गैस एजेंसी कैसे खोले हिंदी में जानकारी 2019

आज की इस पोस्ट में हम आपको Gas Agency Kaise Khole in Hindi आसान तरीका में जानकारी देने वाले है. इससे पहले आपको बता दे कि भारत में कई लोग ऐसे है जो अपनी नौकरी से संतुष्ट है. जबकि कुछ लोग ऐसे है जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. ऐसे में अगर आप भी किसी बिजेनस की तलाश में है तो आपके लिए LPG यानी गैस एजेंसी डीलरशिप लेना काफी फायदेमंद हो सकता है. यह एक ऐसा बिजनेस है जो कभी खत्म नहीं होगा क्योंकि आने वाले समय में दिन प्रतिदिन गैस की मांग बढ़ती जा रही है. ऐसे में अगर आप एक गैस एजेंसी डीलरशिप ले लेते है तो आपका आने वाला समय बदल सकता है. भारत में बहुत से लोग है जो LPG Gas Agency की डीलरशिप लेकर लाखों रूपये कमा रहे हैं आप भी इस बिजनेस से लाखों कमा सकते है.

Gas Agency Kaise Khole

भारत की बात करे तो यहाँ LPG गैस प्रदान करने वाली तीन प्रमुख कंपनियां है Indane Gas, HP Gas और Bharat Gas यह तीनों कंपनी काफी सालों भारत में अपनी LPG गैस की सेवा देती आ रही हैं. इन कंपनियों के देशभर में लाखों डिस्ट्रीब्यूटर है. यदि आपके यहाँ LPG गैस की काफी अधिक मांग है और मौजूदा डिस्ट्रीब्यूटर उसकी पूर्ति नहीं कर पा रहा है तो आप अपनी खुद की गैस एजेंसी खोल सकते हैं. इसके लिए आपको भारत में मौजूद किसी भी कंपनी से डीलरशिप लेनी होगी.

Gas Agency Kaise Khole in Hindi

इंडिया में गैस एजेंसी ले लेना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए आपको पहले अच्छे खासे निवेश की जरुरत पड़ेगी इसके अलावा गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने की प्रक्रिया काफी जटिल होती है ऐसे में आपको काफी सोच विचार करके इस बिजनेस को शुरू करना चाहिए तो चलिए जानते हैं कि Gas Agency कैसे ले सकते हैं. जब भी कोई गैस कंपनी किसी क्षेत्र में नई डीलरशिप प्रदान करती है तो सबसे पहले वह इसका विज्ञापन देती है. यह विज्ञापन आपको उसकी अपनी खुद की अधिकारिक वेबसाइट, रेडियो या अखबार में देखने को मिल सकता है.

विज्ञापन में आपको नियम और शर्तें आदि भी देखने को मिल जाएँगी. अगर आपको अभी तक ऐसा कोई विज्ञापन नहीं मिला है तो आप ऑनलाइन वेबसाइट में जाकर मेनुअली चेक कर सकते हैं और जान सकते है कि कंपनी कहां कहां गैस एजेंसी खोलना चाहती है. इसके लिए आपको https://www.lpgvitarakchayan.in/ नाम की एक वेबसाइट में विजिट करना होगा. सबसे पहले इस वेबसाइट में आपको रजिस्टर करना होगा. अकाउंट बन जाने के बाद आप चेक कर सकते है कि कौनसी कंपनी किस क्षेत्र में डीलरशिप देना चाहती है.

Gas Agency के लिए योग्यता

  • आवेदक को भारतीय होना आवश्यक है.
  • इसके साथ आवेदक मेल या फीमेल कोई भी बन सकता है.
  • जहां तक पढ़ाई की बात करे तो आवेदक कम से कम 10 वी पास होना चाहिए.
  • फ्रीडम फाइटर को इसमें कुछ छूट या राहत मिलेगी.
  • आवेदक की आयु 21 साल से लेकर 60 साल के बीच होना चाहिए.
  • जो लोग अप्लाई कर रहा है उसका फैमिली मेम्बर किसी ऑयल मार्केटिंग कंपनी में कर्मचारी नहीं होना चाहिए.
  • आवेदक पर कोई भी पुलिस केस नहीं होना चाहिए.
  • आवेदनकर्ता के पास गैस सिलेंडर स्टोरेज करने के लिए गोदाम के लिए जमीन या पहले से बना एक गोदाम होना चाहिए.

Gas Agency के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

भारत में मौजूद तीनो बड़ी कंपनी Indane, HP और Bharat नए डीलरशिप देने के लिए नए विज्ञापन जारी करती रहती हैं यह विज्ञापन आपको इनकी वेबसाइट या अखबार में देखने को मिल सकता है इस विज्ञापन में डीलरशिप कहां के लिए है इसकी जानकारी मिल जाएगी तो इस विज्ञापन की अधिक जानकारी और ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको lpgvitrakchayan.in नाम की वेबसाइट में जाना होगा.

Gas Agency Kaise Khole

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट में आपको अपने मोबाइल नंबर और जीमेल आईडी के द्वारा रजिस्टर करना होगा. इसके बाद OTP कन्फर्म हो जाने के बाद इस साईट में आपका अकाउंट बन जायेगा. अकाउंट बनने के बाद आप इस साईट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के दौरान आपको एक फॉर्म भरकर इसकी फीस का पेमेंट भी करना होगा. पेमेंट के लिए आप अपना डेबिट कार्ड या Netbanking इस्तेमाल कर सकते हैं.

Gas Agency लेने में कितनी फीस लगती है

आवेदन करने के साथ आपको इसकी फीस भी देनी होगी यह फीस नॉन रिफंडेबल होगी मतलब अगर आपका आवेदन अस्वीकार हो जाता है तो आपकी फीस आपको बापस नहीं मिलेगी. इसकी फीस अलग अलग वर्ग के आधार पर अलग अलग होगी.

शहरी और उर्बन वितरक में जनरल के लिए 10000 रूपये, OBC के लिए 5000 रूपये और ST या SC के लिए 3000 रूपये फीस होगी. ग्रामीण और दुर्गम छेत्रिय वितरक में जनरल के लिए 8000 रूपये, OBC के लिए 4000 रूपये और ST या SC के लिए 2500 रूपये होगी.

Gas Agency में कितना सिक्यूरिटी डिपोजिट जमा होता है

यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है मतलब आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपको कुछ दिन के अन्दर जरुरी दस्तावेज के साथ सिक्‍योरिटी डिपॉजिट का 10% जमा करना पड़ेगा. आपको बता दे कि यह डिपॉजिट ब्याज रहित और नॉन रिफंडेबल होता है.

शहरी और अर्धशहरी क्षेत्रों में डीलरशिप या डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स के लिए टोटल सिक्‍योरिटी डिपॉजिट 5 लाख रुपए है और ग्रामीण व दुर्गम क्षेत्र के डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स के लिए 4 लाख रुपए होता है. अगर आप रिजर्वेशन वाली कैटेगरी में आते है तो आपके लिए डिपॉजिट का अमाउंट थोड़ा कम होता है. अपॅाइंटमेंट लेटर मिलने तक आपको पूरा सिक्‍योरिटी डिपॉजिट जमा करना पड़ेगा.

Gas Agency के लिए आवेदन करते समय ध्यान देने योग्य बाते

  • गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास 15 से 17 लाख रूपये होना चाहिए क्योंकि इस बिजनेस के लये एक गोदाम और दुकान की आवश्यकता पड़ती है. इसलिए किसी समर्थ व्यक्ति को ही इसके लिए आवेदन करना चाहिए.
  • आवेदन फॉर्म को सबमिट करने से पहले एडिट किया जा सकता है लेकिन एक बार सबमिट हो जाने के बाद एडिट नहीं किया जा सकता है. इसलिए फॉर्म सबमिट करने से पहले इसे अच्छे से चेक कर ले.
  • ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदक के फोटो और हस्ताक्षर की फोटो की आवश्यकता पड़ती है ऐसे में इन्हें पहले से ही तैयार करके रख लेना चाहिए.
  • ऑनलाइन फॉर्म को आवेदक सेव करके रख सकता है लेकिन इसे अंतिम तारीख से पहले सबमिट करना होता है.
  • एक आवेदक एक राज्य में अलग अलग लोकेशन के लिए फॉर्म भर सकता है लेकिन हर जगह उसे अलग अलग फॉर्म और फीस देनी होगी.

Gas Agency Kaise Khole in Hindi अब आप जान गए होंगे यहाँ हमने आपको इसके योग्यता, नियम, आसान तरीका और ऑनलाइन फॉर्म भरने की जानकारी दी है उम्मीद करते हैं आपको सबकुछ समझ में आ गया होगा. अगर आप आवेदन करने जा रहे है तो आपको फर्जी लोगो से सावधान रहना है क्योंकि ऐसे फर्जी लोग अखबार आदि में अपना फर्जी विज्ञापन देते है जब कोई इनको कॉल करता है तो ये लोग ठगने का काम करते है. ऐसे में आपको आवेदन करते समय फर्जी लोगो से सावधान रहना चाहिए.

ये भी पढ़े –

22 COMMENTS

  1. Sir,
    Mana form fill kr k submit kr diya or mujh ek call aai registration fee k liya jo 19500 bata rahe h. Kya a koi frod call h ya sahi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here