Facebook Profile लॉक कैसे करें साथ ही अनलॉक करने का तरीका भी जानिये

Facebook Profile लॉक कैसे करें आज के इस आर्टिकल में हम अनलॉक करने का तरीका इसके साथ साथ हम और भी बहुत सी चीजों के बारे में जानेंगे जैसे कि फेसबुक प्रोफाइल लॉक क्या है अगर आप भी फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है, एक बार अगर आप यह आर्टिकल पढ़ लेंगे तो आपको अपने फेसबुक प्रोफाइल अकाउंट की सुरक्षा को लेकर चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Facebook Profile लॉक कैसे करें

फेसबुक दुनिया में बहुत ही अधिक लोकप्रिय वेबसाइट में से एक है, दुनिया में करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल करते हैं फेसबुक की सहायता से लोग एक दूसरे के साथ जुड़े रहते हैं, लेकिन समय के साथ साथ फेसबुक को बुरे लोगों द्वारा भी इस्तेमाल किया जाने लगा।

यह लोग लड़कियों की Facebook Profile से फोटो चोरी करके गंदे फोटोस बनाना, उनके मीम्स बनाना, हिंसक और भ्रामक मैसेज फैलाना, फेक फोटोस और वीडियोस बनाना आदि जैसे गलत काम करते हैं, इन लोगों की वजह से लड़कियां फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल फोटो भी अपलोड नहीं कर पाती हैं।

उन्हें हर समय यह डर रहता था कि कोई बुरा व्यक्ति उनकी फोटो डाउनलोड करके इसका दुरुपयोग ना कर ले, इन्हीं कारणों की वजह Facebook ने प्रोफाइल लॉक का ऑप्शन लांच किया था ताकि ऐसी घटनाएं ना हो सकें और अगर आपको फेसबुक प्रोफाइल लॉक करना नहीं आता है तो आर्टिकल को ध्यान से पढ़िएगा। तो चलिए वक्त बर्बाद ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और Facebook Profile Lock Kaise Kare के बारे में जान लेते हैं उम्मीद करता हूं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा।

Facebook Profile लॉक क्या है

फेसबुक प्रोफाइल लॉक एक ऐसा फीचर है जिसके द्वारा फेसबुक यूजर अपनी प्रोफाइल को लॉक कर सकता है, उसके बाद उस यूज़र के Facebook Friends ही उसके photos, posts, फुल साइज profile photo, cover photo, और stories को देख पाएंगे, बाकी के लोग उस फेसबुक यूजर को केवल सर्च कर सकते हैं और फिर Friend Request भेज सकते हैं।

यह फीचर आपकी फेसबुक प्रोफाइल की सुरक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, जिसे फेसबुक द्वारा मई 2020 में लॉन्च किया गया था, इस फीचर को अपनी Facebook Profile पर अप्लाई करने के बाद कोई भी व्यक्ति आपके फोटोस और वीडियोस का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा और ना ही कोई दूसरा व्यक्ति आपकी प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट ले पाएगा।

यह फीचर उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जो लोग अपनी फेसबुक डिटेल्स को पब्लिक नहीं रखना चाहते हैं, तो चलिए अब जान लेते हैं कि इस फीचर को एक्टिवेट कैसे करते हैं

Facebook Profile लॉक कैसे करें

अगर आप अपनी Facebook Profile को लॉक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Fb lite, ब्राउजर, या फेसबुक एप से अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करना होगा फिर आपको मेनू आइकॉन में जाकर settings पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको नीचे स्क्रॉल करके Profile Locking के ऑप्शन पर टैप करना होगा, ऐसा करने पर आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर लॉक लग जाएगा।

यह प्रक्रिया हमने आपको नीचे स्क्रीनशॉट के माध्यम से बताई है इसे ध्यान से देखेंगे तो आपको सब कुछ समझ आ जाएगा।

1. सबसे पहले आपको अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन हो जाना है।

2. अब आपको होम पेज पर आ जाना है यहीं पर आपको दाईं ओर तीन लाइन दिखेगी इस पर क्लिक कर देना है।

Facebook Profile लॉक कैसे करें

3. यहाँ Setting & Privacy का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है।

Facebook Profile लॉक कैसे करें

4. अब आपके सामने फिर से Setting का ऑप्शन आ जाएगा, और उसी पर आपको क्लिक करना होगा।

Facebook Profile लॉक कैसे करें

5.  आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जहां आपको बहुत से ऑप्शंस दिखाई देंगे लेकिन आपको Profile Locking के ऑप्शन को खोज कर उस पर क्लिक करना है।

Facebook Profile लॉक कैसे करें

6. उसके बाद आप Lock Your Profile के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Facebook Profile लॉक कैसे करें

7. Lock Your Profile के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने स्क्रीन पर You Locked Your Profile लिखा हुआ आ जाएगा, अब आपको OK के बटन पर क्लिक कर देना है।

Facebook Profile लॉक कैसे करें

8. उसके बाद आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब आपकी Facebook Profile सफलतापूर्वक लॉक हो जाएगी।

Facebook Profile लॉक करें कंप्यूटर में

अगर आप डेस्कटॉप के माध्यम से अपनी Facebook Profile को लॉक करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सबसे पहले आपको अपनी फेसबुक आईडी को अपने ब्राउज़र में ओपन कर लेना है, फिर आपको अपनी फेसबुक आईडी पर क्लिक करना है।

अब आपको ऐड टू स्टोरी और एडिट प्रोफाइल के बाद थ्री डॉट का मीनू आइकन दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है, अब आपको प्रोफाइल लॉक के ऑप्शन पर जाकर उस पर क्लिक कर देना है फिर आपकी फेसबुक प्रोफाइल लॉक हो जाएगी।

Facebook Profile लॉक करने से क्या होगा

आपकी Facebook Profile लॉक होने से पहले कोई भी व्यक्ति आपके प्रोफाइल फोटो, वीडियो आदि को देख सकता था और उसका दुरुपयोग करने के लिए शेयर भी कर सकता था या अपने मोबाइल में सेव भी कर सकता था लेकिन कुछ समय पहले ही फेसबुक ने ऐसी समस्याओं से बचने के लिए Profile Lock का ऑप्शन लांच किया था।

इस ऑप्शन से फेसबुक यूजर्स को बहुत ही लाभ हुआ है, आइए जानते हैं कि अगर आपकी फेसबुक प्रोफाइल लॉक होगी तो इससे आपको क्या फायदा होगा।

  • अगर आपकी फेसबुक प्रोफाइल लॉग होगी तो कोई भी व्यक्ति आपके फेसबुक प्रोफाइल का दुरुपयोग नहीं कर पाएगा।
  • कोई भी व्यक्ति आपकी प्रोफाइल फोटो को जूम करके या फुल साइज में नहीं देख पाएगा।
  • व्यक्ति आपकी प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा।
  • कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा पोस्ट की गई फोटो या वीडियो को डाउनलोड नहीं कर पाएगा।

Facebook Profile को अनलॉक कैसे करें

अगर आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल को अनलॉक करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस प्रक्रिया के स्टेप्स डेस्कटॉप और मोबाइल ऐप दोनों के लिए समान ही हैं अब आपको लॉक प्रोफाइल ऑप्शन की जगह अनलॉक प्रोफाइल का ऑप्शन दिखाई देगा, अब आपको इस ऑप्शन पर टैप करके अगली स्क्रीन पर अनलॉक को प्रेस करना होगा।

यहां पर आपको अपनी Facebook Profile को अनलॉक करने के तरीके की पूरी जानकारी मिल जाएगी, आपको बस प्रोफाइल अनलॉक के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आपकी प्रोफाइल अनलॉक हो जाएगी, यह ऑप्शन प्रोफाइल अनलॉक आपको वहीं मिलेगा जहां से आपने अपनी फेसबुक प्रोफाइल को लॉक किया है।

ये भी पढ़े – दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौन सी है

तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने Facebook Profile लॉक करने के बारे में जाना अगर आपको अभी भी कुछ समझ नहीं आया है या आप इससे संबंधित कुछ और जानकारी जानना चाहते हैं, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे इसके बारे में पूछ भी सकते हैं हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

FAQ Facebook Profile लॉक करने से संबंधित

Facebook Profile क्या होती है?

प्रोफाइल के अंदर आपकी पर्सनल डिटेल्स जैसे नाम, मोबाइल नंबर, फोटो और एड्रेस जैसी चीजें होती है यह जरुरी नहीं है कि प्रोफाइल ऑनलाइन ही होती है बल्कि काफी ऑफलाइन जगहों में भी आपकी पर्सनल प्रोफाइल का उपयोग किया जाता है

Facebook Profile लॉक करने की जरुरत क्यों पड़ती है?

दरअसल कुछ शरारती तत्व प्रोफाइल में मौजूद फोटो की कॉपी करके उनका गलत इस्तेमाल करते हैं इस समस्या का सामना ज्यादातर लड़कियों को करना पड़ता है इसलिए Facebook ने Profile लॉक करने का फीचर जोड़ दिया है

क्या Facebook Profile लॉक ऑप्शन काम करता है?

फेसबुक में पहले प्रोफाइल सुरक्षित नहीं थी क्योंकि प्रोफाइल को हर कोई एक्सेस कर सकता था जैसे कोई भी आपके फोटो, फ्रेंड लिस्ट जैसी चीजें देख सकता था लेकिन लॉक करने के बाद आपकी प्रोफाइल सेफ हो जाती है ऐसे में हम कह सकते हैं Facebook Profile लॉक ऑप्शन काम करता है

Facebook Profile लॉक कितना सेफ है?

फेसबुक ने इस फीचर को काफी रिसर्च करने के बाद एड किया है और यह यूजर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखकर बनाया गया है Facebook Profile लॉक फीचर के बाद Profile की पर्सनल जानकारी अनजान व्यक्ति को दिखाई नहीं देती हैं

Facebook Profile लॉक होने के बाद कोई अंजान एक्सेस कर सकता है?

इसकी संभावना बहुत कम है क्योंकि अभी तक ऐसा कोई टूल नहीं बना है जो Facebook Profile लॉक सिस्टम को तोड़ सके हालाकि कोई अंजान व्यक्ति फेसबुक में आपका दोस्त बनकर आपके फोटो और फ्रेंड लिस्ट को देख सकता है

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने Facebook Profile लॉक कैसे करें और अनलॉक करने का तरीका के बारे में विस्तार से जाना है आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। हमारा हमेशा यही प्रयास रहता है कि हम आपके सामने संपूर्ण और सही जानकारी विस्तार पूर्वक तरीके से पेश करें और आप जो जानकारी हम से जानना चाहते हैं वह जानकारी आपको प्राप्त हो सके।

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here