इस आर्टिकल में हमने जाना कि इंग्लिश बोलना कैसे सीखे 20 से भी अधिक तरीके उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा ही आर्टिकल पसंद आया है दोस्तों हमारी हमेशा से यही कोशिश रही है कि हम आपके सामने संपूर्ण और सही जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश करें और आप जो जानकारी जानने के इच्छुक हैं वह जानकारी आपको प्राप्त हो जाए।

ये भी पढ़े –

आधार कार्ड में अपना फोटो कैसे चेंज करवाएं

दुनिया की सबसे पुरानी भाषा कौन सी है टॉप 10 लिस्ट

पीएचडी क्या होता है कैसे करें सैलरी फीस और योग्यता जानिये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here