GB WhatsApp डाउनलोड कैसे करें हिंदी 2021 में

इस लेख में जानेंगे GB WhatsApp डाउनलोड कैसे करें हिंदी 2021 में जैसा कि हम सभी जानते हैं व्हाट्सएप इस समय ऑनलाइन मैसेजिंग की दुनिया में बादशाहत कायम किये हुए है जिसमें आपको एक मैसेंजर ऐप में जरुरत के सारे फीचर मिल जाते हैं। इससे आप न केवल टेक्स्ट भेज कर चैट कर सकते हैं बल्कि इससे Voice और वीडियो कॉल भी संभव है जिसे काफी लोग यूज कर रहे हैं। यह ऐप इतना लोकप्रिय है कि इंटरनेट में इसके जैसे कई मोबाइल मैसेजिंग ऐप जैसे GB WhatsApp आ गए हैं जो इसके जैसी ही सर्विस प्रोवाइड कर रहे हैं। इतना ही नहीं इन ऐप में आपको ओरिजिनल व्हाट्सएप से भी ज्यादा फीचर मिलते हैं।

GB WhatsApp डाउनलोड कैसे करें

यहीं वजह है कि एक्स्ट्रा फीचर के कारण बहुत से लोग जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं चूँकि इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको अलग से अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं पड़ती है। इसमें आप अपने ओरिजिनल WhatsApp नंबर से लॉग इन कर सकते हैं जिसके बाद जीबी व्हाट्सएप में आपके ऑफिसियल व्हात्सप्प के फ्रेंड और ग्रुप्स आ जाते हैं। इस ऐप से चैट करने के लिए सामने वाले व्यक्ति के पास GB व्हाट्सएप होना जरुरी नहीं होता यह ऑफिसियल ऐप से भी आसानी से कनेक्ट हो जाता है। इन्ही सभी फीचर के कारण यूजर को यह काफी पसंद आ रहा है।

GB WhatsApp डाउनलोड कैसे करें

वैसे व्हाट्सएप की टीम हर अपडेट के साथ नए फीचर लांच कर रही है लेकिन कुछ ऐसे भी फीचर है जो काफी उपयोगी है लेकिन WhatsApp से गायब है। ऐसे ही फीचर आपको में मिल जाते हैं अगर आप भी इन्ही एक्स्ट्रा फीचर के कारण जीबी को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्रोम ब्राउज़र की मदद लेनी होगी यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर में नहीं मिलेगा।

चूँकि GB ऑफिसियल व्हाट्सएप का एक Mode APK है ऐसे में यह गूगल प्ले स्टोर की पॉलिसी का उलंघन करता है यही वजह है कि यह GB ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर में नहीं मिलता है। हालाकि यह कुछ वेबसाइट में मौजूद हैं जिन्हें आप अपने किसी भी ब्राउज़र से गूगल में सर्च करके एक्सेस कर सकते हैं। तो यह कैसे करते हैं उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन में क्रोम ब्राउजर ओपन करें।

2. अब गूगल के सर्च बॉक्स में GB WhatsApp Latest Apk Download लिखकर सर्च करिए।

GB WhatsApp डाउनलोड कैसे करें

3. इससे आपके सामने कई वेबसाइट आ जाएँगी जिनमें आपको लेटेस्ट वर्शन का GB व्हाट्सएप मिल जायेगा।

GB WhatsApp डाउनलोड कैसे करें

4. ऊपर स्क्रीनशॉट दिया गया जिससे आपको समझने में आसानी होगी।

GB WhatsApp Update कैसे करें

चूँकि यह प्ले स्टोर में मौजूद नहीं है जिसे आप आसानी से अपडेट कर सकें। इसे आप दो तरीके से Update कर सकते हैं पहला क्रोम ब्राउज़र से और दूसरा इसी ऐप से। अगर आप ब्राउज़र से अपडेट करना चाहते हैं तो यहाँ आपको फिर से लेटेस्ट ऐप डाउनलोड वाला तरीका अपनाना होगा जिसमें आपको पहले पुराने GB को अनइंस्टाल करना है।

इसके बाद इसकी लेटेस्ट फाइल गूगल से डाउनलोड करके इंस्टाल करनी होगी जिसमे आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है। अगर आप बिना किसी परेशानी के इसे Update करना चाहते हैं तो इसकी सेटिंग में आपको इसके अपडेट करने का ऑप्शन मिल जायेगा जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. सबसे पहले अपने Phone में GB WhatsApp Open करें। इसके बाद आपको थ्री लाइन दिखेगी उस पर Click करे।

2. अब आपको GB Setting के Option पर Click करना है।

GB WhatsApp डाउनलोड कैसे करें

3. GB Setting में आपको Updates के Option पर Click करना है। अब Check For Updates पर Click करे।

GB WhatsApp डाउनलोड कैसे करें

अब अगर यहाँ App का नया Version होगा तो आपको Notification Show करेगा। अगर यहाँ आपको Latest Version दिखता है तो आप Use Update कर सकते है। इसके अलावा नीचे आपको Update From Web का ऑप्शन भी मिल जाता है जिससे आपको ऐप की Latest Apk फाइल मिल जाएगी।

GB WhatsApp के फायदे और नुकसान

इस ऐप का सबसे बड़ा फायदा इसमें मिलने वाले एक्स्ट्रा फीचर हैं इसे आप अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं। इसका सबसे लोकप्रिय फीचर ऑनलाइन स्टेटस को चेंज करना है। जब भी हम व्हाट्सएप ओपन करते हैं तो सामने वाले व्यक्ति ऑनलाइन स्टेटस से पता चल जाता है कि हम व्हात्सप्प इस्तेमाल कर रहे हैं और वह मैसेज करना शुरू कर देते हैं।

लेकिन आप GB WhatsApp में अपने ऑनलाइन स्टेटस को ऑफलाइन में बदल सकते हैं। इससे किसी को पता नहीं चलेगा कि आप व्हाट्सएप इस्तेमाल कर रहे हैं इसी तरह इसमें कई सारे एडवांस फीचर मिल जाते हैं।

एक तरफ जहाँ इससे कई सारे फायदे हैं तो नुकसान भी कम नहीं है इसका सबसे बड़ा डिसएडवांटेज ये है कि यह सिक्योर नहीं है इसमें End To End Encryption की सुविधा नहीं मिलती है। ऐसे में आपके व्हाट्सएप मैसेज चाहे तो कोई भी एक्सेस कर सकता हैं।

इस ऐप के इस्तेमाल करने पर आपका व्हाट्सएप नंबर बैन होने का खतरा बना रहता है दरअसल GB एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन है जो व्हात्सप्प की कॉपी है। अगर ऑफिसियल टीम को पता चल गया कि आप GB WhatsApp इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपका नंबर बैन हो सकता है अभी तक काफी नंबर बैन भी हो चुके हैं।

बैन होने से मतलब आपके नंबर पर WhatsApp इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी जाती है। इसके बाद आप चाहकर भी अपने नंबर से व्हाट्सएप लॉग इन नहीं कर सकते हैं ऐसे में नया अकाउंट बनाने के लिए आपको एक नए नंबर की जरुरत पड़ती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि GB WhatsApp डाउनलोड कैसे करें जब भी हमें कोई एप्लीकेशन चाहिए होती है तो हम सीधे गूगल प्ले स्टोर में जाते हैं और वहां सर्च करके उसे अपने फोन में इंस्टाल कर लेते हैं। जीबी व्हाट्सएप प्ले स्टोर की पॉलिसी का उलंघन करता है जिसकी वजह यह प्ले स्टोर में नहीं मिलता है। लेकिन आप इसे गूगल में सर्च करके किसी वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और यह कैसे करते हैं उसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में बता दी गयी है। तो उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here