Fatty Acid क्या है इसके फायदे और नुकसान जानिये

Fatty Acid क्या है इसके फायदे और नुकसान जानिये आज के समय लगभग सभी लोग अपने स्वस्थ्य के प्रति जागरूक होने लगे हैं और जानना चाहते है कि कौन कौन से तत्व शरीर के लिए लाभदायक हैं. आज हम जिस तत्व के बारे में बताने जा रहे हैं यदि आप उसके बारे में जान जाते है और अपने खानपान में उस तत्व को शामिल कर लेते है तो आने वाली कई बीमारियों से बच सकते हैं. Fatty Acid एक ऐसा तत्व है जो शरीर के लिए काफी जरुरी है हालाकि यह शरीर के द्वारा नहीं बनता है लेकिन यह खाद्य पदार्थों से प्राप्त किया जा सकता है.

Fatty Acid क्या है इसके फायदे और नुकसान जानिए
fatty acid kya hai

हमारे शरीर की सेहत को बैलेंस में रखने के लिए Fatty Acid का महत्वपूर्ण योगदान होता है. यदि आप भी इस तत्व के बारे में नहीं जानते तो यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदे मंद साबित हो सकता है यहां हमने फैटी एसिड के बारे में काफी विस्तार से बताया है तो चलिए इसके बारे में जानते हैं.

Fatty Acid क्या है

आपको बता दे कि फैटी एसिड कार्बनिक अम्ल होते हैं जो सैचुरेटेड यानी संतृप्त और असंतृप्त दोनों प्रकार के होते हैं. यह एक प्रकार के वसा होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये ओमेगा 3 और ओमेगा 6 के रूप में दो प्रकार के होते है. इन्हें सरल भाषा में विटामिन F भी कहा जाता है. विटामिन F की कमी के कारण लोग जल्दी थक जाते है इसके अलावा इसकी कमी या अत्यधिक मात्रा से त्वचा के रोग और बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. यदि आप विटामिन F युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो ह्रदय रोग, एलर्जी, अवसाद जैसी समस्याओं से बच सकते हैं. इसके साथ Fatty Acid शरीर में एक ऐसा जीवाणु बनाते हैं जो पाचन शक्ति में वृद्धि करने में सहायक होता है.

Fatty Acid किन किन खाद्य पदार्थों से प्राप्त किया जाता है

शरीर के लिए इसकी निश्चित मात्रा मिलना जरुरी है अगर इसकी निश्चित मात्रा नहीं मिलती है तो शरीर में कई रोग उत्पन्न होने लगते हैं. यहां हम आपको कुछ खाद्य पदार्थो के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करके आप Fatty Acid की कमी को पूरा कर सकते हैं.

  • राई का तेल
  • सूरजमुखी के तेल
  • सोयाबीन
  • अखरोट
  • बादाम
  • अलसी के बीज
  • मछली, अंडा और मांस
  • मटर, सेम और नट्स
  • सरसों के बीज, लौकी के बीज
  • स्प्राउट्स, टोफू और गोभी
  • हरी बीन्स, ब्रोकली, शलजम और पालक
  • गाय का दूध

Fatty Acid के फायदे

ऊपर आपको फैटी एसिड के स्त्रोत बताये गए है अगर आप अपने खाने में इन खाद्य पदार्थो को शामिल करते है तो इससे आपको बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं. इन खाद्य पदार्थो का सेवन करके आप अपने शरीर में हुई विटामिन F की कमी को भी पूरा कर सकते हैं. तो इसके क्या क्या फायदे है चलिए जानते हैं.

  1. फैटी एसिड ह्रदय रोग से बचाव करता है यदि आप इसका सेवन करते हैं तो आपको हृदय रोग होने की सम्भावना कम हो जाती है.
  2. यह जोड़ो के दर्द और पीठ के दर्द को कुछ हद तक आराम पहुंचाता है.
  3. आपके बालों को मजबूत बनाता है और बालों को झड़ने से रोकता है.
  4. फैटी एसिड कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है.
  5. यह धमनियों में ब्लॉकेज को रोकता है.
  6. ये बच्चों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है और बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास में काफी मदद करता है.
  7. मधुमेह, अल्जाइमर रोग, और मस्तिष्क से सम्बंधित रोग में सुधार लाता है.
  8. शरीर में पेट की पाचन क्रिया में काफी मदद करता है.
  9. इसकी सही खुराक ट्यूमर होने की सम्भावना को कम कर देता है.
  10. इसकी सहायता से अवसाद और चिंता से लड़ सकते हैं.

Fatty Acid के नुकसान

यहां आप फैटी एसिड के बहुत सारे फायदे जान गए होंगे लेकिन आपको बता दे कि यदि शरीर में फैटी एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो यह फायदा देने की बजाय शरीर को नुकसान पहुँचाने लगता है. इसलिए शरीर में इसकी निश्चित मात्रा होना जरुरी है तो चलिए इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं.

  1. यह पेट की पाचन क्रिया में मदद करता है लेकिन अगर इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो यह पेट में दर्द की समस्या पैदा कर सकता है.
  2. इससे कमजोरी और लगातार थकान होने लगती है इसके साथ निगलने में कठिनाई, छाती में जकड़न आदि समस्या होने लगती है.
  3. फैटी एसिड के अत्यधिक सेवन शरीर की कोशिकाओं में वसा जमा होने लगती है जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है.
  4. इससे खुजली या फिर त्वचा लाल होने लगती हैं.
  5. इन सबके अलावा फैटी एसिड की अधिक मात्रा होने से निम्न रक्तचाप और दिल तेजी से धड़कने लगता है.

तो अब आप Fatty Acid क्या है इसके फायदे और नुकसान के बारे में जान गए होंगे यदि आप फैटी एसिड की निश्चित मात्रा लेते हैं तो ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप निश्चित सीमा से अधिक लेने लगते हैं तो यह आपके शरीर के लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है इसलिए जरुरी है कि फैटी एसिड की एक निश्चित मात्रा ली जाए.

ये भी पढ़े –

Fatty Acid क्या है इसके फायदे और नुकसान जानिये
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here