Free Fire Game का मालिक कौन है ये किस देश का गेम है

आज जानते है Garena Free Fire Game का मालिक कौन है Free Fire किस देश का गेम है। अगर आप PUBG खेलने के शौकीन है तो आपने फ्री फायर के बारे में जरुर सुना होगा। हो सकता है कि आप इस गेम को भी खेलते होंगे। वैसे जब भी बैटल रोयाल गेम की बात होती है तो सबसे पहला नाम प्लेयर अननोन बैटल ग्राउंड्स का आता है। हालाकि इस तरह का यह इकलौता गेम नहीं है बल्कि इस श्रेणी में कई और भी गेम्स आते है। जिनमे Free Fire का नाम भी शामिल है। इसमें 50 खिलाड़ी एक साथ ऑनलाइन मैदान पर उतरते हैं और सभी खिलाड़ी गेम्स के दौरान एक दूसरे को मारने की कोशिश भी करते हैं। आखिर में बचने वाले गेम का विनर बनाया जाता है।

Garena Free Fire Game का मालिक कौन है

भले ही भारत में बैटल रोयाल खेलों में PUBG लोकप्रिय है लेकिन दुनिया के लोकप्रिय गेम में Free Fire को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। बता दे कि साल 2018 में एंड्राइड और IOS प्लेटफार्म में दुनिया के सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले गेम में फ्री फायर चौथे स्थान पर था। ऐसे में बहुत से लोग इस गेम के बारे में जानना चाहता है जैसे इसका मालिक कौन है फ्री फायर गेम किसने बनाया है साथ ही यह किस देश का गेम है। तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

Garena Free Fire Game का मालिक कौन है

इस गेम को Garena नाम की एक कंपनी ने बनाया है जिसकी बुनियाद साल 2009 में सिंगापुर में रखी गयी थी। Garena दो शब्द ग्लोबल और अरीना से मिलकर बना है। 2009 से लेकर अबतक यह कंपनी 30 से ज्यादा गेम बना चुकी है। जिनमें से Arena of Valor,  Headshot, Contra, Firefall, FIFA, League of Legends जैसे पॉपुलर गेम के नाम शामिल है।

Garena Free Fire Game का मालिक कौन है

आपको बता दे कि फ्री फायर को बनाने वाली कंपनी Garena के फाउंडर Forrest Li है और इनके दिमाग में ही फ्री फायर गेम बनाने का विचार आया था। इस तरह इस गेम के मालिक Forrest Li हैं। वर्तमान समय में Forrest Li अपनी कंपनी Garena में बतौर चेयरमैन और CEO का पद संभाल रहे हैं।

इस कंपनी का पहला प्रोडक्ट Garena Plus था जो एक ऑनलाइन गेमिंग और सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। इस प्लेटफार्म में आप गेम खेलने के साथ अपने दोस्तों से बात कर सकते हैं। फ्री फायर गेम से पहले Garena ज्यादा लोकप्रिय नहीं था यह अपने लोकल गेम के लिए ही जाना जाता था लेकिन 2017 में फ्री फायर लांच करने के बाद Garena कंपनी को एक नई पहचान मिली है।

Free Fire Game किसने बनाया है

2017 के समय तक बैटल रोयाल PC पर काफी अधिक लोकप्रिय हो गए थे और उन्ही में सबसे पॉपुलर गेम PUBG था जिसे सभी गेमर्स पसंद करते थे। हालाकि उस समय मोबाइल पर कोई भी बैटल रोयाल गेम नहीं था। इसी को देखते हुए Garena कंपनी के फाउंडर Forrest Li ने मोबाइल डिवाइस के लिए बैटल रोयाल गेम बनाने का डिसीजन लिया।

Free Fire गेम का डेवलपमेंट 2017 के मध्य में शुरू हुआ। इस गेम को बनाने का काम गरीना की दो छोटी कंपनी 111dots Studio (Vietnam) और Omens Studios (Netherlands) को दिया गया। इसके कुछ महीनों बाद फ्री फायर का बीटा वर्जन रिलीज़ हुआ। अंत में 30 सितंबर 2017 को फ्री फायर को वर्ल्ड वाइड लांच कर दिया गया था।

हालाकि इससे पहले मोबाइल वर्जन के लिए फेमस बैटल रोयाल गेम PUBG लांच हो चुका था लेकिन इसी बीच फ्री फायर को भी काफी लोकप्रियता मिली। उस समय इन दोनों गेम्स ने मोबाइल में गेम खेलने का नजरिया ही बदल दिया था एक तरफ जहां PUBG काफी लोकप्रिय हुआ। वहीं फ्री फायर की लोकप्रियता को भी नकारा नहीं जा सकता है क्योंकि फ्री फायर लांच के दो महीने बाद 22 देशों में नंबर 1 गेम था।

Free Fire किस देश का गेम है

वर्तमान समय में Free Fire Game के वर्ल्डवाइड 450 मिलियन से भी ज्यादा रजिस्टर यूजर हैं। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि इस गेम को कितनी लोकप्रियता हासिल है। बहुत से लोग इस गेम को बनाने वाले देश के बारे में जानना चाहते है। अगर आपने हमारी PUBG वाली पोस्ट पढ़ी है तो आपको भी पता होगा कि PUBG गेम को किस देश ने बनाया है। अगर नहीं पता तो बता दे कि PUBG को साउथ कोरिया में बनाया गया है।

वहीं Garena के Free Fire Game की बात करे तो इसे सिंगापुर में बनाया गया है। फ्री फायर को बनाने वाली कंपनी Garena सिंगापुर की ही एक कंपनी है। जो Gaming, eSports, eCommerce और Digital Finance का काम करती है और इसके owner कौन है यह हमने आपको इस पोस्ट के ऊपर बता दिया है।

तो अब आप Garena Free Fire Game का मालिक कौन है Free Fire किस देश का गेम है जान गए होंगे। अगर आप भी बैटल रोयाल गेम खेलने के शौकीन है तो इस पोस्ट में आपको फ्री फायर से जुड़ी जानकारी पसंद आयी होगी। बता दे कि Free Fire Game से पहले इसको बनाने वाली कंपनी Garena ज्यादा लोकप्रिय नहीं थी लेकिन फ्री फायर की कामयाबी से इस कंपनी के फाउंडर Forrest Li को काफी नाम मिला है।

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

51 thoughts on “Free Fire Game का मालिक कौन है ये किस देश का गेम है”

  1. Mene 2020 me free fire Ko khelna start kiya hu or isse pehle me pubg khelta that but pubg ek bahut hi good game hai but servers down hota tha or network problem hone ke Karan se Khel nhi paye or free fire khelna start kar diye hai Esme itna problem nhi karta hai chal jata hai

    Reply
  2. I have play free fire my free fire ID is yashvar452q please gift for characters alok, jota, natora, kapela please mr forest li

    Reply
  3. Free fire mein diamond kaise milenge mujhe aaj tak diamonds nahin mila do sal se khel raha hun agar nahin Mile to sare game ko kah dunga ki prepare fenk hi bekar hai

    Reply
  4. Kitne log free fire game se presan ki unke bacche free khte h aur na khana khata h usse freefire khale bina khana bhi nhi khata.

    Reply
    • सर अभी तक मुझे एक भी डायमंड नहीं मिला है फ्री फायर में sar mujhe free fire 10000 diamonds chahie please sir please sir free fire ID Aryan Bi70070 please sir 10000 diamond mujhe de दे दीजिए please sir

      Reply
  5. Sir hum app ki free fire Ko bahut khalte hai per sir hum Ko dj Alok kholne ke leyi kuch diamond chaia kuke me bahut gareb hi sir please sir. Id. Arjun2727411

    Reply
  6. hay sr ji mujhe kuchh nahi chhahiye bash apka pyar chahiye me bhi ish game ko khelta hu bahut achha lagta he sr

    Reply
  7. Mera manna hai ki is mei bahi se ek sath sabhi logo se baate honi chahiye.,Or hacker logo ko baan karna chahiye….

    Reply
  8. Muje 1000 diamond chahiye
    Mere id -. pulkits01 hai
    Please please plzzzzzz….. Give me diamond
    My favourite game free fire
    I love free fire

    Reply
  9. Please alok gift I’d 160040782 name talibkhan1 please 😭😭😭🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺🥺😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭🙏🙏🙏🤝🤝🤝🤝🙏🙏🙏🙏🙏

    Reply
  10. really thanku so much for sharing this informative article with us. bahut achchi jaankari share ki hai aapne . thanku

    Reply

Leave a Comment