Fiverr क्या है Fiverr से पैसे कैसे कमाए

Fiverr क्या है Fiverr से पैसे कैसे कमाए अगर आप इन्टरनेट में पैसे कमाने के मौके तलाश रहे है तो आपने Fiverr के बारे में भी जरूर सुना होगा आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर Fiverr क्या होता है और इससे कितने पैसे कमाए जा सकते है. तो आपको बता दे कि यह एक वेबसाइट है जो आपको अपने घर बैठे पैसा कमाने का मौका देती है. आपको बता दे कि ये वेबसाइट फ्रीलांसर के लिए दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट जहां लाखों लोग हर दिन अपनी सेवाएँ देते है और सेवा यानी काम करने के बदले डॉलर के रूप में रूपये लेते है.

Fiverr क्या है
fiverr kya hai

Fiverr क्या है

आपको बता दे कि Fiverr एक ऐसी वेबसाइट है जहां विक्रेता और ग्राहक के बीच सौदा होता है यानी सेलर अपने हुनर के मुताबिक किसी भी काम को बेच सकता है जैसे अगर आप एक अच्छे वेब डिजाईनर हो या फिर आप लोगो, वीडियो, फोटोशोप से फोटो एडिट या फिर किसी चीज का अच्छे से रिव्यू दे सकते हो तो इस तरह के सैकड़ों काम आपको Fiverr वेबसाइट में मिल जायेंगे.

इस कंपनी के इतिहास की बात करे तो इसे साल 2010 में लांच किया गया था तब से ये वेबसाइट दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन जॉब मार्केट के रूप में उभरी है आज इसके करोड़ो यूजर्स है और हर दिन इस वेबसाइट में करोड़ो का लेनदेन होता है.

अब आप सोच रहे होंगे कि हम इसमें Fiverr के लिए काम करना पड़ता होगा लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है उदाहरण के तौर मान लीजिये किसी व्यक्ति को अपने एप का रिव्यु करवाना है तो वह इस Fiverr वेबसाइट में आता और ऐसे लोगो को चुनता है जो उसके एप का अच्छे से रिव्यु दे सके तो आप जैसे लोग जिन्हें पैसे कमाना होता है.

उसके एप का रिव्यु करके देते हैं इसके बदले वह व्यक्ति आपको कुछ डॉलर Fiverr वेबसाइट के जरिये भेज देता है. तो यहां पर फाइवर वेबसाइट का काम ग्राहक और विक्रेता को ऑनलाइन मिलवाना है. जब काम होने के बाद पेमेंट होता है तो फाइवर वेबसाइट इसमें से कुछ हिस्सा अपने पास रखकर बाकि के रूपये काम करने वाले को दे देता है इस तरह ग्राहक विक्रेता और Fiverr तीनो का काम हो जाता है.

Fiverr से पैसे कैसे कमाए

इस वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपको किसी छेत्र में अच्छे से काम आना चाहिए जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया है कि आपको लोगो, राईटिंग, वेबडिजाइन, फन्नी वीडियो, एनिमेटेड वीडियो, फोटोशोप से फोटो एडिट करना, इबुक कवर डिजाईनिंग, एप डेवलपमेंट जैसे कामों में से कोई एक या कई काम आने चाहिए.

इन कामों को करके आप Fiverr से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं हालाकि पहले काम के लिए आपको 5 $ (डॉलर) दिए जायेंगे इसके बाद आप अगर किसी काम में माहिर हो गए हैं तो अपनी फीस बढ़ा सकते हैं.

यहां आपको Fiverr क्या है इसके बारे में काफी कुछ जानकारी मिल गयी होगी. जब आप इस Fiverr वेबसाइट में जायेंगे तो सबसे पहले आपको इसमें अपनी जीमेल आईडी से इसमें एक यूज़रनेम के साथ इस वेबसाइट में एक अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद आपको अपनी एक प्रोफाइल भी क्रिएट करनी होगी जिसमे अपने बारे में लिखना होता है कि आप क्या क्या काम कर सकते हैं.

इसके साथ आपको अपनी रियल इमेज भी अपलोड करनी होती है. एक बार अकाउंट बनने के बाद आपको काम के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी. अगर आप सामने वाले के दिए काम को अच्छे से कर देते हैं तो इसके बदले आपकी प्रोफाइल अपग्रेड होती चली जाएगी इसके बाद आपको अपने आप काम मिलने शुरू हो जायेंगे.

Fiverr में किन किन कामों को करके पैसा कमाया जा सकता है

  • किसी वेबसाइट या एप का रिव्यु वीडियो बनाकर
  • लोगो डिजाईन करके
  • फोटोशोप से फोटो एडिट करके
  • किसी के वेबसाइट के लिंक को सोशल मीडिया में शेयर करके
  • किसी वेबसाइट के लिए आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट लिखकर
  • ईबुक कवर की डिजाईन करके
  • अगर आपको कोडिंग आती है तो एप बनाकर
  • सोशल मीडिया की मार्केटिंग करके
  • किसी के लिए वेबसाइट बनाकर
  • किसी चीज का फन्नी वीडियो बनाकर
  • एनिमेट वीडियो बनाकर
  • ग्राफ़िक डिजाईन करके
  • विज्ञापन करके और बहुत कुछ

अब आप जान गए होंगे कि Fiverr क्या है Fiverr से पैसे कैसे कमाए अगर आपको किसी बिषय पर कुछ ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप सिंपल एक मोबाइल लेकर किसी के लिए वीडियो बना सकते हैं. फाईवर वेबसाइट उन लोगो के काफी काम आ रही है जो घर बैठे पार्ट टाइम या फुल टाइम पैसे कमाना चाह रहे हैं. अगर आप भी पैसे कमाने के इक्छुक है तो आपको एक बार इस फाईवर वेबसाइट पर भी काम करके देखना चाहिए.

ये भी पढ़े –

17 COMMENTS

  1. धन्यवाद आपका।।। जय जय हो।।। जयश्रीराधेकृष्ण

  2. Jion fiverr now and start earning see my
    Earnings in one day on fiverr I am earn 50$ per day by fiverr
    Thanks friend nice article

  3. Thank you for this wonderful post maine aaj hi apna account banaya hai ummid hai ki future me Fiverr ke jariye mujhe thodi si earning hogi….

  4. Mujhe english typing aati hai. Ghar pe computer bhi hai. But thoda dar rehta hai ki koi bharose wali party mile jo paisa time par de aur kaam mein kamiyaan nikaal kar ulta mujhse he kuchh le na le legal way se. Maine suna hai ki foreign payment USD mein aati hai , uske liye PAYPAL account create karna hota hai, jisme humko apne Indian saving bank account ki puri detail link karni hoti hai. Jisme aajkal fraud bhi jo jata hai aur hamara saara saving account balance bhi furr ho jata hai. Please advise me.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here