मनुष्य की आँख कितने मेगापिक्सेल की होती है यहाँ जाने

मनुष्य की आँख कितने मेगापिक्सेल की होती है हम सभी जानते है कि हमारी आखें हमारे लिए कितनी महत्वपूर्ण होती हैं इन आँखों से ही हम इस रंगीन दुनिया को देख पाते हैं वैसे जब हम किसी दुकान पर मोबाइल खरीदने जाते हैं तो मोबाइल के कैमरे का Megapixel जरुर देखते हैं और ज्यादा से ज्यादा मेगापिक्सल वाला कैमरा वाला मोबाइल खरीदने की कोशिश करते है.

Megapixel
Megapixel

मनुष्य की आँख कितने मेगापिक्सेल की होती है

आपको बता दे कि मानव की आँख भी एक कैमरे की भांति ही काम करती है लेकिन क्या आप जानते है Human Eye कितने मेगापिक्सल की होती है अगर नहीं जानते तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने की कोशिश करेंगे.

आपने अपने स्कूल में जरुर पढ़ा होगा कि जब प्रकाश किसी बस्तु से टकराकर हमारी आँखों की रेटिना पर पड़ता है तो उस बस्तु का प्रतिबिम्ब रेटिना पर बनता है और रेटिना पर बनने वाले प्रतिबिम्ब संवेदनाओं द्वारा हमारे मस्तिष्क तक पहुँचता है जिससे हमें पता चलता है कि हम कौनसी बस्तु देख पा रहे हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए वैज्ञानिकों ने कैमरे का अविष्कार किया है कैमरे की बात करे तो इसमें रेटिना की जगह लेंस काम करता है यानी किसी बस्तु का प्रतिबिम्ब कैमरे के लेंस पर बनता है.

अगर मान लिया जाए कि मानव नेत्र कैमरे के समान है तो सभी के मन में एक सवाल उठता है कि हम कैमरे की क्षमता को तो Megapixel में बता सकते हैं लेकिन मनुष्य की आँख कितने मेगापिक्सल कैमरे के समान हैं. जब हम घर पर मोबाइल टीवी या कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं उन सभी में एक निश्चित नंबर का मेगापिक्सल कैमरा होता है जो किसी बस्तु की छवि की क्वालिटी को दर्शाता है.

एक शौध में पाया गया है कि एक साधरण व्यक्ति की आखों में 24 हजार इनटू 24 हजार पिक्सल होते हैं जो 576 Megapixel के बराबर है. देखा जाए तो सरल शब्दों में व्यक्ति की दोनों आँखे मिलकर जो चारों तरफ के द्रश्य की छवि मस्तिष्क में पहुँचती है वो कुल मिलाकर एक बहुत बड़े क्षेत्र की छवि बनाता है जो लगभग 576 मेगापिक्सल के बराबर होता है.

अब आप जान गए होंगे कि मनुष्य की आँख कितने मेगापिक्सेल की होती है इस लेख से आपको अपनी आँखों के बारे में काफी कुछ जानकारी मिल गयी होगी.

ये भी पढ़े –

8 COMMENTS

  1. बहुत-बहुत अच्छा आर्टिकल है आपकी वेबसाइट मैंने सब्सक्राइब किया था इसलिए नोटिफिकेशन भी मिल गया आपका आर्टिकल बहुत अच्छा है

  2. धन्यवाद मित्र
    बहुत अच्छी जानकारी दी है आपने
    यह सवाल कब से मन में उठ रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here