एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें हिंदी 2021

आइये आज जानते हैं एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें हिंदी 2021 में इस समय व्हाट्सएप दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किये जाने वाला मैसेंजर ऐप है गूगल प्ले स्टोर में इसके 5 बिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड हैं ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इंटरनेट की दुनिया में WhatsApp कितना लोकप्रिय है। इनकी टीम भी अपने यूजर की दिलचस्पी बनाये रखने के लिए अपडेट के साथ नए नए फीचर लांच करती रहती है लेकिन अगर आपको व्हात्सप्प के एडवांस फीचर चाहिए तो आप इसके MOD वर्शन FM WhatsApp डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपको ऐसे फीचर मिलते हैं जो फिलहाल ओरिजिनल व्हाट्सएप में मौजूद नहीं है।

एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

अगर आपको भी अपने व्हाट्सएप में कुछ एडवांस फीचर चाहिए तो आप अपने फोन में FM WhatsApp इंस्टाल कर सकते हैं। ऐसे में आपको जानना चाहिए FM WhatsApp Download Kaise Kare इसे इंस्टाल करने के बाद आपको Hide Last Seen, Hide Blue Tick, Show Blue Tick After Reply, Anti Delete Messages, Read Deleted Message, Replace Theme, No Need to Save Number आदि फीचर मिलेंगे। जिससे आपका व्हात्सप्प इस्तेमाल करने का मजा दोगुना हो जायेगा तो चलिए इसे डाउनलोड करने का तरीका जानते हैं।

एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो जाहिर सी बात है आप एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करना चाहते होंगे। जब भी हमें कोई ऐप चाहिए होता है तो हम सबसे पहले अपने फोन के प्ले स्टोर में जाते हैं और वहां सर्च करके ऐप को इंस्टाल कर लेते हैं। इसी तरह जब आपको पहली बार FM WhatsApp के बारे में पता चला होगा तो आपने भी इसे प्ले स्टोर में सर्च किया होगा लेकिन आपको वहां यह ऐप नहीं मिला होगा तो इसके पीछे क्या कारण है।

दरअसल FM WhatsApp एक MOD APK है जो ओरिजिनल व्हाट्सएप के डाटा और कोडिंग को चुरा कर बनाया गया है। गूगल प्ले स्टोर में आपको कोई भी MOD ऐप देखने को नहीं मिलेगा क्योंकि यह ओरिजिनल की कॉपी होते हैं और यह गूगल प्ले स्टोर की नीतियों का उलंघन करते हैं। ऐसे में यह ऐप आपको प्ले स्टोर की जगह किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट में ही देखने को मिलेंगे तो इसे डाउनलोड कैसे करते हैं चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

1. अपने स्मार्ट फोन में एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए अपना ब्राउजर ओपन करें।

2. अब गूगल के सर्च बॉक्स में जाकर FM WhatsApp Latest APK Download लिखकर सर्च करना है।

एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

3. इसके रिजल्ट में कई वेबसाइट आ जाएँगी जहाँ से आपको एफएम व्हाट्सएप की APK फाइल को डाउनलोड कर लेना है।

एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

4. APK File डाउनलोड करने के बाद उसे इंस्टाल करें।

5. अगर ऐप इंस्टाल करते वक्त Unknown Sources की प्रॉब्लम आती है तो सेटिंग में जाकर Unknown Sources को Enable करें और फिर से इसकी फाइल को इंस्टाल करिए।

इतना करते ही आपके स्मार्ट फोन में FM WhatsApp इंस्टाल हो जायेगा इसके बाद आपका मैसेंजर ऐप उपयोग करने के लिए तैयार है। हालाकि इसे उपयोग करने से पहले आपको इसमें अपना नंबर वेरीफाई करना होगा या फिर नया अकाउंट बनाना होगा और यह कैसे करते हैं उसके लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करें।

एफएम व्हाट्सएप में अकाउंट कैसे बनाएं

ओरिजिनल और एफएम व्हाट्सएप में अकाउंट बनाना लगभग एक समान है अगर आपके पास ओरिजिनल व्हाट्सऐप का मोबाइल नंबर है तो आप उसे भी इसमें वेरीफाई कर सकते हैं। हालाकि इसके लिए सबसे पहले आपको चैट के ऑप्शन में जाकर बैकअप ले लेना है इसके बाद अपने मोबाइल नंबर को FM WhatsApp में वेरीफाई करना है।

FM WhatsApp में अकाउंट बनाने के लिए दो ऑप्शन रहते हैं पहला जिसमें आपको ओरिजिनल व्हाट्सएप नंबर से अपना अकाउंट वेरीफाई करना होता है। जबकि दूसरे ऑप्शन में अगर आपके पास नया नंबर होता है तो उससे भी अकाउंट बना सकते हैं अगर आप नया अकाउंट बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए स्टेप फॉलो करिए।

  1. सबसे पहले FM WhatsApp ओपन करके उसमें अपना मोबाइल नंबर एंटर करें।
  2. अब आपके फोन में एक OTP आएगा जिसे आपको वेरीफाई कर लेना है।
  3. अब अपना नाम लिखे, गैलरी से कोई भी फोटो प्रोफाइल के लिए सेलेक्ट करें इसके अगले स्टेप में बैकअप अकाउंट सेट करले।
  4. अगर आपने अपने पुराने WhatsApp नंबर से अकाउंट बनाया है बैकअप रिस्टोर करने के बाद आपको अपने कांटेक्ट और चैट दिखाई देने लगेगी।
  5. वहीं नए नंबर से अकाउंट बनाने पर आपको सबकुछ नया मिलेगा इस तरह आप इसमें आसानी से अकाउंट बना सकते हैं।

एफएम व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें

चूँकि यह प्ले स्टोर में मौजूद नहीं है ऐसे में इसे अपडेट करने में थोड़ी दिक्कत आती है लेकिन इसे आप दो तरीके से अपडेट कर सकते हैं। पहला आपको फिर से ब्राउज़र में जाना है और वहां इसका लेटेस्ट वर्शन की APK फाइल सर्च करके डाउनलोड कर इंस्टाल कर लेना है।

जबकि दूसरे तरीका आपको इसी ऐप में मिल जायेगा दरअसल जब भी आपका एफएम WhatsApp पुराना हो जाता है और इसका नया वर्शन आने पर इस ऐप में अपडेट का एक नोटिफिकेशन दिखाई देता है। जिसपर क्लिक करके आप इसे अपडेट कर सकते हैं अगर नोटिफिकेशन नहीं दिखाई देता तो आपको पहला तरीका ब्राउज़र का इस्तेमाल करना है।

  1. सबसे पहले चैट ऑप्शन में जाकर चैट का बैकअप ले और पुराने वर्शन को अनइंस्टाल करें।
  2. अब ब्राउज़र में जाकर गूगल के सर्च बॉक्स में जाकर FM WhatsApp Latest APK Download लिखकर सर्च करना है।
  3. इसके रिजल्ट में कई वेबसाइट आ जाएँगी जहाँ आपको एफएम व्हाट्सएप की APK फाइल को डाउनलोड कर लेना है।
  4. APK File डाउनलोड करने के बाद उसे इंस्टाल करें।
  5. अब अपना पुराना मोबाइल नंबर डालकर अकाउंट रिस्टोर करले।

इस तरह आप कुछ सिंपल स्टेप को फॉलो करके आसानी से इसे अपडेट कर पाएंगे। यहाँ आपको अपडेट करने से पहले अपना पुराना FM WhatsApp अनइंस्टाल कर देना है जिससे नया अपडेट फाइल इंस्टाल करने में कोई दिक्कत न आये।

तो अब आप जान गए होंगे कि एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें अगर आपको भी एक्स्ट्रा फीचर चाहिए तो आप इसे इंस्टाल कर सकते हैं लेकिन इससे कभी भी कोई गलत एक्टिविटी नहीं करना है। क्योंकि यह थर्ड पार्टी ऐप है जिसके गलत उपयोग से आपका ओरिजिनल WhatsApp नंबर बैन हो सकता है। वैसे तो इसके फायदे काफी है लेकिन इसके उपयोग से नंबर बैन होना इसका सबसे बड़ा नुकसान है और काफी लोग इस समस्या का सामना कर रहे हैं। तो उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here