Gmail से Contact Number कैसे निकाले 2 मिनिट में

आज हम आपको Gmail से Contact Number कैसे निकाले इसके बारे में बताने जा रहे हैं कभी कभी हमारा मोबाइल चोरी या गुम हो जाता है मोबाइल के चोरी या गुम हो जाने के बाद हमारा नुकसान तो होता ही है लेकिन एक और बड़ा नुकसान होता है जो Contact Number का होता है जी हाँ मोबाइल के सारे Contact Number भी चले जाते हैं अगर आप अपनी Gmail ID में Contact Number सेव करके रखते है तो आपको किसी भी तरह की टेंशन लेने की जरुरत नहीं है आप अपना मोबाइल गुम जाने या चोरी हो जाने के बाद भी उसकी gmail id में सेव सभी नंबर बापस रिकवर कर सकते हैं. तो Gmail से Contact Number कैसे निकाले इसके लिए हम आपको बहुत आसान तरीका बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं.

Gmail से Contact Number कैसे निकाले 2 मिनिट में
Gmail se Contact Number kaise nikale

Gmail से Contact Number कैसे निकाले

अपने पुराने मोबाइल से Contact Number निकालने के लिए आपको अपने पुराने मोबाइल में लॉग इन Gmail Id और उसका Password पता होना चाहिए अगर आप जीमेल आईडी और पासवर्ड है तो कांटेक्ट नंबर निकालने के लिए आपको नीचे दिए स्टेप फॉलो करना है.

Gmail से Contact Number कैसे निकाले 2 मिनिट में

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का Chrome Browser ओपन करना है चुकीं Gmail Id google का ही प्रोडक्ट है तो आपको बेहतर रिजल्ट के लिए गूगल का Chrome Browser ही ओपन करना है.
  2. Browser ओपन करने के बाद आपको सबसे ऊपर खाली बॉक्स में contact.google.com लिखकर सर्च करना है.
  3. जैसे ही साईट ओपन होगी सबसे पहले आपकी Gmail मांगी जाएगी तो आपको वहीं Gmail Id लिखना है जिसपर आपने Contact Number सेव किये थे.
  4. अब आपसे आपकी जीमेल आईडी का पासवर्ड पूछा जायेगा तो अलगी स्लाइड में आपको पासवर्ड डालकर Next करना है.
  5. इसके बाद आपकी साईट ओपन हो जाएगी और आपने जितने भी Contact Number अपनी जीमेल आईडी में सेव किये थे वह सभी होम पेज पर आ जायेंगे तो इस तरह आप Gmail से Contact Number निकाल सकते हैं.

अगर आपको Gmail Id का पासवर्ड पता नहीं है तो आपको जीमेल आईडी लिखने के बाद Forget पासवर्ड पर क्लिक करना है इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंको का OTP जायेगा उसे आपको फॉरगेट पासवर्ड के अगले पेज पर लिखना है OTP डालते ही आपसे नया पासवर्ड बनाने के लिए कहा जायेगा इससे आप अगर पासवर्ड भूल गए है तो नया पासवर्ड भी बना सकते हैं.

ये भी पढ़े – 

आशा करते हैं आपको Gmail से Contact Number कैसे निकाले इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी अगर आप भविष्य में अपने सभी कांटेक्ट नंबर को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको Contact Number को हमेशा जीमेल आईडी में ही सेव करना चाहिए इससे आप कहीं भी कभी भी और किसी भी डिवाइस में जीमेल आईडी और पासवर्ड से अपने कांटेक्ट नंबर को बापस रिकवर कर सकते हैं.

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here