Gmail में Contact कैसे सेव करे पूरी जानकारी

आज हम आपको Gmail में Contact कैसे सेव करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप नहीं जानते कि Gmail में Contact Number कैसे सेव करते हैं तो ये पोस्ट आपके के लिए ही है स्मार्टफोन में बहुत सारे फीचर होते है जो एक कीपैड मोबाइल में नहीं होते जैसे Gmail id का ऑप्शन, कीपैड मोबाइल में आप सिर्फ सिम या मोबाइल में ही अपने Contact Number सेव कर सकते हैं लेकिन स्मार्टफोन में सिम और मोबाइल के अलावा जीमेल आईडी में कांटेक्ट सेव करने का ऑप्शन मिलता है जो सबसे बेहतर ऑप्शन होता है.

Gmail में Contact कैसे सेव करे पूरी जानकारी
gmail me contact kaise save kare

तो आपके मन सवाल होगा कि Gmail में Contact Number सेव करने की क्या जरुरत होती है तो आपको बता दे कि कभी कभी आपका मोबाइल चोरी या गुम हो जाता है. मोबाइल के चोरी होने से उसमे सेव सभी जरुरी कांटेक्ट नंबर भी चले जाते है जो आपके लिए काफी जरुरी होते हैं. तो इस समस्या का समाधान जीमेल आईडी है इससे आप किसी भी मोबाइल में लॉग इन करके अपने खोये हुए नंबर वापस ला सकते हैं.

ये सवाल Gmail में Contact कैसे सेव करे गूगल में बहुत बार पूछा जा चुका है इसलिए आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे है. अगर आप स्मार्टफोन यूज़ करते हैं तो आपने कई बार अपने स्मार्टफोन में कांटेक्ट नंबर सेव किये होंगे. जीमेल में भी कांटेक्ट सेव करना बहुत सरल काम है जब आप स्मार्टफोन में कोई नया कांटेक्ट सेव करते हैं आपको तीन ऑप्शन पहला मोबाइल का होता है दूसरा सिम का होता है और तीसरा जीमेल आईडी का होता है कीपैड मोबाइल में जीमेल में ऑप्शन नहीं मिलता है लेकिन अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो उसमे जीमेल का ऑप्शन मिल जायेगा तो चलिए जानते हैं

Gmail में Contact कैसे सेव करे

Gmail में Contact कैसे सेव करे इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करना होगासबसे पहले उस नंबर पर क्लिक करे जिसे आप सेव करना चाहते हैं इसके बाद Create New Contact पर क्लिक करना है.

अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपसे पूछा जायेगा कि आप नंबर को फोन, सिम और जीमेल आईडी में से किसमे सेव करना चाहते हैं तो सिंपल आपको जीमेल आईडी सेलेक्ट करना है.

Gmail में Contact कैसे सेव करे पूरी जानकारी

इसके नीचे आपको कांटेक्ट नंबर पर नाम लिखना है तो जिसका भी ये नंबर हो उसका नाम लिखे.

आपको राईट साइड में कैमरे का ऑप्शन भी दिखेगा जिसपर क्लिक करके आप नंबर वाले आदमी का फोटो भी डाल सकते हैं.

सबकुछ लिखने के बाद आपको नंबर सेव करने के लिए राईट साइड पर ऊपर राईट के निशान पर क्लिक करना है इसके बाद आपका कांटेक्ट नंबर जीमेल आईडी में सेव हो जायेगा.

अब आप जान गए होंगे कि Gmail में Contact कैसे सेव करे अगर आप जीमेल आईडी में अपने कांटेक्ट नंबर सेव करते है तो आपको कांटेक्ट नंबर खो जाने की चिंता करने की बिल्कुल जरुरत नहीं हैं क्योंकि अगर आपका मोबाइल खो जाए तो भी आप दूसरे मोबाइल में Gmail से लॉग इन करके उस मोबाइल से सारे कांटेक्ट नंबर फिर से बापस ला सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ उस खोये हुए मोबाइल की जीमेल आईडी और पासवर्ड पता होना चाहिए.

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here