Facebook का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

चलिए आज आपको बताते है Facebook का मालिक कौन है फेसबुक किस देश की कंपनी है वैसे आज के समय शायद ही ऐसा कोई स्मार्टफोन यूजर होगा। जिसे इस सोशल मीडिया साईट के बारे में पता नहीं होगा। अगर चाइना को छोड़ दे तो दुनिया के अधिकतर देश के लोग फेसबुक का उपयोग करते है। यही कारण है कि इसके दुनियाभर में अरबों यूजर है Facebook को सोशल मीडिया नेटवर्किंग का किंग माना जाता है क्योंकि ऑनलाइन सोशल मीडिया की शुरुआत इसी साईट से हुई थी। आज के समय इंटरनेट में अनेक वेबसाइट आ गयी है जो सोशल नेटवर्किंग का काम करती है लेकिन इन सभी में फेसबुक सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय साईट है।

Facebook का मालिक कौन है

जिस तरह इंटरनेट की कल्पना गूगल के बिना नहीं की जा सकती है उसी तरह सोशल मीडिया की कल्पना भी फेसबुक के बिना नहीं की जा सकती है। यह दोनों ही अपने अपने छेत्र में बेस्ट है। गूगल के मालिक के बारे में हम पिछली पोस्ट में बता चुके है आप चाहे तो उसे साईट में सर्च करके पढ़ सकते है। इस पोस्ट में हम Facebook के बारे में बताने जा रहे है। अगर आप भी इसे इस्तेमाल करते है तो आपको भी पता होगा कि इसमें आप अपने परिजन दोस्त से कनेक्ट रह सकते है। साथ ही नए नए दोस्त बनाकर उनके साथ अपने विचार, फोटो, वीडियो शेयर कर सकते है।

Facebook का मालिक कौन है

आपको बता दे कि फेसबुक के मालिक का नाम Mark Zuckerberg है। जिन्होंने फेसबुक की खोज 4 फरवरी 2004 में की थी। वर्तमान समय में भी मार्क जुकरबर्ग अपनी कंपनी का कार्यभार संभाल रहे है साथ कंपनी के चेयर पर्सन और CEO के तौर पर काम कर रहे है। वैसे देखा जाए तो अधिकतर कंपनी के CEO कोई अन्य व्यक्ति होते है लेकिन Mark Zuckerberg अपनी कंपनी खुद चलाते है।

अपनी कंपनी को सफल बनाने के लिए मार्क जुकरबर्ग ने काफी मेहनत की है। फेसबुक आज इंटरनेट में गूगल, Youtube के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी साईट है। अब यह साईट बिजनेस के तौर पर काम कर रही है जिसके फलस्वरूप फेसबुक कंपनी ने Mark Zuckerberg को दुनिया के सबसे अमीर आदमी की सूची में शामिल कर दिया है। 2020 की नयी लिस्ट के अनुसार मार्क दुनिया के छठे सबसे आमिर आदमी है जिनकी संपत्ति 66 बिलियन US डॉलर है।

Facebook किस देश की कंपनी है

Mark Elliot Zuckerberg का जन्म 14 मई 1984 को न्यूयार्क अमेरिका मे हुआ था। इनको शुरू से ही टेक्नोलॉजी में दिलचस्पी थी जिसे देखते हुए इन्होने अपनी पढ़ाई हावर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की। इसी दौरान इन्होने Facebook नाम की एक साईट बनाई यह उस जमाने में अपने तरह की अनोखी वेबसाइट थी जो कि काफी कम समय में लोकप्रिय हो गयी थी। चूँकि मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के नागरिक है और इन्होने फेसबुक का आविष्कार भी अमेरिका में ही किया था ऐसे में फेसबुक अमेरिका देश की कंपनी है।

आज के समय फेसबुक मल्टीनेशनल कंपनी बन गयी है। जिसने WhatsApp और Instagram जैसे पॉपुलर Apps को भी बिलियन डॉलर की डील करके खरीद लिया है। इस तरह फेसबुक सोशल मीडिया की अग्रणी कंपनी बन गयी है फेसबुक की 70 फीसदी कमाई विज्ञापन के जरिये होती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Facebook का मालिक कौन है फेसबुक किस देश की कंपनी है। बदलते समय के साथ फेसबुक भी अपडेट होती जा रही है क्योंकि अब आप इसमें न सिर्फ अपने दोस्तों से कनेक्ट रह सकते है। बल्कि अपना कोई बिजनेस भी प्रमोट करवा सकते है। साथ ही इसमें आप फोटो, वीडियो कॉल, वीडियोज अपलोड भी कर सकते हैं। फेसबुक साईट में आपको वो सारे फीचर मिल जायेंगे जिनकी जरुरत आज के समय पड़ती है।

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here