घर पर Sanitizer कैसे बनाये आसान तरीका

क्या आप जानना चाहते है घर पर Sanitizer कैसे बनाये हिंदी तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। आज के समय कोरोना वायरस की वजह से देश के ज्यादातर राज्य प्रभावित हुए हैं। यह इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि लोगो को अपने घर में ही रहने की सलाह दी जा रही है। साथ ही अपने आप को कोरोना से बचने के लिए बार बार हाथ धोना और मास्क लगाने की सलाह दी गयी है। यही वजह है कि लोग ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट से मास्क और Hand Sanitizer की जमकर खरीददारी कर रहे हैं जिसके कारण कई जगह तो इनकी उपलब्धता में कमी आ गयी है।

घर पर Sanitizer कैसे बनाये

आपको बता दे कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका मास्क लगाने के साथ साबुन या फिर हैंड सैनिटाइजर से बार बार हाथ धोना है। अब आप सोच रहे होंगे कि बार बार हाथ धोने से क्या होगा तो ऐसा इसलिए है क्योंकि SARS-CoV-2 नामक इस वायरस में बाहर की तरह एक पतली परत होती है जो लिपिड यानी फैट और प्रोटीन से बनी होती है। जब 20 सेकंड तक अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करते है तो यह वायरस खत्म हो जाता है।

कई बार ऐसा होता है कि हम ऐसी जगह होते हैं जहाँ पानी या साबुन नहीं होता है। ऐसी स्थिति में हाथ की सफाई करने के लिए Sanitizer काफी काम आता है क्योंकि इसकी मदद से आप बिना पानी के अपने हाथों से जीवाणु और कीटाणु का सफाया कर सकते है। हालाकि इसके लिए आपका सैनिटाइजर उच्च क्वालिटी का होना चाहिए।

घर पर Sanitizer कैसे बनाये

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 मार्च को इसेंशल कमॉडिटीज ऑर्डर 2020 पारित किया है जिसमे जोर दिया गया है कि मार्केट में बिकने वाले Sanitizer की क्वालिटी बेहतर होना चाहिए। कोरोना वायरस से बचने के लिए आपके सैनिटाइजर में कम से कम 60 प्रतिशत एल्कोहल होना आवश्यक है। अगर यह मार्केट में नहीं मिल रहा है तो आप इसे अपने घर में भी बना सकते है।

चूँकि वायरस के आने की वजह से लोग एडवांस में मास्क और सैनिटाइजर खरीदकर रख रहे है जिसकी वजह से बाजार में इनकी कमी देखी जा रही है। कई जगहों पर तो यह आउट ऑफ़ स्टॉक हो गए हैं ऐसे में अगर आप जानना चाहते है कि Sanitizer कैसे बनाते है तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको Sanitizer बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

घर पर बनाया गया सैनिटाइजर उतना ही कारगर साबित होता है जितना आप बाजार से खरीदकर लाते है। हालाकि इसके लिए सही सामग्री का चुनाव करना आवश्यक है जिसमे प्रमुख सामग्री एल्कोहल होता है जो कीटाणु को मारने में मदद करता है।

कुछ कंपनियां बिना एल्कोहल वाला सैनिटाइजर भी बनाती है और यह दावा करती है कि यह एल्कोहल के जैसा ही प्रभावकारी साबित होता है। लेकिन कुछ रिपोर्ट की माने तो कंपनियां का दावा गलत है क्योंकि यह एल्कोहल जितना कारगर साबित नहीं होता है। सरकार भी एल्कोहल युक्त Sanitizer उपयोग करने की सलाह दे रही है तो बनाने के लिए किन किन चीजों की जरुरत पड़ेगी उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

Sanitizer बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

तो इसके लिए आपको मुख्य तौर पर तीन चीजों की जरुरत पड़ेगी।

1. पहला और मुख्य सामग्री आईसोप्रॉपिल एल्कोहल या रबिंग एल्कोहल है जो आपको आसानी से केमिकल और क्लिनिक के स्टोर में मिल जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि क्लिनिक में डॉक्टर या नर्स जब किसी मरीज को इंजेक्शन लगाते है तो पहले किसी लिक्विड से स्किन को साफ करते है। यह लिक्विड रबिंग एल्कोहल ही होता है यह आपको दवाई की दुकान में आसानी से मिल जाता है।

2. दूसरा एलोवेरा जेल इसे आज तक आपने अपनी स्किन को मोइस्चराइजर किया होगा लेकिन इसकी जरुरत सैनिटाइजर बनाने में भी पड़ती है क्योंकि यह एल्कोहल को तुरंत सूख जाने या उड़ जाने से बचाता है। तो इसे आप घर में मौजूद एलोवेरा के पौधे से ताजा प्राप्त कर सकते है या फिर मार्केट से भी जेल के रूप में खरीद सकते है।

3. तीसरा है इसेंशल ऑयल या नींबू का रस इसका प्रयोग एल्कोहल की महक को कम करने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप लैवेंडर ऑयल जैसा कोई भी सुगन्धित तेल का इस्तेमाल कर सकते है इसके अलावा नीबू का रस भी बेहतर विकल्प साबित होगा।

घर पर Sanitizer बनाने का तरीका

सैनिटाइजर बनाते वक्त ध्यान रखे कि एल्कोहल और एलोवेरा जेल का 2:1 अनुपात में होना चाहिए। इसका मतलब दो तिहाई हिस्सा एल्कोहल और एक तिहाई एलोवेरा जेल का होना आवश्यक है। ऐसा इसलिए जरुरी है ताकि इसमें एल्कोहल 60 प्रतिशत से अधिक हो सके तो इसे बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको कांच की एक कटोरी लेना है जिसमे आपको 2 हिस्सा एल्कोहल का और 1 हिस्सा एलोवेरा जेल का लेना है।
  • अब इसमें 7 से 10 बूँद अपनी पसंद का सुगन्धित तेल या फिर नीबू का रस डाले।
  • इसके बाद तीनो चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करे।
  • अब इस मिश्रण को बोतल में भर दे जिसे आप कही भी ले जा पाए।

इस तरह आप बहुत आसान तरीका से अपने घर पर हैंड सैनिटाइजर बना सकते है। जब भी आप किसी पब्लिक प्लेस में मौजूद दरबाजे की कुंडी, बस में मौजूद हैंडल, स्विच या लिफ्ट का बटन आदि छूते है तो इन्हें छूने के बाद अपने पास रखे Sanitizer से हाथ अवश्य साफ करले।

वायरस से बचने के उपाय

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने कोरोना वायरस से बचने के कुछ जरुरी सुझाव दिए है जो कि निम्नलिखित है।

  • अपने हाथों को बार बार धोये अगर आप हाथ धोने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन्हें 20 सेकंड तक अपने हाथों में रगड़े।
  • अगर आपके पास साबुन नहीं है तो एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करे।
  • हो सके तो भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे।
  • अपने चेहरे को गंधे हाथों से न छुए खासकर आँख, नाक और मुंह।
  • बीमार लोगो के संपर्क में आने से बचे जितना हो सके इनसे दूर रहे।
  • जब बाहर जाए तो मुंह में मास्क का प्रयोग अवश्य करे।
  • यदि आपको लगता है कि आप कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते है तो खुद अलग थलग करले।

तो अब आप घर पर Sanitizer कैसे बनाये इसके बारे में जान गए होंगे। उम्मीद करते है आज का यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा और सैनिटाइजर बनाने का तरीका आपके काम आएगा। यहाँ आपको एक चीज ध्यान रखना है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए एल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर ही कारगर साबित होगा। अगर आप बिना एल्कोहल का use करते है तो वह आपको संक्रमण से नहीं बचा पायेगा ऐसे में आपको एल्कोहल युक्त का ही प्रयोग करना है।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

  1. I am new to your audience and hit this article as my first visit, I would say you are doing fantastic work, and of course, this would be super useful.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here